Hanuman Ji: दुनिया का इकलौता मंदिर, जहां सिर के बल खड़े हैं हनुमान जी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1796763

Hanuman Ji: दुनिया का इकलौता मंदिर, जहां सिर के बल खड़े हैं हनुमान जी

Hanuma Mandir: हनुमान जी को लेकर लोगों में बहुत श्रद्धा और प्रेम है. लोग दूर-दराज के मंदिरों में बजरंगबली के दर्शन के लिए जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि हनुमान जी का एक मंदिर ऐसा भी है, जहां वो सिर के बल खड़े हुए हैं.

 

Hanuman Ji: दुनिया का इकलौता मंदिर, जहां सिर के बल खड़े हैं हनुमान जी

Hanuma ji, Famous Hanuman Temple, Ulte latke hanuman ji  ka mandir : दुनियाभर में हनुमानजी के लाखों मंदिर हैं. जिनमें उनके अलग-अलग स्वरूपों के बारे में बताया और दिखाया गया है. लेकिन क्या आपको पता है कि बजरंगबली का एक मंदिर ऐसा भी है, उसमें वो सिर के बल खड़े हैं, या फिर ये कहें कि उल्टे लटके हुए हैं. जी हां, ये दिव्य मंदिर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर से लगभग 35 किलोमीटर की दूर, सांवेर में स्थित है. इस मंदिर में हनुमान जी सिर के बल उल्टे खड़े हुए हैं. इस मंदिर में बजरंगबली के दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से लोग आते हैं. 

राम-सीत और शिव-पार्वती भी विराजमान

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर से करीब 35 किलो मीटर दूर सांवेर में उल्टे लटके हनुमान जी का भव्य मंदिर है. बता दें, कि इस मंदिर में सिर्फ हनुमानजी ही मूर्तियां नहीं हैं. यहां बजरंगबली के अलावा, प्रभु श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण और शिव-पार्वती की भी मूर्तियां स्थापित हैं.

राम-रावण युद्ध और अहिरावण से संबंध

बताया जाता है कि इस मंदिर का इतिहास बहुत पुराना है. जानकार बताते हैं कि राम-रावण युद्ध (Rama-Ravana war) के दौरान रावण के भाई अहिरावण (ahiravan) ने एक चाल चली. युद्ध के दौरान वो भेस बदलकर श्रीराम की सेना में मिल गया. 

इसके बाद उसने अपनी ताकत से राम-लक्ष्मण मूर्छित किया और पाताल लोक ले गया. जब इस बात का पता बजरंगबली को चला, तो उन्होंने पाताल लोक जाकर अहिरावण को मारा और भगवान राम और लक्ष्मण जी को वापस लाए. लोगों की मान्यता है कि सांवेर वही स्थान है, जहां से बजरंगबली पाताल लोक में गए थे. उस वक्त उनके पांव आकाश की तरफ और सिर जमीन की ओर था. इसी के चलते हनुमान जी के उलटे रूप की मूर्ति इस हनुमान मंदिर में स्थापित की गई.

हनुमान जी के दर्शन से दूर होते हैं दु:ख

इस मंदिर के बारे में यह मान्यता है कि जो व्यक्ति यहां 3 या 5 मंगलवार तक हनुमान जी के दर्शन करता है, उसके समूचे दु:ख-दर्द खत्म हो जाते हैं, और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसी वजह से यहां दुनियाभर के लोग बाबा बजरंगबली के दर्शन करने आते हैं.

ये भी पढ़ें...

इस मूवी में दिखाया था 11 मिनट का सबसे लम्बा रेप सीन, कर दी थीं दरिंदगी की सारी हदें पार

Trending news