Ayodhya Ram Mandir LIVE: पूरी हुई अयोध्या जन्मभूमि में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, समूचे राष्ट्र में गूंजा 'जय श्री राम'
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2071183

Ayodhya Ram Mandir LIVE: पूरी हुई अयोध्या जन्मभूमि में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, समूचे राष्ट्र में गूंजा 'जय श्री राम'

Celebration of Ram Temple Pran Pratistha in Rajasthan​: राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर के पूरे देश में भक्ति का माहौल है. इसके चलते पूरा प्रदेश राममय हो चुका है. अयोध्या में भगवान राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर पूरे राजस्थान में चारों तरफ राम नाम के भजन की गूंज सुनाई दे रही है. हर गांव और शहर में विभिन्न आयोजन होंगे. मंदिरों, मोहल्लों में आज विशेष सजावट की गई है.  रामायण पाठ, सुंदरकांड के पाठ का भी आयोजन होगा.

 

Ayodhya Ram Mandir LIVE: पूरी हुई अयोध्या जन्मभूमि में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, समूचे राष्ट्र में गूंजा 'जय श्री राम'
LIVE Blog

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha Celebration In Rajasthan: आखिरकार आज वह समय आ ही गया, जिसका पूरे देश ही नहीं, दुनिया के सारे राम भक्त इंतजार कर रहे थे. Ramjanmbhumi Ayodhya में 500 सालों के कड़े संघर्ष के बाद आज श्रीराम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. इसको लेकर के पूरे देश में भक्ति और खुशी का माहौल है. लोग इस ऐतिहासिक और धार्मिक पल का साक्षी बनने के लिए बेहद उत्साहित हैं. आज अयोध्या के राम मंदिर में रामलला प्राण प्रतिष्ठित होंगे. देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को रामलला के अचल विग्रह के प्राण प्रतिष्ठा की शास्त्रीय विधि पूरी करेंगे. यह प्राण प्रतिष्ठा पौष शुक्ल द्वादशी तिथि, मृगशिरा नक्षत्र, अभिजित मुहूर्त एवं मेष लग्न में 84 सेकेंड के संजीवनी योग में की जाएगी.  शुभ मुहूर्त मध्याह्न 12.29 से 12.31 के मध्य का है. 

 

22 January 2024
13:55 PM

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने की कौशल्या नंदन की पूजा-अर्चना

fallback

13:54 PM

 

अजय देवगन ने दी बधाइयां 

13:45 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम मंदिर के  साधुओं' से आशीर्वाद लिया. 

13:44 PM

Ayodhya Ram Mandir: रतनगढ़ 
भक्ति मय एवं राममय हुआ क्षेत्र 
विधानसभा क्षेत्र में दीपोत्सव मनाया जा रहा है. क्षेत्र के मुख्य बाजार व वार्डों में सजावट हुई. शहर के मुख्य बाजारों में आतिशबाजी की जा रही है. इसके साथ ही जगह जगह मिठाइयां बांटी जा रही हैं. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्सव मनाया जा रहा है. 

13:42 PM

Ayodhya Ram Mandir: डूंगरपुर
अयोध्या में श्रीराम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को उत्सव हो रहा है. शहर के रामबोला मठ में प्रभु श्रीराम को 56 भोग लगाया. मंदिर में महाआरती का आयोजन हुआ. महाआरती में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए. शाम को शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी. गेपसागर झील में दीपदान किया जाएगा. 

13:39 PM

Ram Mandir Pran Pratistha: प्रतापगढ़  
प्राण प्रतिष्ठा को लेकर शहर में उत्साह का माहौल है. इसको लेकर जगह-जगह आतिशबाजी हो रही है. प्राण-प्रतिष्ठा के साथ शहर में विभिन्न स्थानों पर आरती की गई. मंदिरों में भी कई अनुष्ठान हो रहे हैं. भगवा ध्वजों से शहर भगवामय हो गया है. 

13:36 PM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: जयपुर 
हर मन दीपमय~पूरा भारत राममय
मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कौशल्या नंदन की पूजा अर्चना की. न्यू सांगानेर रोड स्थित मंगल मंदिर में कौशल्या नंदन के पावन दर्शन पूजन की. सीएम भजन लाल ने सोशल मीडिया X पर ट्वीट कर खुशी जताई.  मुख्यमंत्री भजन लाल ने पूजा-अर्चना के बाद भगवान की आरती भी की. मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम का जीवन चरित्र समस्त मानव जाति के लिए एक आदर्श है. सनातन जगत की सकल आस्था के केंद्र रघुकुल श्रेष्ठ की कृपा. राजस्थान परिवार के मेरे सभी परिवारजनों पर अनवरत बरसती रहे, मेरी यही कामना है. 

13:26 PM

राजस्थान में दिन में हुई दीपावली 
राम जन्मभूमि महोत्सव को लेकर भोपालगढ़ के कई इलाकों में दोपहर के वक्त आतिशबाजी हो रही है. बस स्टैंड, कबूतर चौक, जाटों की हथाई में जबरदस्त आतिशबाजी की जा रही है. राम भक्त एक-दूसरे को बधाई देकर पटाखे जला रहे हैं. मंदिरों में महाआरती का आयोजन किया जा रहा है. वहीं, सीधा प्रसारण के लिए LD  जगह-जगह लगाई गई है. इस दौरान नगरपालिका EO सुनील चौधरी व विहिप टीम भी मौजूद है. 

13:22 PM

Ram Mandir: दर्शन कीजिए भगवान श्रीराम के. 

13:10 PM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: अद्भुत अलौकिक! राम मंदिर के गर्भ गृह से प्रभु श्रीराम के दर्शन.

13:10 PM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: पीएम मोदी ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भव्य गर्भ गृह में भगवान श्रीराम की आरती की.

13:02 PM

राम मंदिर के प्रसारण का सीधा वीडियो.

12:56 PM

दर्शन कीजिए अयोध्या में भगवान राम लला की प्रतिमा के. 

12:30 PM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: पीएम मोदी ने किया ट्वीट- अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है. इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है. जय सियाराम!

12:28 PM

Ram Mandir Live Updates: बीकानेर 
खाजूवाला में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बॉर्डर क्षेत्र में अलर्ट, सीमावर्ती क्षेत्र खाजूवाला में BSF व पुलिस की संयुक्त नाकाबंदी, सीमावर्ती क्षेत्र में आने जाने वाले सभी वाहनों की हो रही सघनता से जांच, बॉर्डर क्षेत्र के सभी मंदिरों पर माकूल पुलिस स्टाफ का तैनात, BSF 114 वीं वाहिनी के व पुलिस के जवान तैनात, BSF इंस्पेक्टर इकबाल सिंह व थानाधिकारी राम प्रताप वर्मा नाकाबंदी पर मौजूद, खाजूवाला के राजीव सर्किल पर सुबह से जारी है संयुक्त नाकाबंदी‌.

