राहुल गांधी के सवाल पूछने पर भड़के स्पीकर ओम बिरला, सदन में मचा हड़कंप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2359698

राहुल गांधी के सवाल पूछने पर भड़के स्पीकर ओम बिरला, सदन में मचा हड़कंप

Parliament Breaking News: संसद का मानसून सत्र चल रहा है. वहीं सदन की कार्यवाही के दौरान एक खास बात भी देखने को मिली है. दरअसल सदन में स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के बीच भी गहमा-गहमी देखने को मिली. राहुल गांधी केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे थे. इस दौरान राहुल गांधी ने महाभारत काल के चक्रव्यूह का जिक्र किया. तो लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने इस दौरान उन्हें टोक दिया. 

 

Politics

Parliament Breaking News: संसद का मानसून सत्र चल रहा है. सदन में पक्ष-विपक्ष के बीच बयान बाजियों का दौर भी लगातार जारी है. वहीं सदन की कार्यवाही के दौरान एक खास बात भी देखने को मिली है. दरअसल सदन में स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के बीच भी गहमा-गहमी देखने को मिली है. राहुल गांधी जब सदन को संबोधित कर रहे थे, तो लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने इस दौरान उन्हें टोक दिया. 

 

ओम बिरला ने राहुल गांधी को टोका

दरअसल पूर मामला ये है कि राहुल गांधी केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे थे. इस दौरान राहुल गांधी ने महाभारत काल के चक्रव्यूह का जिक्र किया. हाभारत काल के चक्रव्यूह का उदाहरण देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अभिमन्यु को 6 लोगों ने मारा था. 

यह भी पढ़ें- मन की बात में PM मोदी ने रणथंभौर का किया जिक्र

कर्ण, द्रोणाचार्य, कृपाचार्य, कृतवर्मा, अश्वथामा और शकुनि इन 6 लोगों ने अभिमन्यु को मारा था. राहुल गांधी ने आगे कहा कि आज भी चक्रव्यूह में 6 लोग हैं. नरेंद्र मोदी, अमित शाह, मोहन भागवत, अजीत डोभाल, अंबानी और अदाणी कंट्रोल कर रहे हैं. इस बीच लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने राहुल गांधी को टोक दिया.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को टोकते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आप संवैधानिक पद पर हैं. आपके कई माननीय सदस्यों ने मुझे लिखकर दिया है कि जो भी इस सदन का सदस्य नहीं है, उनका नाम नहीं लिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan News: ओरण भूमि को राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज करवाने की मांग

आपने जो लिखकर दिया है क्या आप उसकी पालना नहीं करना चाहते हैं? मैं नेता प्रतिपत्र से ये अपेक्षा करूंगा कि वे सदन के नियमों और मर्यादा को बनाए रखें. इसके बाद नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि अगर आप चाहते हैं तो मैं इस सूची से एनएसए अजीत डोभाल, अंबानी और अदाणी का नाम हटा लेता हूं. 

 

राहुल के ऐसा कहते ही लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें फिर से टोका. लोकसभा स्पीकर ने कहा कि सदन के नियम प्रक्रियाओं से सदन चलता है. इसके जवाब में राहुल गांधी ने फिर कहा कि अगर आप कहते हैं तो मैं सूची से तीनों के नाम निकाल देता हूं. इसके बाद सदन में सत्ता पक्ष के सांसदों ने राहुल गांधी के खिलाफ आवाज उठानी शुरू कर दी.

राहुल गांधी सवाल पर ओम बिरला भड़के

इससे पहले राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आप चाहते हैं कि हिंदुस्तान छोटे-छोटे खांचों में रहे. हिंदुस्तान के गरीब लोक सपना ना देख पाएं. सिर्फ अदाणी और अंबानी देखें. इस बीच लोकसभा स्पीकर ने राहुल गांधी को टोक दिया. 

यह भी पढ़ें- Rajsamand News: पर्यावरण के प्रति महिलाओं की प्रेरणादायक पहल

ओम बिरला ने कहा कि माननीय सदस्य आपके उपनेता मुझे लिखित में पत्र दे गए हैं कि कोई सदस्य जो इस सदन का सदस्य नहीं है, उसके बारे में टिप्पणी नहीं करेंगे. इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि स्पीकर सर, मैं आपसे सवाल पूछना चाहता हूं. लोकसभा स्पीकर ने फिर से राहुल गांधी को टोकते हुए कहा कि आप मुझसे सवाल नहीं पूछ सकते.

किरेन रिजिजू ने भी राहुल गांधी को टोका

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने भी राहुल गांधी को इस मामले में टोका. दरअसल राहुल गांधी जब सदन में अंबानी और अदाणी का नाम ले रहे थे, तो किरेन रिजिजू ने उन्हें टोक दिया. रिजिजू ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष को सदन के नियमों की जानकारी नहीं है.

Trending news