Rajasthan में मानसून का दिखने लगा असर, इन जिलों में धूल भरी हवाओं के साथ बारिश शुरू

बीते 24 घंटों में प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में मौसम बदलने के साथ ही लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलने लगी है. 

Rajasthan में मानसून का दिखने लगा असर, इन जिलों में धूल भरी हवाओं के साथ बारिश शुरू
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: मानसून (Monsoon) की दस्तक के करीब 1 सप्ताह बाद देश के आधे हिस्सों में मानसून पूरी तरीके से सक्रिय हो चुका है और राजस्थान (Rajasthan) में भी मानसून की फुहारों ने अब प्रदेशवासियों को हल्की राहत देना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan: अभी 'लू' से नहीं मिलेगी राहत, कुछ भाग में हल्की बारिश की संभावना

बीते 24 घंटों में प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में मौसम बदलने के साथ ही लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलने लगी है. बीती रात करीब एक दर्जन जिलों में रात के तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई तो वहीं करीब आधा दर्जन जिलों में रात के तापमान में 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. इसके साथ ही करीब आधा दर्जन जिलों में धूल भरी हवाओं के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई, जिसके चलते रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें- Weather Update: आने वाले 48 घंटों में खूब तपेगा Rajasthan, जानें कब आएगा प्री-मानसून

प्रदेश में बीती रात कुछ इस तरह रहा रात का तापमान
अजमेर 27.8 डिग्री, भीलवाड़ा 27.8 डिग्री, वनस्थली 26.9 डिग्री
जयपुर 26 डिग्री, पिलानी 24.5 डिग्री, सीकर 24.2 डिग्री
कोटा 29.7 डिग्री, सवाईमाधोपुर 30.8 डिग्री, बूंदी 29.5 डिग्री
चित्तौड़गढ़ 28.7 डिग्री, डबोक 27.2 डिग्री, बाड़मेर 29.4 डिग्री
जैसलमेर 27.8 डिग्री, जोधपुर 30.2 डिग्री, फलौदी 30.2 डिग्री
बीकानेर 30.9 डिग्री, चूरू 29 डिग्री, गंगानगर 27.8 डिग्री
धौलपुर 24.1 डिग्री, पाली 32.2 डिग्री, अलवर 22.8 डिग्री 

उमस भरी गर्मी का दौर रहेगा जारी 
मौसम विभाग के अनुसार, 13 और 14 जून के दौरान राज्य के उत्तरी भागों और भरतपुर, कोटा और जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं थंडरस्टॉर्म के साथ बारिश की सम्भावना है तो वहीं शेष भागों में अगले दो दिन मौसम शुष्क रहेगा. साथ ही उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहेगा. इसके साथ ही 15 और 16 जून को आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 

पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) के जोधपुर और बीकानेर संभाग में मेघगर्जन के साथ तेज अंधड़ जिनकी रफ्तार करीब 40 से 50 किमी की हो सकती है और बारिश होने की संभावना जबकि पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग में भी कुछ स्थानों पर आंधी-बारिश होने की संभावना है.