NEET 2023 : रविवार को होंगे नीट के एंट्रेंस एक्जाम, 21 लाख 60 हजार कैंडिडेट्स ने कराया है पंजीयन, जानें गाइडलाइन
Advertisement

NEET 2023 : रविवार को होंगे नीट के एंट्रेंस एक्जाम, 21 लाख 60 हजार कैंडिडेट्स ने कराया है पंजीयन, जानें गाइडलाइन

NEET 2023 : रविवार को देशभर में नीट के एंट्रेंस एक्जाम होंगे. इस एक्जाम में करीब 21 लाख 60 हजार से अधिक कैंडिडेड्स ने पंजीयन कराया है. आपको बता दें एक्जाम सेंटर्स में एंट्री से पहले ये काम की जानकारी जान लें.

 

फाइल फोटो.

NEET 2023 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल इलेजिब्लिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट-यूजी 2023) 07 मई, रविवार को दोपहर 2 से शाम 5ः20 बजे के बीच होगी. इस परीक्षा के माध्यम से विभिन्न कोर्सेज की देशभर के कॉलेजों में 1.90 लाख सीटों पर प्रवेश दिए जाएंगे. परीक्षा के लिए 21 लाख 60 हजार विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है जो कि अब तक की सर्वाधिक संख्या है.

परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश 11 बजे से शुरू हो जाएगा और 1.30 बजे तक चलेगा. सभी परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर अंकित कर अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम दिया गया है.

 कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि परीक्षा पूर्णतया पेन एण्ड पेपर मोड पर होगी. यह परीक्षा एमबीबीएस की 104333 , बीडीएस की 27868,आयुष पाठ्यक्रम (बीऐएमएस, बीएचएमएस, बीवायएमएस, बीयूएमएस,) की 52720 बीवीएससी एवं चयनित बीएससी नर्सिंग कॉलेज के पाठ्यक्रमों की करीब 1 लाख 90 हजार सीटों के लिए होगी.

मिश्रा ने बताया कि परीक्षार्थी ओरिजिनल आईडी जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर कार्ड अथवा 12वीं क्लास का प्रवेश पत्र जिसमें परीक्षार्थी की फोटो आ रही हो, इनमें से कोई सी भी एक आइडी साथ लानी है.

इनकी फोटो कॉपी किसी भी सूरत में मान्य नहीं होगी. विद्यार्थियों को पेन भी सेंटर पर ही दिया जाएगा. पर्सनल पारदर्शी वाटर बोतल, 50 मिलीलीटर का पर्सनल हैंड सेनेटाइजर की बोतल, और यदि कोई दिव्यांग है तो उससे संबंधित प्रमाण पत्र ले जाने होंगे.

परीक्षार्थी ये रखें ध्यान

मिश्रा ने बताया कि एनटीए द्वारा जारी की गई नीट यूजी-2023 एडमिट कार्ड गाइडलाइन के अनुसार पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड को अच्छे से कंप्लीट करें, इसमें परीक्षार्थी को फोटो (जैसा आवेदन पत्र में अपलोड किया गया) चिपकाना है. परीक्षार्थी अपना एक पोस्टकार्ड साइज फोटो एडमिट कार्ड के साथ संलग्न निर्धारित परफोर्मा में चिपका कर परीक्षा केन्द्र पर साथ लेकर आएं.

इसके अतिरिक्त एक और समानांतर पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर आएं जोकि अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के काम आएगा. परीक्षार्थी बाएं हाथ के अंगूठे का इम्प्रेशन घर से लगाकर लाना होगा. परीक्षार्थी को स्वयं के सिग्नेचर कक्षा मे उपस्थित परीक्षक के सामने ही करने होंगे, इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखें. परीक्षार्थी एडमिट कार्ड कलर या ब्लैक एंड वाइट मे प्रिंट आउट ले सकते हैं.

ये है ड्रेस कोड

मिश्रा ने बताया कि परीक्षार्थी कोई भी लाइट कलर ड्रेस पहन सकता है. छात्र ट्राउजर्स या पेंट जिसमें कि कोई मेटल बटन नहीं हो तथा हाफ शर्ट या टी-शर्ट पहन सकते हैं, फुल आस्तीन की शर्ट को न पहन कर जाएं. छात्राएं सलवार कुर्ता, लेगिंग, पेंट या ट्राउजर्स, टी-शर्ट व कुर्ती पहन सकती हैं. इनमे से किसी में भी मेटल के बटन नहीं होने चाहिए.

नॉर्मल स्लीपर्स या सामान्य जूते पहन सकते हैं. आभूषण या मेटल की चीजें जैसे ताबिज, कड़ा पहनकर नहीं जाना है. परीक्षार्थी यदि कोई धार्मिक या परंपरागत ड्रेस पहन कर जा रहा है तो उसे 11ः30 तक परीक्षा केंद्र पर अपनी उपस्थिति तथा अपनी व्यक्तिगत जांच करवानी होगी.

परीक्षा कक्ष के लिए

ओएमआर शीट पर मुख्यतया अपना रोल नंबर, पेपर कोड, क्वेश्चन पेपर बुकलेट नम्बर तथा व्यक्तिगत विवरण को सबसे ज्यादा ध्यानपूर्वक भरें. ओवल भरते समय पेन की इंक दूसरे ओवल को ओवरलेप नहीं करें और न ही स्याही की फैला करके ओएमआर को गंदा करे. कटिंग व ओवरराइटिंग, इरेजिंग भी नहीं करें.

एनटीए द्वारा जारी की गाइडलाइन के अनुसार मेन ओएमआर शीट तथा ओएमआर शीट की ऑफिस कॉपी दोनों ही इनविजीलेटर को परीक्षा समाप्त होने के बाद जमा करानी होगी, जो मेन ओएमआर शीट के साथ एनक्लोज होती है.

एग्जाम खत्म होने के बाद में एडमिट कार्ड तथा पोस्टकार्ड साइज फोटो वाला परफोर्मा भी एग्जामिनर को देना होगा. किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर एग्जामिनर को तुरंत सूचना दें.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में 100 यूनिट बिजली की घोषणा खोखली! रामलाल शर्मा बोले- जादूगर की जादूगिरी बिजली बिलों पर भारी

 

Trending news