शहरी क्षेत्रों में खनन में आ रही बाधाओं को दूर करेगा खान विभाग, बढ़ेगी सरकार की आय
Advertisement

शहरी क्षेत्रों में खनन में आ रही बाधाओं को दूर करेगा खान विभाग, बढ़ेगी सरकार की आय

राजस्थान में खान विभाग (Mines Department) शहर के उपनगरीय व आसपास (पेराफेरी) के क्षेत्रों में खनन क्षेत्रों का चिन्हीकरण कर वैधानिक खनन में आ रही बाधाओं को दूर करेगा. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur : राजस्थान में खान विभाग (Mines Department) शहर के उपनगरीय व आसपास (पेराफेरी) के क्षेत्रों में खनन क्षेत्रों का चिन्हीकरण कर वैधानिक खनन में आ रही बाधाओं को दूर करेगा. इससे शहरी क्षेत्र के आसपास के इलाकों से अवैध खनन पर प्रभावी रोक लगेगी और वैध खनन से रोजगार, निवेश व सरकार को राजस्व मिलेगा. 

एसीएस माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल (Dr Subodh Agrawal) ने गुरुवार को सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक की. जयपुर, जोधपुर, अजमेर, भीलवाड़ा और बीकानेर में शहरी क्षेत्रों में मेसेनरी स्टोन, लोह अयस्क, सेंड स्टोन, मार्बल आदि खनि संपदा है. उन्होंने अधिकारियों के निर्देश दिए कि इन क्षेत्रों मेें उपलब्ध मिनरल की पहचान, उससे होने वाली संभावित आय, संभावित पर्यावरणीय या अन्य मुद्दें, संभावित खनन क्षेत्र का एरिया, लोकेशन का सर्वें किया जाए. सर्वे रिपोर्ट में क्षेत्र के नक्शे फोटोग्राफ्स का भी समावेश किया जाए.

यह भी पढे़ं- Baran में भारी बरसात से बेकाबू हुए हालात, उफने नदी-नालों से कटा 100 गांवों का संपर्क

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि जयपुर की आमेर तहसील के अरणिया लखेर, मेवल, सुन्दर का वास के साथ ही कालवाड, खोराश्यामदास और दांतली-सरोली में मुख्यतः मेसेनरी स्टोन का चोरी छिपे खनन हो रहा है. इसी तरह से जोधपुर के बड़ली, केरु आदि में लेड जिंक और जोधपुरी सजावटी पत्थर सेंड स्टोन खनिज उपलब्ध है. भीलवाड़ा के जिपिया, धूलीखेड़ा आदि में लोहअयस्क व मेेसेनरी स्टोन की संभावनाएं है. बीकानेर की छोटी नाल व बड़ी नाल में बजरी और क्ले माइंस बताया जा रहा है तो अजमेर के दीपकनगर व आसपास के इलाकों में मार्बल और मेसेनरी स्टोन के भण्डार है. 

उन्होंने बताया कि यह सभी क्षेत्र शहर या उसकी पेराफेरी में स्थित है और इनमें से कई स्थानोें पर अवैध खनन जारी है. उन्होंने कहा कि इन व इस तरह के अन्य क्षेत्रों में माइनिंग प्लाट्स के चिन्हीकरण व ऑक्शन में आ रही बाधाओं को दूर कर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे. निदेशक माइंस श्री केबी पण्ड्या ने अधिकारियोें को तय समय सीमा में आवश्यक सर्वे रिपोर्ट तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिए.

यह भी पढे़ं- Kota में मूसलाधार बारिश से बिगड़े हालात, कई गांव बने टापू, चारों ओर जल सैलाब

Trending news