12:18 PM

Ram Mandir Live: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए की जा रही पूजा अर्चना में पीएम मोदी (PM Modi) के साथ-साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) भी मौजूद हैं. 

12:17 PM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: Ajmer अयोध्या में आज श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा समारोह

अजमेर में व्यापारियों ने अपनी भावनाएं की व्यक्त, 'श्री राम मार्केट' का विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने किया शुभारंभ.

12:17 PM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: भारत के 'प्राण' की प्रतिष्ठा.... मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा हुए राममय 

12:05 PM

Ram Mandir Live Updates: भाजपा राजस्थान के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने जयपुर के चांदपोल में भगवान रामचंद्र जी मंदिर में दर्शन कर प्रदेश और देश की खुशहाली की कामना की. अयोध्या नगरी में भव्य मंदिर में भगवान श्रीराम जी के प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक दिन के सुअवसर पर आज  डॉ. सतीश पूनिया ने जयपुर के चांदपोल में भगवान रामचंद्र जी मंदिर में दर्शन कर प्रदेश और देश की खुशहाली की कामना की. जयश्रीराम के नारों से गूंजा मंदिर. भगवान श्रीराम जी के प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को डॉ. सतीश पूनिया जयपुर के आराध्य भगवान गोविंद देवजी मंदिर में संतों, जयपुरवासियों और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ एलईडी स्क्रीन पर लाइव देख रहे हैं.

12:04 PM

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा पहुंच रहे हैं देहलस बालाजी मंदिर. बालाजी के मंदिर में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता और श्रद्धालु मौजूद. दहलवास बालाजी मंदिर सजाया गया. राम मंदिर और बालाजी को लड्डू की झांकी सजाई गई.

12:00 PM

भारत के पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के लिए अयोध्या धाम पहुंचे.

11:57 AM

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा भावुक हुईं. दोनों ही इस मौके पर आंखों में आंसू लेकर गले मिले.

fallback

11:49 AM

प्रसिद्ध गायक सोनू निगम ने अयोध्या में राम मंदिर प्रांगण में भव्य प्रस्तुति दी. 

11:45 AM

Ram Mandir Pran Prathistha : अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा.... 
किरोड़ी लाल मीणा ने की ज़ी राजस्थान से खास बातचीत....सुनिए क्या कहा किरोड़ी लाल मीणा ने

11:34 AM

राम मंदिर में बेटे संग शामिल होने पहुंचे अभिनेत अमिताभ बच्चन.

fallback

11:30 AM

फिल्म एक्टर चिरंजीवी और राम चरण राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या पहुंचे.

11:28 AM

Ram Mandir Live: बॉलीवुड के कई सितारे अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए श्री राम मंदिर प्रांगण में पहुंची. इनमें फिल्म अभिनेता विक्की कौशल, कैटरीना कैफ, रणवीर कपूर, आलिया भट्ट,आयुष्मान खुराना और फिल्म डायरेक्टर रोहित शेट्टी शामिल हैं.
 

11:23 AM

श्री रामलला सरकार के भव्य प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर से सीधा प्रसारण देख सकते हैं.

11:22 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा पहुंच रहे हैं देहलस बालाजी मंदिर. बालाजी के मंदिर में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता और श्रद्धालु मौजूद. दहलवास बालाजी मंदिर सजाया गया. राम मंदिर और बालाजी को लड्डू की झांकी सजाई गई.

11:20 AM

अनुपम खेर पहुंचे अयोध्या, रामलला प्राण प्रतिष्ठा में होंगे शामिल.

11:19 AM

Ayodhya Ram Mandir LIVE: बॉलीवुड के जाने-माने सिंगर सोनू निगम और अभिनेता विवेक ओबेरॉय रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राम मंदिर परिसर पहुंच चुके हैं. 

11:16 AM

Ram Mandir Inauguration : राजस्थान में भी अयोध्या जैसा माहौल....ज़ी राजस्थान पर देखिए  पल- पल की तस्वीरें

10:57 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: Kota
रामभक्त शिक्षा मंत्री मदन दिलावर पहुंचे रामगंजमंडी, रामगंजमंडी में शोभायात्रा में हुए दिलावर शामिल, यात्रा में डमरू बजाते और थिरकते नजर आए मंत्री, दिलावर साथ ही श्री राम प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर दिलावर की प्रतिज्ञा भी हुई पूरी, राम मंदिर निर्माण नहीं होने तक माला नही.

10:53 AM

Ram Mandir Live Updates: जयपुर
श्री गलता पीठ में अनुष्ठान और विभिन्न आयोजन
500 वर्ष से भी अधिक प्राचीन रामलला के विग्रह का अभिषेक, भगवान राम के 1000 नामों से पुष्पयाग, सहस्रार्चन, प्राचीन रामलला के विग्रह का विद्वानों द्वारा वैदिक विधि-मंत्रोच्चार के साथ पंचामृत

10:52 AM

Ram Mandir Inauguration : 500 साल का इंतजार हुआ खत्म....अयोध्या में आज आएंगे श्रीराम! Ayodhya News |

10:51 AM

Ram Mandir Inauguration : राजस्थान में भी अयोध्या जैसा माहौल....ज़ी राजस्थान पर देखिए  पल- पल की तस्वीरें

10:47 AM

Ram Mandir Live: जयपुर
भगवान श्रीराम के स्वागत में राममय छोटी काशी.
अल्बर्ट हॉल पर मिनी अयोध्या जैसा नजारा.
जयपुर अयोध्या की तरह सजा और शहर दीपावली मना रहा.
अल्बर्ट हॉल पर 35 फीट ऊंचे राम मंदिर की प्रतिकृति का निर्माण .
आज शाम कार्यक्रम का विशेष आकर्षण ड्रोन शो होगा.
तीन सौ ड्रोन आकाश में एक साथ उड़ेंगे और .
राम मंदिर की 35 फीट ऊंची प्रतिकृति बनाएंगे.
कार्यक्रम में तैनात सुरक्षा कर्मी भगवा वेशभूषा में नजर आएंगे.
पूरे रामनिवास बाग में कन्नौज के विशेष इत्र का छिड़काव.
अयोध्या की तर्ज पर राम,सीता,लक्ष्मण, हनुमान द्वार भी आकर्षण के केंद्र .
भक्त यहां पर अट्ठारह फीट ऊंची राम की प्रतिमा के दर्शन कर सकेंगे.
शोभायात्रा में राम, लक्ष्मण और सीता की सजीव झांकी. 
मंत्रोच्चार के साथ पौराणिक वाद्य यंत्रों की मधुर स्वर लहरियां करेंगी रोमांचित.

