Rajasthan Crisis Live : सचिन पायलट ने पहुंचे दिल्ली, जयपुर में अशोक गहलोत के आवास पर जुटे मंत्री और विधायक
topStoriesrajasthan

Rajasthan Crisis Live : सचिन पायलट ने पहुंचे दिल्ली, जयपुर में अशोक गहलोत के आवास पर जुटे मंत्री और विधायक

Rajasthan Congress Crisis Live Updates : राजस्थान कांग्रेस में सियासी संकट के हालात बने है. अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) और सचिन पायलट ( Sachin Pilot ) कैंप आमने सामने है. सोनिया गांधी को पर्यवेक्षक अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे आज लिखित रिपोर्ट दी. इधर सचिन पायलट दिल्ली पहुंच गए है. जयपुर में अशोक गहलोत के आवास पर कई विधायकों का जमावड़ा.

Rajasthan Crisis Live : सचिन पायलट ने पहुंचे दिल्ली, जयपुर में अशोक गहलोत के आवास पर जुटे मंत्री और विधायक
LIVE Blog

Rajasthan Congress Crisis Live Updates : राजस्थान कांग्रेस के सियासी संकट में अब गैंद आलाकमान के पाले में है. सोनिया गांधी अशोक गहलोत गुट के कुछ नेताओं में एक्शन का फैसला ले सकती है. अजय माकन ने अपनी रिपोर्ट सोनिया गांधी को दी. इधर जयपुर में अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों ने चुप्पी साध रखी है. Sachin Pilot दिल्ली पहुंच गए है. तो Ashok gehlot भी आलाकमान के अगले कदम पर नजर रखे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर उनके नामांकन पर भी संशय बरकरार है.

लाइव अपडेट

27 September 2022
16:56 PM

Rajasthan Political crisis Update : राजस्थान के सियासी संकट पर बड़ी अपडेट. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस अनुशासन कमेटी के अध्यक्ष एके एंटनी को दिल्ली बुलाया है. आज देर रात तक एंटने दिल्ली पहुंच सकते है. सूत्रों के मुताबिक कल सोनिया गांधी से मुलाकात  करेंगे एके एंटनी. राजस्थान में हुए सियासी संकट मामले में अनुशासनात्मक कार्रवाई पर हो सकती है चर्चा.

16:08 PM

Rajasthan Political crisis Update : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस वक्त मुख्यमंत्री निवास पर है. कई मंत्री और विधायक उनसे मुलाकात करने पहुंचे है. 12 से 14 बताई जा रही इन विधायकों की संख्या. मंत्री अशोक चांदना, शाले मोहम्मद, विधायक रफीक़ ख़ान, मेवा राम जैन , पदमाराम, अमित चाचाण, प्रीति शक्तावत, अमीन काग़ज़ी, मीना कंवर, मुख्यमंत्री आवास पर मौजूद है. ये सभी मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे.

16:05 PM

प्रतापसिंह खाचरियावास देंगे राजेंद्र गुढ़ा के बयानों का जवाब. शाम 5 बजे जयपुर में अपने आवास पर प्रतापसिंह खाचरियावास ने प्रेस वार्ता बुलाई है.

14:55 PM

सचिन पायलट दिल्ली पहुंच गए है. एयरपोर्ट पर वो मीडिया से बात किए बिना ही सीधे निकल गए. बताया जा रहा है कि दिल्ली में सचिन पायलट सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे.

14:54 PM

महेश जोशी ने कहा कि हमनें किसी भी विधायक को शांति धारीवाल के निवास पर नहीं बुलाया. हमने सभी विधायकों को एक ही बात कही. कि सीएमआर में विधायक दल की बैठक होगी. बाद में सभी विधायक अपनी मर्जी से शांति धारीवाल के आवास पर पहुंचे.

