आजादी दिवस पर ममता भूपेश ने किया 'मैं भी बाल सरपंच' अभियान का पोस्टर रिलीज़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1304895

आजादी दिवस पर ममता भूपेश ने किया 'मैं भी बाल सरपंच' अभियान का पोस्टर रिलीज़

“मैं भी बाल सरपंच” नाम से यह अभियान अपनी तरह का पहला अभियान राजस्थान में चलाया जाएगा. इस पोस्टर को रिलीज़ करते समय भूपेश ने कहा की “डिजिटल बाल मेला ने पहले बाल विधायक तैयार किये थे और अब बाल मेला बाल सरपंच तैयार करेगा, जो भविष्य में लोकतंत्र की कमान अपने हाथ में लेंगे. 

आजादी दिवस पर ममता भूपेश ने किया 'मैं भी बाल सरपंच' अभियान का पोस्टर रिलीज़

Jaipur: भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने हेतु 15 अगस्त से अच्छा दिन नहीं हो सकता. आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में डिजिटल बाल मेला और यूनिसेफ के नए अभियान को महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने पोस्टर रिलीज़ कर हरी झंडी दिखाई. 

“मैं भी बाल सरपंच” नाम से यह अभियान अपनी तरह का पहला अभियान राजस्थान में चलाया जाएगा. इस पोस्टर को रिलीज़ करते समय भूपेश ने कहा की “डिजिटल बाल मेला ने पहले बाल विधायक तैयार किये थे और अब बाल मेला बाल सरपंच तैयार करेगा, जो भविष्य में लोकतंत्र की कमान अपने हाथ में लेंगे. आजादी के अमृत महोत्सव पर इससे अच्छी खबर और क्या हो सकती है की देश की भावी पीढ़ी लोकतंत्र में साझदारी निभाएं”. 

यह भी पढे़ं- पानी की टंकी-दलित छात्र की मौत, कैसे गरमाई सियासत, पढ़ें जालोर से ग्राउंड रिपोर्ट

पोस्टर रिलीज़ के समय मंत्री के साथ डिजिटल बाल मेला का नवाचार रखने वाली जान्हवी शर्मा और प्रिया शर्मा भी मौजूद रही. इस अभियान के तहत बाल मेला राजस्थान की पंचायत समिति और ग्राम पंचायत के बच्चों तक पहुंचेगा और उन्हें पंचायत राज प्रणाली के बारे जागरूक करेगा. बच्चों को राजस्थान की राजनीति के दिग्गज और मुख्य किरदारों से रूबरू कराया जाएगा. जिसमें बच्चे उनसे पंचायती राज पर सवाल पूछे सकते हैं. 

इस कार्यक्रम में बच्चों को पंचायती राज में उनके अधिकार और कर्तव्य बताये जाएंगे. बच्चों को लोकतंत्र की प्रथम कड़ी के फायदे और अहमियत की जानकारी दी जाएगी. गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने 14 नवम्बर 2021 को विधानसभा बाल सभा का आयोजन कर बच्चों की राजनीतिक जागरूकता बढ़ाने की नींव रखी थी.

Reporter- Anoop Sharma

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- एक्स के साथ 'पैचअप' करवा सकती हैं ये बातें, फिर मिल जाएगा आपका पुराना प्यार!

यह भी पढे़ं- आपकी ये आदतें ही बनाती हैं आपको कंगाल, गरुड़ पुराण में किया गया है जिक्र

यह भी पढे़ं- जालोर की घटना पर राजेन्द्र राठौड़ ने कहा- आवाज को लाठी के दम पर जबरन कुचला जा रहा

यह भी पढे़ं- Jalore Dalit Student Death: ग्रामीणों ने की पत्थरबाजी, पुलिस ने किया हल्के बल का प्रयोग

Trending news