10:47 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: जयपुर
श्री गलता पीठ में अनुष्ठान और विभिन्न आयोजन.
500 वर्ष से भी अधिक प्राचीन रामलला के विग्रह का अभिषेक.
भगवान राम के 1000 नामों से पुष्पयाग, सहस्रार्चन.
प्राचीन रामलला के विग्रह का विद्वानों द्वारा वैदिक विधि-मंत्रोच्चार के साथ पंचामृत, सर्व औषधि, फलों, मेवों से पंचामृत अभिषेक.
भगवान का आकर्षक श्रृंगार कर महाआरती का आयोजन. 
सीताराम जी, रामकुमार जी, रघुनाथजी के उत्सव विग्रहों का अभिषेक.

10:43 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: जयपुर
भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम.
भारत देश आज हुआ राम मय.
भाजपा मुख्यालय में आज सुबह 10 बजे होगी श्री राम की पूजा अर्चना.
संगठन  महामंत्री चंद्रशेखर करेंगे श्री राम की पूजा अर्चना.

10:37 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: जयपुर
श्री गलता पीठ में अनुष्ठान और विभिन्न आयोजन. 500 वर्ष से भी अधिक प्राचीन रामलला के विग्रह का अभिषेक. भगवान राम के 1000 नामों से पुष्पयाग, सहस्रार्चन. प्राचीन रामलला के विग्रह का विद्वानों द्वारा वैदिक विधि-मंत्रोच्चार के साथ पंचामृत, सर्व औषधि, फलों, मेवों से पंचामृत अभिषेक. भगवान का आकर्षक श्रृंगार कर महाआरती का आयोजन. सीताराम जी, रामकुमार जी, रघुनाथजी के उत्सव विग्रहों का अभिषेक.

10:35 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: जयपुर
भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम.
भारत देश आज हुआ राम मय.
भाजपा मुख्यालय में आज सुबह 10 बजे होगी श्री राम की पूजा अर्चना.
संगठन  महामंत्री चंद्रशेखर करेंगे श्री राम की पूजा अर्चना.

10:33 AM

Ram Mandir Live Updates: जोधपुर रामलला मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव, 
जोधपुर के गांधी मैदान में भव्य आयोजन, 
राम मंदिर प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण, 
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत में पहुंचे गांधी मैदान.

 

10:25 AM

Ram Mandir Live: भीलवाड़ा 
राममय हुई औद्योगिक नगरी भीलवाड़ा 
अयोध्या में भगवान राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव आज, 
आज जिले के हर गांव और शहर में होंगे विभिन्न आयोजन, 
मंदिरों, मोहल्लों में आज की गई विशेष सजावट, 
कई स्थानों पर आज होगा प्रसाद का वितरण, रामायण पाठ, 
सुंदरकांड के पाठ का भी होग.

10:22 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: Jaisalmer 
रामदेवरा में अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बाबा रामदेव जी की कर्मभूमि रामदेवरा में छाया उल्लास. 
विश्वविख्यात बाबा रामदेव जी के समाधि स्थल पर की गई है विशेष सजावट, 
पूरे परिसर को अलग-अलग किस्म के फूलों के साथ ही लाइटों से सजाया, 
आज दिन में बड़ी एलईडी के माध्यम से परिसर में कार्यक्रम का होगा सीधा प्रसारण, 
मन्दिर की भोजनशाला में हजारों श्रद्धालुओं और ग्रामीणों में बंटेगा विशेष प्रसाद, 
इसके बाद रात्रि में परिसर में जलाए जाएंगे हजारों दीपक.

10:16 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: सांचौर 
रामलला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्सव. 
जगह-जगह देखने को मिल रही दीपावली जैसी रौनक, 
मंदिरों में सवेरे से हो रहे हैं धार्मिक आयोजन, 
बालाजी मंदिर गोलासन में चल रही विशेष पूजा अर्चना, वि
श्व गुरु दत्तात्रेय आश्रम आरवा में राजेश्वर भगवान खेतेश्वर भगवान की मूर्ति की होगी.

10:03 AM

Ram Mandir Live Updates: Sawai Madhopur 
बौंली सदर बाजार में आयोजित हुई श्री राम भजन संध्या. भारत विकास परिषद व व्यापारियों के नेतृत्व में हुआ आयोजन, नपा अध्यक्ष कमलेश देवी जोशी, SDM विनीता स्वामी, तहसीलदार गणराज बडगोती, SHO हरलाल मीणा रहे मौजूद, प्रदेश के ख्याति प्राप्त कलाकारों ने बहाई भजन सरिता.

10:02 AM

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अवध में तैयारी, मंदिर में विराजमान होंगे भगवान राम 

09:55 AM

Ayodhya Ram Mandir : उल्लास में डूबा राजस्थान का हर हिस्सा, जानिए राम मंदिर को लेकर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने क्या कहा.

09:52 AM

Ram Mandir Live: Jaipur : प्रतापगढ़ से खबर
- अयोध्या में भगवन राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव,
- प्रतापगढ़  जिला हुआ राममय, जिले के हर गांव और शहर में आज होंगे विभिन्न आयोजन
- मंदिरों, मोहल्लों में हुई विशेष सजावट, मंदिरों में होंगे कहीं आयोजन
- शहर में सुबह 11 बजे से निकाली जाएगी भव्य शोभायात्रा,
 - शाम को जिले और शहर में होगी भव्य आतिशबाजी, घरों के बाहर बनाई रंगोली.

09:51 AM

Ram Mandir Live: Jaipur : बस कुछ पल शेष.... आ रहे हैं अयोध्या नरेश 

09:24 AM

Ram Mandir Live Updates: जालोर 
श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव
नगर परिषद द्वारा मंदिरों में की गई विशेष सजावट व रोशनी, मंदिर परिसर में रोशनी के लिए मिट्टी/गाय के गोबर के बने दीपकों का किया वितरण, शहर में सर्किल, चौराहों, ऐतिहासिक पोलों पर भी की गई सजावटी रोशनी, 14 जनवरी से लगातार शहर के विभिन्न.

