Astrology : जानें हल्दी का तिलक लगाने के फायदें , शरीर के इस अंग पर लगाने से सुधरते है रिश्ते
Advertisement

Astrology : जानें हल्दी का तिलक लगाने के फायदें , शरीर के इस अंग पर लगाने से सुधरते है रिश्ते

हल्दी(Turmeric) ना सिर्फ आपकी सेहत(health) के लिए बल्कि ज्योतिष(Astrology) के अनुसार आपके भाग्य(luck) को बढ़ाने के लिए भी कारगर हो सकती है. माथे पर हल्दी का तिलक कुंडली (Kundali)में बृहस्पति की स्थिति को अनुकूल करता है और सफलता दिलाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी को शरीर के इस अंग पर लगाने से आपको ना सिर्फ सेहत में फायदा दिखेगा बल्कि रिश्तों (relationship)में भी सुधार होगा.

 

Astrology : जानें हल्दी का तिलक लगाने के फायदें , शरीर के इस अंग पर लगाने से सुधरते है रिश्ते

Turmeric On Naval : हर शुभ कार्य में पूजन के दौरान जहां रोली या सिंदूर का इस्तेमाल होता है. वैसे ही हल्दी को भी शुभता का प्रतीक माना जाता है. माथे पर हल्दी का तिलक कुंडली में बृहस्पति की स्थिति को अनुकूल करता है और सफलता दिलाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी को शरीर के इस अंग पर लगाने से आपको ना सिर्फ सेहत में फायदा दिखेगा बल्कि रिश्तों में भी सुधार होगा.

माथे के साथ ही अगर आप हल्दी को नाभि पर लगाते हैं तो इसके कई आयुर्वेदिक और ज्योतिषीय फायदे आपको जीवन में देखने को मिलेंगे. हल्दी ना सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है बल्कि आपके भाग्य को भी बल देती है.

हल्दी के एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के बारे में सब जानते हैं अगर नाभि पर हल्दी को लगाया जाए तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. वहीं अगर इसके ज्योतिषीय फायदों को बात करें तो फिर क्या ही कहनें 

मान्यता है कि नाभि पर हल्दी लगाने से आध्यात्मिक जुड़ाव होता है.  पूजा पाठ में रुचि बढ़ती है और आप धर्म कर्म के कामों के तरफ आतुर होती है.

हल्दी का तिलक नाभि पर लगाने से मानसिक रूप से शांति मिलती है. घर में धन समृद्धि बनी रहती है और घर में कलह नहीं होती है. रिश्तों में सुधार दिखना शुरू हो जाता है.

ज्योतिष में भी बताया गया है कि शरीर में ऊर्जा के 7 केंद्र है. माथे के बीच में आज्ञा चक्र है. जो सबसे महत्वपूर्ण है. अगर यहां हल्दी का टीका लगाया जाए तो फिर दिमाग में हमेशा ठंडक रहेगी और सोचने समझने की शक्ति बढ़ेगी. हल्दी का तिलक माथे पर लगाने से बृहस्पति मजबूत होते हैं और भाग्य की बढ़ोत्तरी होती है.

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. जिसकी ZeeMedia पुष्टि नहीं करता है )

Trending news