14:49 PM

राजेंद्र गुढ़ा पर पलटवार करते हुए महेश जोशी ने कहा कि गुढ़ा की बातें सुनने में आनंद देती है. लेकिन उनमें कितनी गंभीरता है ये खुद ही बताएं. मैं उन पर कोई टिप्पणी नहीं करता. लेकिन यही अनुरोध करता हूं. कि गंभीरता से बात करें. बयान मंत्री जैसे लगने चाहिए. कम से कम बड़ों को सम्मान और हमउम्र को स्नेह जरुर दें.

14:47 PM

महेश जोशी ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि हमनें कभी ये नहीं कहा कि हमारी तीनों शर्तों को प्रस्ताव में शामिल किया जाए. हमनें सिर्फ ये कहा कि हमारी इन बातों को आलाकमान तक पहुंचाया जाए.

14:44 PM

मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कहा कि मेरे ऊपर जो आरोप लगाए गए उससे मैं आहत हूं. हमें विधायक दल की बैठक के बारे में बताया गया लेकिन ये नहीं बताया कि उसमें रायशुमारी होगी या नहीं होगी. इस बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होगी. हमनें अजय माकन से कहा कि एक बार सभी विधायकों से सामूहिक मिल लीजिए. फिर अगर अलग अलग किसी से बात करनी है तो वो भी करें. लेकिन या तो हम अपनी बात अजय माकन को समझा नहीं पाए या वो समझ नहीं पाए.

14:43 PM

सचिन पायलट ने ANI सूत्रों की खबर का किया खंडन. बोले- मेरी किसी से कोई बात नहीं हुई. जिस तरह की खबरें चल रही है. वो सब गलत है.

13:57 PM

ANI के सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि सचिन पायलट ने आलाकमान से फोन पर बात की है. फोन पर सचिन पायलट ने कहा कि अशोक गहलोत राष्ट्रीय अध्यक्ष बने और राजस्थान में मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़े. विधायकों को एकजुट करना अशोक गहलोत की जिम्मेदारी है.

13:48 PM

सचिन पायलट लगातार विधायकों से संपर्क बनाए हुए है. अपने समर्थक विधायकों के अलावा अशोक गहलोत गुट के विधायकों से भी संपर्क बनाए हुए है. वो लगातार कई विधायकों से बात कर रहे है. हालांकि उन्हौने अपने समर्थकों से आलाकमान के फैसले का इंतजार करने की अपील की है.

13:34 PM

राजस्थान संकट के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर बड़ी खबर. कांग्रेस नेता पवन बंसल भी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे. पवन बंसल ने अध्यक्ष पद नामांकन के लिए नामांकन पत्र लिया है. इस बारे में चुनाव प्राधिकरण ऑफिस से मधुसूदन मिस्त्री ने भी कंफर्म किया है. ऐसे में अशोक गहलोत के अलावा भी कई चेहरे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव में ताल ठोकने की तैयारी कर रहे है.

13:12 PM

अशोक गहलोत और सचिन पायलट कैंप की दिल्ली पर नजरें. आलाकमान के फैसले का है सबको इंतजार. अशोक गहलोत के करीबी सूत्रों के मुताबिक आलाकमान के फैसला ही अशोक गहलोत का अगला कदम तय करेगा. प्रभारी अजय माकन और पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे की रिपोर्ट के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के फैसले पर सबकी नजरें. सोनिया गांधी के निर्देशों के बाद ही तय हो पाएगा कि अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव भी लड़ेंगे या नहीं. हालांकि पिछले दो दिनों के घटनाक्रम के बाद अब तक अशोक गहलोत की सोनिया गांधी से बात नहीं हुई है. 

13:09 PM

राजस्थान सरकार संकट में है. तो आलाकमान धर्म संकट में है. सोनिया गांधी को अजय माकन रिपोर्ट देंगे. उसके बाद आलाकमान जो फैसला लेगा. उसी हिसाब से अशोक गहलोत और सचिन पायलट अगली रणनीति तय करेंगे. जयपुर की दिल्ली पर नजर बनी हुई है. दिल्ली से जो फैसला होगा. उसी दिशा में राजस्थान कांग्रेस की राजनीतिक दिशा तय होगी.