09:22 AM

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले देश हुआ राममय, देखें अलग-अलग जगहों की तस्वीरें.

09:20 AM

Ram Mandir Live: बांसवाड़ा 

अयोध्या में भगवन राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव आज
बांसवाड़ा जिला हुआ राममय
आज जिले के हर गांव और शहर में होंगे विभिन्न आयोजन
मंदिरों, मोहल्लों में आज किया गया विशेष सजावट 
जगह जगह आज होगा प्रसाद का वितरण
रामायण पाठ,सुंदरकांड के पाठ का भी होगा आयोजन
सुबह 10 बजे से जिले में शुरू होंगे आयोजन
शाम को जिले और शहर में होगी भव्य आतिशबाजी

09:14 AM

Ram Mndir Ayodhya: लाल कृष्ण आडवाणी अयोध्या नहीं जाएंगे, राम प्रतिष्ठा में नहीं होंगे शामिल

09:05 AM
09:04 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: अयोध्या के राम मंदिर राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा.
प्राण प्रतिष्ठा को लेकर प्रदेश भर में उल्लास का माहौल.
मंदिर श्री रामचंद्र जी चांदपोल बाजार में सुबह से ही भक्तों का तांता.
महिलाएं मंगल गीत और बधाई गीत गा रही.
सुबह से ही प्रभात फेरीयों का दौर जारी.
जय जय सियाराम के नारों से गूंजा मंदिर.

09:03 AM

Ram Mandir Live Updates: धौलपुर 
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर राममय हुआ धौलपुर,
प्रत्येक मन्दिर पर धार्मिक अनुष्ठानों का हो रहा आयोजन,
लगभग गली मोहला बाज़ार स्थित मन्दिर पर रामायण पाठ का हो रहा आयोजन,
संगीतमय रामायण पाठ के पठन से गुंजायमान हो रहा गगन,
मंदिरो पर भव्यता से हुई सजावटें
बाज़ार भी भगवा रंग के ध्वज पताकाओं से अटे पड़े.

 

09:02 AM

Ram Mandir Live: सांचौर
रामलल प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्सव
जगह-जगह देखने को मिल रही दीपावली जैसी रौनक
मंदिरों में सवेरे से हो रहे हैं धार्मिक आयोजन
बालाजी मंदिर गोलासन में चल रही विशेष पूजा अर्चना
विश्व गुरु दत्तात्रेय आश्रम आरवा में राजेश्वर भगवान
खेतेश्वर भगवान की मूर्ति की होगी स्थापना
शहर के जैन मंदिर, दरबार चौक शिव मंदिर में भी चल रहे कार्यक्रम 
आसपास के मंदिरों को भी विशेष तौर पर सजाया गया.

08:40 AM

दौसा
मेहंदीपुर बालाजी में विशाल भगवा रैली आज
अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आयोजन 
भगवा रैली के साथ कार सेवको का होगा सम्मान 
रैली सुबह 9 बजे गाजे बाजे के साथ होगी शुरू 
डीजे की धुन पर नाचते गाते रामभक्त पहुचेंगे 52 बीधा मंहत नरेशपुरी आश्रम 
जंहा महंत नरेशपुरी महाराज द्वारा होगा भंडारे का आयोजन
महंत द्वारा अखण्ड रामायण की होगी पूर्ण आहुति
एक लाख आहुति से होगी महायज्ञ की पूर्ण आहुति
साथ ही भजन कीर्तन का भी होगा आयोजन
पूरे बालाजी क्षेत्र को सजाया गया है दुल्हन की तरह

08:39 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: दौसा
अयोधया में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा आज
जिले के मंदिरों में होंगे रामधुनी के आयोजन
जिला रंगा भगवा रंग की पताकाओं से
रामभक्ति में सराबोर हुए रामभक्त
कही पर दीप महोत्सव कही पर रामधुनी
तो कही भजन कीर्तन भंडारे का आयोजन
मंत्री किरोड़ीलाल मीणा भी कई कार्यक्रमो में होंगे शामिल
देवनगरी दौसा रंगी राम के रंग में
महवा में विधायक राजेन्द्र मीणा के नेतृत्व में आयोजन
सिकराय में विधायक विक्रम बंशीवाल कर रहे आयोजन.

08:38 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: डूंगरपुर
 श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव आज
अयोध्या सा सजा डूंगरपुर जिला
शहर और गांव -गांव होंगे विविध आयोजन
शोभायात्रा , सुंदरकांड पाठ, हनुमान चालीसा पाठ सहित
विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम होंगे आयोजित
शाम को घर -घर दीपक जलाकर मनाया जाएगा श्रीराम के आने का जश्न
नगरपरिषद की ओर से गैप सागर झील में होगा दीपदान.

08:37 AM

Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा के समय देश भर से 4400 साधु संत धर्माचार्य भाग ले रहे हैं. साधु संत के लिए अलग से विशेष व्यवस्था.  प्राण प्रतिष्ठा के बाद साधु संतों को राम लला का दर्शन कराया जायेगा.

Ram Mandir Live Updates: जोधपुर
 राम मंदिर प्रतिष्ठा को लेकर जोधपुर में उत्साह. केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने भदवासिया मंडी में कार्यक्रम में की शिरकत. दिन भर जोधपुर में होने वाले कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत.

08:36 AM

साउथ एक्टर चिरंजीवी ने राम मंदिर की दी शुभकामनाएं.

08:35 AM

राम लला में प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूजन की तस्वीरें वायरल.

08:34 AM

राम मंदिर उद्घाटन की केशव महाराज ने दी शुभकामनाएं.

08:26 AM

Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा के समय देश भर से 4400 साधु संत धर्माचार्य भाग ले रहे हैं. साधु संत के लिए अलग से विशेष व्यवस्था.  प्राण प्रतिष्ठा के बाद साधु संतों को राम लला का दर्शन कराया जायेगा.

08:25 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतजाम 
अयोध्या में सोमवार को होने वाले राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसमें 10,000 सीसीटीवी कैमरे लोगों की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं और सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी भी निगरानी के लिए तैनात किये गये हैं. 

अयोध्या में धर्मपथ और रामपथ से लेकर, जहां भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है, वहीं हनुमानगढ़ी इलाके की गलियों और अशर्फी भवन रोड तक, पुलिसकर्मियों को सड़कों पर गश्त करते देखा जा सकता है. उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की टीम ने भी शनिवार को अयोध्या में गश्त की थी.

