Rajasthan CM & Dy Oath Taking Ceremony : रामनिवास बाग में 15 दिसंबर को होगा राजस्थान के CM का शपथ ग्रहण समारोह, ये नेता होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2009068

Rajasthan CM & Dy Oath Taking Ceremony : रामनिवास बाग में 15 दिसंबर को होगा राजस्थान के CM का शपथ ग्रहण समारोह, ये नेता होंगे शामिल

Oath Taking Ceremony Rajasthan CM : राजस्थान के भावी सीएम  भजनलाल शर्मा, भावी उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा  15 दिसंबर को शपथ लेंगे. 

 

रामनिवास बाग में 15 दिसंबर को होगा राजस्थान के CM का शपथ ग्रहण समारोह,

Rajasthan CM & Dy Oath Taking Ceremony : 15 दिसंबर को राजस्थान के भावी सीएम भजनलाल शर्मा, भावी उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा शपथ लेंगे. राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी ने बताया, कि इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, ग्रह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, क्रेंद्र से बड़े नेता और अन्य प्रदेशों के मुख्यमंत्री विशेष तौर पर शामिल होंगे. उन्होंने बताया, कि रामनिवास बाग में होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं. 

कौन हैं भजन लाल शर्मा

भजनलाल शर्मा RSS यानी संघ पृष्ठभूमि से आते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो वह भरतपुर के रहने वाले हैं. फिलहाल वे प्रदेश महामंत्री के पद पर भी थे. भजन लाल शर्मा संगठन में काम करने वाले शख्स के रूप में पहचान रखते हैं और ब्राह्मण समुदाय से आते हैं. लंबे समय से ये अटकलें थी कि नए सीएम को ब्राह्मण जाति से ही रखा जा सकता है. संगनेर से भजन लाल शर्मा को बीजेपी ने टिकट दिया था और भजन लाल ने पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से उन्हें हराया है. इसी के साथ दीया कुमार और प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया गया है. 

कौन है दीया कुमारी

बीजेपी ने राजस्थान की नई उप मुख्यमंत्री के तौर पर दीया कुमारी के नाम पर मुहर लगाई है.  जानकारी के अनुसार, 30 जनवरी 1971 को जयपुर राजघराने में जन्मी दीया कुमारी का जीवन राजशाही शैली में बीता है. इनका प्रारंभिक जीवन जयपुर की महारानी एवं इनकी दादी गायत्री देवी की देखरेख में हुआ. दीया कुमारी पूर्व महाराजा सवाई भवानी सिंह और पद्मिनी देवी की इकलौती संतान है. ऐसा माना जाता है कि राजकुमारियां केवल राजकुमारों से ही शादी करती हैं. लेकिन इस कहावत को दीया कुमारी ने गलत साबित किया है.

कौन हैं  प्रेम चंद बैरवा

बताया जा रहा है, प्रेमचंद बैरवा सामान्य दलित फैमिली से आते हैं. बैरवा मौजमाबाद तहसील के श्रीनिवसीपुरा के निवासी हैं. उन्होंने अपना पॉलिटिकल करियर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (All India Student Council) से शुरू किया. बताया जा रहा, है कि बैरवा ने 1995 में दूदू ब्लॉक संगठन में भी काम किया. इसके बाद उन्होंने साल 2000 में दूदू के ही वार्ड 15 से जिला परिषद सदस्य के रुप में अपनी सेवाएं दीं. इसके अलावा, एससी मोर्चा जयपुर जिलाध्यक्ष और BJP के मंडल महामंत्री के तौर पर भी काम किया. जानकारी के अनुसार, जब साल 20213 में दूदू विधानसभा एससी वर्ग (sc category) के लिए रिजर्व हो गई, तो उन्होंने यहां कांग्रेस प्रत्याशी को 33 हजार से अधिक वोटों के मात दी थी.

Trending news