18:22 PM

अजय माकन ने कहा- एक तरफ हमने विधायक दल की बैठक बुलाई थी. उसके समानांतर दूसरी बैठक बुलाना अनुशासनहीनता है. हम आज रात या कल सुबह तक इस पर सोनिया गांधी को लिखित रिपोर्ट देंगे.

सोनिया गांधी के साथ करीब 2 घंटे तक चली बैठक के बाद अजय माकन ने मीडिया से बात करते हुए ये बातें कही. 

18:20 PM

अजय माकन ने कहा कि हमारे सामने दूसरी शर्त ये रखी गई कि सभी विधायकों से सामूहिक बात हो. लेकिन कांग्रेस की रवायत रही है कि एक एक विधायक से चर्चा कर रिपोर्ट तैयार की जाती है. तीसरी शर्त ये रखी गई कि जो 102 विधायक अशोक गहलोत के साथ थे. उनमें से ही मुख्यमंत्री बनाया जाए. 

हमनें इन सारी बातों के बारे में सोनिया गांधी को बताया है. उन्हौने हमसे लिखित में विस्तार से रिपोर्ट मांगी है

18:19 PM

अजय माकन बोले- हमसे मिलने वाले कुछ विधायकों ने कहा कि मुख्यमंत्री को लेकर जो फैसला हो वो 19 अक्टूबर के बाद हो. हमने कहा कि जिस मुख्यमंत्री पर फैसला होना है. वही अध्यक्ष बनने के बाद उस पर फैसला ले. ये संभव नहीं है.

18:18 PM

अजय माकन ने कहा- हमनें जो विधायक दल की बैठक आयोजित की थी. वो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जगह और समय तय किया गया था. कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने हमें स्पष्ट निर्देश दिए थे कि एक एक विधायक से बात कर रिपोर्ट दें. फैसला वापिस दिल्ली आकर ही होना था.

18:14 PM

सोनिया गांधी के साथ मीटिंग के बाद बोले अजय माकन- हमने सोनिया गांधी को राजस्थान के हालातों पर विस्तार से चर्चा की. कांग्रेस अध्यक्षा ने हमसे लिखित रिपोर्ट मांगी है. आज रात या कल सुबह तक हम वो रिपोर्ट दे देंगे.

18:03 PM

खेल मंत्री अशोक चांदना बोले- राजस्थान में किसी तरह का कोई संकट नहीं है. जनता के सभी काम तय कार्यक्रम के हिसाब से ही हो रहे है. कल हुए घटनाक्रम पर बोलते हुए अशोक चांदना ने कहा कि जिन विधायकों ने इस्तीफे पर हस्ताक्षर किए है. उन सबने अपनी भावनाएं आलाकमान को बता दी है. आगे जो भी हमारे लीडर्स फैसला लेंगे. हम उसके साथ है.

17:49 PM

राजस्थान सरकार के मंत्री उदयलाल आंजना बोले- आलाकमान जो तय करेगा, हम उसके साथ है. राष्ट्रीय अध्यक्ष के सवाल पर कहा कि आलाकमान जिसे उम्मीदवार बनाएगा वही होगा. वहीं जब उनसे इस्तीफे वापिस लेने के बारे में पूछा गया तो कहा कि सभी विधायक आपस में चर्चा कर फैसला लेंगे.

अशोक गहलोत के बारे में आंजना ने कहा कि वो कांग्रेस के अनुशासित सिपाही है.