08:22 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: अयोध्या 
राम मंदिर परिसर में पीएम मोदी के लिए 14 फीट ऊंचा मंच तैयार
मंदिर परिसर में ही बनाया गया है पीएम मोदी के लिए मंच. 
पीएम के लिए 10 बाई 12 का मंच बनाया गया
मंदिर के चबूतरे पर बनाया गया पीएम के लिए मंच. 
भगवा कलर का है पीएम मोदी का मंच
बाकी वीआईपी के लिए पर कोटा में लगाए गए सोफे और कुर्सियां.

 

07:54 AM

Ram Mandir Live Updates: 22 जनवरी का होगा राम मंदिर का उद्घाटन, राम लला होंगे विराजमान.
 पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे राम मंदिर के उद्घाटन का शुभारंभ, होगी प्राण प्रतिष्ठा  
प्राण प्रतिष्ठा और पूजन — श्रीराम जन्म भूमि मंदिर, अयोध्या, दोपहर 12.05 बजे
सार्वजनिक जनसभा — श्रीराम जन्म भूमि मंदिर, अयोध्या, दोपहर 13:00 बजे
दर्शन पूजन, शिव मंदिर, कुबेर टीला, अयोध्या - दोहपर 14.15 बजे

PM SCHEDULE 
सुबह 10:25 बजे: अयोध्या एयरपोर्ट पर आगमन
सुबह 10:45 बजे: अयोध्या हेलीपैड पर आगमन
सुबह 10:55 बजे: श्री राम जन्मभूमि पर आगमन
सुबह 11:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक: आरक्षित
दोपहर 12:05 बजे से 12:55 बजे तक: प्राण प्रतिष्ठा समारोह
12:55 बजे: पूजा स्थल से प्रस्थान
दोपहर 1:00 बजे: सार्वजनिक समारोह स्थल पर आगमन
दोपहर 1:00 बजे से 2:00 बजे तक: अयोध्या में एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेना
2:15 बजे: कुबेर टीला के दर्शन

07:49 AM

Ayodhya Ram Mandir LIVE: प्राण प्रतिष्ठा को भव्य बनाने के लिए 2500 लोक कलाकार मनमोहक प्रस्तुति देंगे. सभी नृत्य और संगीत की विभिन्न विधाओं से रामनगरी में त्रेता युग के वैभव का प्रदर्शन करेंगे. सुरक्षा के मद्देनजर लोगों के घरों व अन्य इमारतों पर मौजूद पुलिसकर्मी अयोध्या के चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे हैं.

 

fallback

 

07:47 AM

Ram Mandir Live: भव्य उद्घाटन से पहले अयोध्या के राम मंदिर की एक झलक

07:43 AM

राम मंदिर के भव्य और यादगार उद्घाटन को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है. इस कार्यक्रम को भव्य और यादगार बनाने के लिए संस्कृति विभाग ने 100 मंच तैयार किए हैं. इन पर 2500 लोक कलाकार प्रस्तुति देकर लोगों का मन मोहेंगे.

07:42 AM

Ram Mandir Live: Jaipur 
अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का प्रदेश भर में उल्लास का माहौल.

07:39 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: Jaipur में राम मंदिर के उल्लास में गंगा-जमुनी तहजीब

07:37 AM

पीएम मोदी के स्वागत में सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया ट्वीट. 

07:34 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य अतिथि पीएम नरेंद्र मोदी का ट्वीट के जरिए स्वागत किया.

07:28 AM

Ram Mandir Inauguration LIVE: प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार 'राममय' अयोध्या

राम मंदिर में आज होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या नगरी दुल्हन की तरह सज-धजकर तैयार है. सोमवार के धार्मिक अनुष्ठानों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे.  ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह अपराह्न 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और अपराह्न एक बजे तक उसके पूरा होने की उम्मीद है. इसके बाद प्रधानमंत्री आयोजन स्थल पर संतों और प्रतिष्ठित हस्तियों समेत 7,000 से अधिक लोगों की सभा को संबोधित करेंगे. यह मंदिर समारोह के अगले दिन ही जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

07:27 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: साध्वी प्रीति प्रियंवदा जोधपुर ललिता आश्रम प्रन्यास अपने राम मंदिर निर्माण के लिए 2014 में 13 करोड़ श्री राम जय राम जय जय राम के जाप करवाए थे और स्वयं 10 वर्षों से इसी जप में लगी हुई हैं.

 

07:23 AM

Ram Mandir Live Updates: भोपालगढ़ उपखण्ड क्षेत्र में दीपावली जैसा हुआ माहौल.
मंदिरों व घरों में विशेष सजावट से हुई जगमगाहट, सभी मंदिरों में हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का हुआ पाठ, क्षेत्रवासियों की आतिशबाजी, आसमान में पटाखे की गूंज,जगमगा उठा आसमान, रोशनी का नजारा देखने उमड़े शहरवासी, जय श्रीराम, जय श्री राम के नारे गूंज रहे.

हनुमानगढ़  में रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर विशाल शोभा यात्रा का आयोजन. अयोध्या मे रामलला के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर सँगरिया तहसील के गांव रतनपुरा में शोभायात्रा निकाली गई. शोभा यात्रा मे सेंकड़ों की संख्या मे राम भक्तो ने हिस्सा लिया

सुभाष गोदारा ने बताया कि 22 जनवरी को हनुमान मंदिर मे सुन्दर काण्ड का पाठ, अयोध्या से लाइव प्रसारण व पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन रखा गया है.

07:13 AM

Ram Mandir Live: राजसमंद
श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के चलते श्री द्वारकाधीश मंदिर द्वारा तीन दिवसीय महोत्सव का आयोजन कतिया जा रहा है. इसमें राजसमंद के कांकरोली स्थित द्वारकेश वाटिका में कार्यक्रम होगा. महाराज डॉ. वागीश कुमार, वेदांत कुमार गोस्वामी, राजसमंद कलेक्टर डॉ. भंवरलाल, एसपी सुधीर जोशी सहित कई गणमान्य मौजूद होंगे.

जोधपुर
रामलला मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव आज. जोधपुर की दोनों अधिवक्ता एसोसिएशन ने लिखा पत्र. एक्टिंग सीजे को पत्र लिखकर किया अनुरोध. 22 जनवरी को केन्द्र व राज्य ने किया है आधे दिन का अवकाश. ऐसे में हाईकोर्ट के अधिवक्ता एवं कर्मचारी भी कार्यक्रम में होंगे शामिल. कोर्ट में किसी की अनुपस्थिति में प्रतिकुल आदेश पारित नहीं करने का अनुरोध. अध्यक्ष आनन्द पुरोहित व अध्यक्ष रतनाराम ठोलिया ने किया अनुरोध.