17:37 PM

राजस्थान कांग्रेस के संकट पर केंद्रीय मंत्री और बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल ने निशाना साधते हुए कहा कि भारत जोड़ो यात्रा चल रही है या कांग्रेस छोड़ो चल रहा है. मेघवाल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के एक कार्टून के साथ पोस्टर ट्वीट करते हुए ये बात कही

17:30 PM

Rajasthan Live: राजस्थान संकट पर बड़ी खबर. सोनिया गांधी से मुलाकात में अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे राजस्थान कांग्रेस के कुछ नेताओं की शिकायत कर सकते है. अशोक गहलोत के आवास पर होने वाली मीटिंग में विधायकों के न पहुंचने पर गुट को लीड कर रहे कुछ नेताओं की सोनिया गांधी से शिकायत हो सकती है. हालांकि राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव के मसले पर सोनिया गांधी के साथ इन पर्यवेक्षकों की संभवतया कोई चर्चा नहीं होगी. क्योंकि राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव पर्यवेक्षकों के कार्यक्षेत्र से बाहर है. इधर अशोक गहलोत के नामांकन को लेकर अब भी संशय बरकरार है. नए चेहरों के तौर पर केसी वेणुगोपाल के अलावा कमलनाथ और दिग्विजय सिंह का नाम अध्यक्ष पद के लिए चर्चा में आ रहा है. 

17:27 PM

राजस्थान संकट पर सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी से मिलने से पहले अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे ने जयपुर से दिल्ली पहुंचकर दिल्ली में एयरपोर्ट लॉन्ज पर करीब पौने घंटे तक मंत्रणा की. पौने घंटे तक चर्चा करने के बाद ये दोनों नेता सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे है.

17:24 PM

राजस्थान संकट को लेकर दिल्ली में चल रही बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर भी हो रही चर्चा. सूत्रों के मुताबिक अशोक गहलोत को 28 सितंबर को नामांकन करना था. लेकिन राजस्थान में अशोक गहलोत के बागी तेवर देखते हुए आलाकमान के तरफ से कुछ और नामों को अध्यक्ष पद के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है. इन नामों में केसी वेणुगोपाल और कमलनाथ जैसे नेताओं के नाम शामिल है.

17:21 PM

राजस्थान कांग्रेस संकट पर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह का बयान. बोले- कांग्रेस से हमें कोई मतलब नहीं है. ये अशोक गहलोत और कांग्रेस पार्टी का मामला है. मेरे साथ जो कुछ हुआ उसे सबने देखा था.

16:54 PM

राजस्थान संकट पर दिल्ली में बड़ी बैठक. सोनिया गांधी के साथ कांग्रेस नेताओं की बैठक जारी. बैठक में अजय माकन, मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल मौजूद. राजस्थान कांग्रेस के हालातों पर हो रही चर्चा. पर्यवेक्षकों ने अपनी रिपोर्ट सोनिया गांधी को सौंपी. रिपोर्ट पर हो रही विस्तार से चर्चा.

16:50 PM

सियासी हलचल के बीच कई दिग्गज जयपुर के रामबाग पोलो ग्राउंड में मैच देखने पहुंचे. खेल मंत्री अशोक चांदना भी खेल में ले रहे है हिस्सा. विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, मंत्री उदयलाल आंजना, विधायक संयम लोढ़ा, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया और गृह राज्यमंत्री राजेंद्र यादव भी यहां मौजूद है.

16:43 PM

सोनिया गांधी के आवास से निकले रामेश्वर डूडी. करीब आधे घंटे तक सोनिया गांधी के आवास पर रुके रामेश्वर डूडी. निकलते वक्त मीडिया से बात नहीं की. लेकिन जाते वक्त गाड़ी के अंदर से वापिस आने का इशारा कर निकले रामेश्वर डूडी.

16:41 PM

बड़ी अपडेट- जयपुर से दिल्ली पहुंचे अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे. सोनिया गांधी के साथ दोनों नेताओं की होगी मीटिंग. राजस्थान कांग्रेस के हालातों पर होगी चर्चा. सोनिया गांधी को रिपोर्ट सौंपी जाएगी.

16:38 PM

कांग्रेस आलाकमान ने मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को दिल्ली बुलाया. अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ सोनिया गांधी की बैठक के बाद कमलनाथ की सोनिया गांधी से मुलाकात हो सकती है. राजस्थान के हालातों के बाद कई अहम मुद्दों पर कमलनाथ के साथ चर्चा हो सकती है.

16:35 PM

जयपुर में कांग्रेस विधायकों के बयानों का सिलसिला जारी. राजस्थान सरकार में स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा ने कहा कि जिन 102 विधायकों ने सरकार बचाई. उनमें से किसी को मुख्यमंत्री बनाया जाए. उनकी राय से मंत्री बनाया जाए. मुख्यमंत्री थोपा नहीं जा सकता है. 

16:28 PM

दिल्ली में इस वक्त की अपडेट, केसी वेणुगोपाल सोनिया गांधी के आवास पहुंचे. वो यहां सोनिया गांधी के साथ होने वाली बैठक में भाग लेंगे. जयपुर से लौटे ऑब्जर्वर अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ सोनिया गांधी बैठक करेगी. और राजस्थान से जुड़ी पूरी रिपोर्ट लेंगी.

16:20 PM

राजस्थान सरकार में मंत्री राजेंद्र गुढ़ा का बयान. शांति धारीवाल और महेश जोशी पर साधा निशाना. बोले- कांग्रेस की टिकट नहीं होती और गांधी नेहरु परिवार का नाम नहीं होता तो ये सरपंच का चुनाव भी नहीं जीत सकते है.

16:17 PM

दिल्ली पहुंचे अजय माकन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम सोनिया गांधी से सीधे जाकर मिल रहे है. जयपुर में जो कुछ घटनाक्रम हुआ उसके बारे में आलाकमान को सूचित करेंगे. मल्लिकार्जुन खड़गे से जब मीडिया ने सवाल किया कि आप आने से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिले थे. तो खड़गे ने कहा कि वो केवल शिष्टाचार मुलाकात थी.

16:14 PM

राजस्थान कांग्रेस के राजनीतिक घटनाक्रम पर बीजेपी का बयान. बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया बोले- बीजेपी पूरे घटनाक्रम को लेकर वेट एंड वॉच की स्थिति में है. पार्टी 2023 तक इंतजार करेगी. बीजेपी पर बेवजह आरोप लगते है. कांग्रेस के भीतर ही कलह है. हालात देखकर स्पष्ट नजर आ रहा है कि 2023 में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी.

16:11 PM

जयपुर में सचिन पायलट के आवास पर जुट रहे समर्थक विधायक. राजस्थान के मौजूदा हालात पर आगे की रणनीति पर कर रहे चर्चा. चाकसू विधायक वेद प्रकाश सोलंकी और खिलाड़ीलाल बैरवा समेत कई विधायक सचिन पायलट के निवास पर मौजूद. खिलाड़ी लाल बैरवा ने अशोक गहलोत पर हमला करते हुए कहा कि राजस्थान में राजनीतिक संकट के लिए अशोक गहलोत जिम्मेदार है.

16:07 PM

अजय माकन और मलिकार्जुन खड़गे पहुंचे दिल्ली. एयरपोर्ट से सीधे सोनिया गांधी से मुलाकात करने पहुंचेंगे दोनों नेता. राजस्थान में राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर सोनिया गांधी को सबमिट करेंगे रिपोर्ट. 4:30 बजे सोनिया गांधी के निवास पर होगी बैठक. इससे पहले रामेश्वर डूडी भी पहुंचे दस जनपथ. रामेश्वर डूडी की सोनिया गांधी से मुलाकात हो सकती है.

16:05 PM

ओसियां विधायक दिव्या मदेरणा ने कहा कि मैं किसी गुट में नहीं हूं. मेरी आस्था कांग्रेस पार्टी और आलाकमान को लेकर है. मैं किसी भी हाल में परसराम मदेरणा की विरासत को कलंकित नहीं होने दूंगी. मुझे महेश जोशी ने फोन कर सीएलपी मीटिंग के बारे में बताया था. लेकिन शांति धारीवाल के घर पर जो मीटिंग हुई. वो अधिकृत मीटिंग नहीं थी. जहां अधिकृत मीटिंग होगी. मैं वहीं जाउंगी.

Trending news