1857 की क्रांति का आसोप ठिकाना इस बार फिर सुर्खियों में है. पूरे गांव की लगभग 10000 से ज्यादा की 36 कौम की आबादी के लिए भोजन प्रसादी की व्यवस्था की जाएगी. श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सुबह कार्यक्रम होगा. दर्जन से अधिक हलवाइयों की टीम ने मिठाई बनाई. प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूरे कस्बे में विशाल जुलूस यात्रा. रामकिशोर सेंगवा, धर्मचंद जैन ने दी जानकारी.

07:10 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: राजसमंद
भगवान श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव, नौ चौकी की पाल पर महिलाओं ने जलाए 5000 दिए, राजसमंद जिला एवं सेशन न्यायाधीश राघवेंद्र कछवाल ने कार्यक्रम में शिरकत kr. हजारों की तादात में महिला व पुरुषों ने कार्यक्रम में लिया भाग. राजसमंद पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी सहित कई गणमान्य लोगों ने की शिरकत. 

 

07:01 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: दौसा
मेहंदीपुर बालाजी में विशाल भगवा रैली आज. अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आयोजन होगा. भगवा रैली के साथ कार सेवकों का सम्मान होगा. रैली सुबह 9 बजे गाजे बाजे के साथ शुरू  होगी. डीजे की धुन पर नाचते गाते रामभक्त 52 बीधा मंहत नरेशपुरी आश्रम पहुचेंगे. जहां महंत नरेशपुरी महाराज द्वारा भंडारे का आयोजन होगा. महंत द्वारा अखण्ड रामायण की पूर्ण आहुति होगी. साथ ही भजन कीर्तन का भी आयोजन होगा.

06:59 AM

Ram Mandir Live Updates: 34 साल बाद आज शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का संकल्प पूरा होगा. 1990 में राम मंदिर आंदोलन से जुड़ने के समय मदन दिलावर ने संकल्प लिया था. जब तक अयोध्या में भव्य राम मंदिर नहीं बन जाता और  प्रभु श्री राम लाल की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा नहीं हो जाती तब तक माला नहीं पहनूंगा. अब 34 साल बाद 22 जनवरी 2024 को यह संकल्प पूरा होने जा रहा है. आज प्रभु श्री रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद रामगंज मंडी में शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर संकल्प पूरा करेंगे. साधु संतों द्वारा माला पहनाकर संकल्प पूर्ण किया जाएगा.

 

06:55 AM

Ram Mandir Live: अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री ने की महत्वपूर्ण घोषणाएं
प्रदेश में देवस्थान विभाग के 593 मंदिरों में विद्युत सज्जा, रामायण पाठ, दीप दान, 
महाआरती के साथ ही संत-महंत एवं पुजारियों का सम्मान किया जाएगा. 
 साथ ही छह श्रीराम-जानकी औद्योगिक क्षेत्र' कुन्ज बिहारीपुरा-जयपुर, 
सत्तासर-बीकानेर, बलारिया-सवाईमाधोपुर, जटलाव-सवाईमाधोपुर, 
रामसर-बाड़मेर एवं राजास-नागौर क्रियाशील किये जायेंगे. 
सात सम्भाग मुख्यालयों जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, उदयपुर, जोधपुर, कोटा एवं अजमेर से 
अयोध्या में श्री रामलला के दर्शन हेतु राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बस सेवा प्रारम्भ की जायेगी. 
वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत अयोध्या में श्री राम मंदिर के दर्शन के लिए 31 मार्च तक 3000 तीर्थ यात्रियों को यात्रा करवाई जायेगी. 
जयपुर से रामलला के दर्शन हेतु 1 फरवरी, 2024 से अयोध्या के लिये विशेष विमान सेवा संचालित होगी.
 इसके अतिरिक्त राज्य से अयोध्या के लिए स्पेशल रेल सेवाएं भी प्रारम्भ की जायेंगी.
सीतामाता वन्य जीव अभ्यारण्य, प्रतापगढ़ में वनपथ, पुलिया निर्माण तथा पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए विकास कार्य करवाये जायेंगे. 
आयुष्मान भव के तहत सभी आयुष्मान आरोग्य मंदिरों एवं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 75,000 स्वास्थ्य मेलों का आयोजन 3 माह में किया जायेगा.
 आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के तहत 1 करोड़ पात्र सदस्यों की ईकेवाईसी का काय पूरा कर कार्ड वितरण का कार्य शुरू किया जायेगा.
भिवाड़ी इंटीग्रेटेड विकास प्राधिकरण (बीडा) भिवाड़ी द्वारा नवीन "श्रीराम-जानकी आवासीय योजना" में विभिन्न आय वर्ग के 208 भूखण्ड भी आवंटित किये जायेंगे.

06:54 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: जयपुर- अयोध्या में श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा आज
राजस्थान में आज सभी नॉनवेज की दुकान बंद रहेगी. सभी पंचायत समितियों में नॉनवेज की दुकाने बंद करने के आदेश. पंचायतीराज सचिव रवि जैन ने जारी किए आदेश. सभी जिला परिषद सीईओ को दिए निर्देश. 

06:50 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: पशु चिकित्सालयों को खोले जाने के समय पर विरोध. 
आज देशभर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के चलते रहेगा हाफ डे. अधिकांश सरकारी कार्यायलयों ने जारी कर दिए हैं हाफ डे के आदेश. दोपहर 2 बजे बाद ही ज्यादातर कार्यालय खुलेंगे लेकिन पशु चिकित्सालयों को लेकर नहीं जारी किए गए आदेश. इससे पशु चिकित्सक और पशुधन सहायक संवर्ग के कार्मिक परेशान. कार्मिकों ने पशुपालन निदेशक से की संशोधन करने की मांग. पशु चिकित्सालयों को दोपहर 2 बजे बाद खोले जाने की मांग.

06:46 AM

Ram Mandir Live Updates: राम आएंगे…स्वागत में दीये जलेंगे, राममय होगी छोटी काशी. 
महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने दीप प्रज्वल के लिए दीपक वितरित किए. लगभग 1 हजार 500 मंदिरों में गौकाष्ठ दीपक किये निशुल्क वितरित. मेयर डॉ.सौम्या गुर्जर ने रंगोली प्रतियोगिता का किया निरीक्षण. विधानसभा के सामने महापौर ने स्वयं के हाथों से बनाई रंगोली. चौराहों,मुख्य सड़कों,रास्तों पर दीप प्रज्वल के 5 लाख गौकाष्ठ दीपक वितरित. अल्बर्ट हॉल का निरीक्षण कर अधिकारियों को दिये दिशा-निर्देश.

राम मंदिर पुनर्प्राण प्रतिष्ठा उत्सव
OTS में मुख्यमंत्री आवास को सजाया गया. रंग बिरंगी रोशनी से मुख्यमंत्री आवास जगमग हुआ. ओटीएस में प्रवेश के बाद दोनों तरफ लगाई गई झालर. मुख्यमंत्री आवास को गुलाबी रोशनी से किया गया जगमग.

मौसम का हाल
आज होगी अयोध्या के राम मंदिर राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा. प्राण प्रतिष्ठा को लेकर प्रदेश भर में उल्लास का माहौल है. वहीं दूसरी और मौसम भी नहीं राम भक्तों का मार्ग रोक पाएगा. राम लला को लेकर उत्साह चरम पर. वहीं प्रदेश का तापमान भी नहीं राम भक्तों को डिगाएगा. प्रदेश के अधिकतर जिलों में कल के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी. मौसम विज्ञान केंद्र ने जारी करा अलर्ट. अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनू, सीकर, बीकानेर,चूरू  के लिए ऑरेंज अलर्ट. इन सभी जिलों में घाना कोहरा और शीत लहर की प्रबल संभावना.वहीं बूंदी, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, हनुमानगढ़ श्रीगंगानगर में शीत लहर और कोल्ड डे रहने की संभावना.

06:42 AM

Ram Mandir Live: राम आएंगे…स्वागत में दीये जलेंगे, राममय होगी छोटी काशी
अल्बर्ट हॉल पर मिनी अयोध्या जैसा नजारा होगा. जयपुर अयोध्या की तरह सजेगा और शहर दीपावली मनाएगा. अल्बर्ट हॉल पर 35 फीट ऊंचे राम मंदिर की प्रतिकृति का निर्माण. आज होने वाले कार्यक्रम का विशेष आकर्षण ड्रोन शो होगा. तीन सौ ड्रोन आकाश में एक साथ उड़ेंगे और राम मंदिर की 35 फीट ऊंची प्रतिकृति बनाएंगे. कार्यक्रम में तैनात सुरक्षा कर्मी भगवा वेशभूषा में नजर आएंगे. पूरे रामनिवास बाग में कन्नौज के विशेष इत्र का छिड़काव किया जाएगा. अयोध्या की तर्ज पर राम, सीता, लक्ष्मण, हनुमान द्वार भी आकर्षण के केंद्र. भक्त यहां पर अट्ठारह फीट ऊंची राम की प्रतिमा के दर्शन कर सकेंगे. दोपहर बाहर बजे गलता गेट से लवाजमे के साथ शोभायात्रा निकलेगी. शोभायात्रा में राम, लक्ष्मण और सीता की सजीव झांकी सजाई जाएगी. मंत्रोच्चार के साथ पौराणिक वाद्य यंत्रों की मधुर स्वर लहरियां करेंगी रोमांचित.

06:40 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: अयोध्या में रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा, हैरिटेज निगम की ओर से दीपोत्सव का आयोजन
कर्यक्रम को अविस्मरणीय बनाने के लिए की तैयारियां. दीपावली की तरह चारदीवारी इलाके को सजाया जा रहा. मुख्य दरवाजों, प्रमुख मंदिरों में सफाई-रोशनी और रंगोली. बड़ी छोटी, छोटी चौपड, रामगंज चौपड़ पर लाइव प्रसारण. एलईडी के माध्यम से लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा. अयोध्या में रामलला प्रतिष्ठा महोत्सव का लाईव प्रसारण होगा. बड़ी और छोटी चौपड़ पर महिलाओं के मेंहदी लगवाने की व्यवस्था. गलताजी तीर्थ में होगा दीपदान कार्यक्रम. शाम 5.45 मोतीडूंगरी आराध्य गोविंददेवजी मंदिर में आरती. मेयर मुनेश गुर्जर,आयुक्त अभिषेक सुराणा होंगे शामिल.

06:36 AM

Ram Mandir Live Updates: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा कल रहेंगे राममय 
मुख्यमंत्री देव दर्शन के साथ रामोत्सव में शामिल होंगे. सुबह 10:15 बजे सेक्टर 18, प्रतापनगर देहलावास के बालाजी, सुबह 11 से 1 बजे प्रेम मंदिर ,प्रताप नगर राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह, दोपहर 2:30 सालासर बालाजी  दर्शन के लिए रवाना होंगे. शाम 3:15 बजे सालासर बालाजी दर्शन, 11000 दीपोत्सव महाआरती, शाम 5:15 बजे खाटू श्याम जी के दर्शन सीएम करेंगे. शाम 6 बजे  खाटूश्यामजी में दीपोत्सव में शामिल होंगे. शाम 7 बजे खाटूश्याम से जयपुर के लिए होंगे रवाना. रात 8:30 बजे एल्बर्ट हाल रामोत्सव कार्यक्रम में होंगे शामिल.

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: अलबर्ट हॉल के सामने आज  श्री रामलला दीपोत्सव पर्व मनाया जाएगा. कार्यक्रम में कई VVIP, VIP और बड़ी संख्या में आम नागरिक शामिल होंगे. कार्यक्रम को लेकर जयपुर ट्रेफिक पुलिस ने यातायात के विशेष प्रबंध किए. कार्यक्रम में आने वाले पास धारक लोगों को ही होगी. रामनिवास बाग की ओर वाहन ले जाने की अनुमति. JLN मार्ग पर चलने वाले यातायात को आरोग्य पथ तिराहे से किया जाएगा डाइवर्ट
रामनिवास बाग के अंदर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश रहेगा निषेध.

06:33 AM

Ram Mandir Live: भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आज प्रदेश में शराब, मीट की दुकानें बंद रहेंगी. केंद्र और राज्य के सरकारी कार्यालय 2 बजे तक बंद रहेंगे. सरकारी अस्पताल 2 घंटे खुलेंगे. ओपीडी का समय सुबह 9 से 11 बजे तक रहेगा. श्री अन्नपूर्णा रसोई में निरीक्षण होगा.

आज छोटी काशी राममय होगी. जगह जगह मंदिरों में आयोजन होंगे. महाआरती, भजन संध्या के आयोजन होंगे. पूरी छोटी काशी को फूल मालाओं से सजाया गया. अल्बर्ट हॉल पर भव्य आयोजन होगा. आराध्य गोविंददेवजी मंदिर, गणेश मंदिर, काले हनुमान मंदिर, खोले के हनुमान मंदिर, चांदपोल हनुमान मंदिर, सांगानेर के हनुमान मंदिर, बीलवा मंदिर में भव्य आयोजन होंगे. छोटी काशी में दिवाली जैसा माहौल होगा4. लोगों ने घरों पर की सजावट की है. सरकारी इमारतों को भी सजाया गया.

06:28 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: राम मंदिर पुनर्प्राण प्रतिष्ठा से पहले संघर्ष के सहयोगी कार सेवकों का जयपुर में कार सेवकों का सम्मान किया गया. अयोध्या में करीब 31 साल पहले हुई कार सेवा में शामिल थे. ऐसे 41 कार सेवकों का अभिनंदन किया गया. RSS के क्षेत्रीय प्रचारक निम्बाराम, वरिष्ठ प्रचारक माणकचंद, केशव बड़ाया, सह प्रांत संघ चालक हेमंत सेठिया उपस्थित रहे. निम्बाराम बोले- सैंकड़ोे साल की तपस्या के बाद सुनहरा अवसर आया. कार सेवकों सहित भारतीयों का बरसों पुराना सपना अब पूरा होगा.

 

06:27 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: रामलला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर शिक्षा विभाग भव्य उत्सव मनाएगा. स्कूलों में प्राण प्रतिष्ठा के साथ उत्सव होगा. दोपहर 2:00 बजे बाद प्रदेश की सभी सरकारी व निजी स्कूलों में प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव होगा. पहली पारी में चलने वाली स्कूल अवकाश पर रहेगी. दोपहर बाद छात्र व शिक्षक स्कूल में प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाएंगे.

 

06:25 AM

पुरानी बस्ती स्थित गोपीनाथ जी मंदिर
22 जनवरी को रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर पुरानी बस्ती स्थित गोपीनाथ जी मंदिर में 6:00 बजे 1100 दीपकों से महाआरती की जाएगी. सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ होगा. मंदिर को विशेष रोशनी से सजाया जाएगा.

06:23 AM

Ram Mandir Live: चांदी की टकसाल स्थित काले हनुमान जी मंदिर
सुबह से हनुमान जी और लड्डू गोपालजी महाराज का अभिषेक कराकर भगवान को नूतन पोशाक धारण कराई जाएगी. सुबह 11 बजे से शाम 7:00 बजे तक सामूहिक सुंदरकांड का पाठ होगा और शाम को सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ होगा.

घाट के बालाजी मंदिर
घाट के बालाजी मंदिर में 2100 दीपक से बालाजी की आरती की जाएगी. सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ और सुंदरकांड का आयोजन होगा.

चांदपोल स्थित परकोटा गणेश जी मंदिर
सुबह 11 से शाम 6:00 बजे तक भजन का आयोजन किया जाएगा. शाम को 1100 दीपक से भगवान की आरती होगी.

06:23 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: खोले के हनुमान जी मंदिर
22 जनवरी को सुबह 7:30 बजे सरयू और गंगोत्री से मंगाए गए जल से अभिषेक होगा. उसके बाद पंचामृत अभिषेक होगा. भगवान को नवीन पोशाक धारण कराकर फूल बंगले पर विराजमान कराया जाएगा. सुबह 11:30 बजे कई विद्वान पंडितों द्वारा मंत्र उपचार श्री राम के जाप 2:30 बजे महाआरती का आयोजन किया जाएगा. शाम को 7 बजे सामूहिक सुंदरकांड का पाठ होगा. 1100 दीपक से मंदिर को सजाया जाएगा. मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा.

06:22 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Live Updates: चांदपोल स्थित श्री रामचंद्र जी मंदिर 
सुबह 11.15 बजे सालिगरामजी महाराज का पंचामृत अभिषेक किया जायेगा. उसके बाद श्रृंगार आरती होगी. एवं ठाकुरजी महाराज को विशेष राजभोग का भोग लगाया जायेगा. शाम 6.15 बजे 101 हवाइयों की गर्जना के साथ विशेष सामूहिक आरती होगी. सुबह से ही रामदरबार का अलौकिक श्रृंगार होगा और लगभग 51 वर्ष पुरानी जरदोजी और सच्चे काम की विशेष पौशाक ठाकुरजी महाराज और माताजी को धारण कराई जायेंगी.

06:21 AM

Ram Mandir Live Updates: गोविंद देव जी मंदिर
शाम को संध्या झांकी में 3100 दीपकों से मंदिर में सजाया जाएगा और महाआरती के साथ आतिशबाजी भी होगी. ठाकुर श्रीजी को नवीन पीत वस्त्र पोशाक धारण करवाई जायेगी और विशेष अलंकार श्रृंगार किया जाएगा.

06:20 AM

Ram Mandir Live: मोतीडूंगरी गणेश मंदिर पर 22 जनवरी को शाम छह बजे रोशनी और आतिशबाजी होगी. पूरे मंदिर को फूलमाला व रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जाएगा. भक्तों को सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक मोदक प्रसादी वितरित की जाएगी. छह बजे मोतीडूंगरी गणेश मंदिर ट्रस्ट की ओर से आतिशबाजी होगी.

इसी के साथ सिटी पैलेस के पास चांदनी चौक स्थित प्रतापेश्वर महादेव मंदिर और बृजनिधि मंदिर के सामने शाम छह बजे मोतीडूंगरी गणेश मंदिर ट्रस्ट की ओर से आतिशबाजी होगी. सिटी पैलेस की ओर से रामदरबार सजेगा. देवस्थान विभाग लाइटिंग और सजावट करेगा.

06:19 AM

Ram Mandir Pran Pratistha Latest News: राजस्थान में श्री राम मंदिर प्रन्यास आदर्श नगर मंदिर  की तरफ से महा आरती बैंड-वादन के साथ कार्यक्रम का आगाज होगा और एक बड़ी एलइडी स्क्रीन पर अयोध्या से प्रसारित प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव लाइव दिखाया जाएगा. वहीं दूसरी और महिला मंडल द्वारा भजन कीर्तन किए जाएंगे, शाम को मंदिर परिसर में दीप माला और ढोल वादन का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

 

Trending news