दिल्ली में पासपोर्ट अधिकारियों का सम्मेलन, विदेशी मंत्री ने नीतू एम भगोतिया को किया सम्मानित
Advertisement

दिल्ली में पासपोर्ट अधिकारियों का सम्मेलन, विदेशी मंत्री ने नीतू एम भगोतिया को किया सम्मानित

दिल्ली में 18 और 19 नवंबर को पासपोर्ट ऑफिसर्स कॉन्फ्रेंस 2022 में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी नीतू एम. भगोतिया को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया.विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर ने व्यक्तिगत रूप से श्रेष्ठ कार्य के लिए भागोतिया को Individual Recognition पुरस्कार से सम्मानित किया.

दिल्ली में पासपोर्ट अधिकारियों का सम्मेलन, विदेशी मंत्री ने नीतू एम भगोतिया को किया सम्मानित

जयपुर: दिल्ली में 18 और 19 नवंबर को पासपोर्ट ऑफिसर्स कॉन्फ्रेंस 2022 में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी नीतू एम. भगोतिया को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया.विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर ने व्यक्तिगत रूप से श्रेष्ठ कार्य के लिए भागोतिया को Individual Recognition पुरस्कार से सम्मानित किया. पासपोर्ट अधिकारियों के सम्मेलन में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के साथ वर्ष 2022 में विभिन्न श्रेणियों के पासपोर्ट सेवा पुरस्कार वितरित किए गए.

दरअसल, नीतू भागोतिया ने अप्रैल 2021 में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी के पद पर कार्यभार संभालने के बाद नवाचार किए, जिसमें एप्लीकेंट को यदि आवेदन करने के बाद किसी तरह की दिक्कत हो तो वह ट्विटर हैंडल पर अपनी कंप्लेंट कर सकता है.जिसके तुरंत बाद @rpojaipur ट्वीटर हैंडल पर शिकायत आते ही तुरंत रिप्लाई दिया जाता है.

ट्वीटर हैंडल पर पासपोर्ट सबंधित दस्तावेज से लेकर डिस्पेच की क्वेरी हो या फिर दस्तावेज की कोई होती कमी तो उसे दोबारा अपलोड करवाया जाने के लिए कहा जाता हैं, जिससे उसे पासपोर्ट दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़े. इससे पहले ''डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन इनिसिएटिव'' के तहत रीजनल पासपोर्ट ऑफिस जयपुर द्वारा राजस्थान पुलिस के साथ प्रदेश में पासपोर्ट जारी करने के लिए की जाने वाली पुलिस जांच के वेरिफिकेशन को ऑनलाइन किया गया.

भगोतिया ने पुरस्कार का श्रेय पासपोर्ट कार्यालय जयपुर की पूरी टीम को दिया

एक माह पहले ही पासपोर्ट कार्यालय की पहल एक चिकित्सक और उनके परिवार के लिए राहत भरी साबित हुई थी. उदयपुर के चिकित्सक डॉ. महावीर सिंह के राबिन्स अटलांटा (अमरीका) में रहने वाले बड़े भाई डॉ. प्रेम सिंह परिहार (न्यूरोफिजिशियन) का 7 अक्टूबर को निधन हो गया था..अंतिम संस्कार के लिए जाने के लिए उन्होंने पासपोर्ट संभाला तो उसकी वैद्यता समाप्त हो चुकी थी. उन्होंने पासपोर्ट का नवीनीकरण करने की गुहार लगाई तो उन्हें 31 अक्टूबर की तारीख मिली.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी नीतू एम. भगोतिया को ई-मेल पर डॉ. महावीर का आवेदन 11 अक्टूबर को मिला.जिसमें उन्होंने अमरीका में परिवार के अन्य सदस्य नहीं होने पर अंतिम संस्कार के लिए तुरंत वहां पहुंचने की जानकारी दी.इस पर डॉ. महावीर को जयपुर बुलाया. यहां नवीनीकरण की कानूनी प्रक्रिया पूरी कर आधा घंटे में डॉ. महावीर को पासपोर्ट दे दिया. भगोतिया ने बताया कि डॉ. महावीर परिहार पत्नी के साथ अमरीका पहुंचे और भाई का अंतिम संस्कार कर सके. भगोतिया ने बताया कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों की जरूरत देखी जाती है. इसके लिए किसी की सिफारिश की जरूरत नहीं.ट्वीट व ई-मेल पर रोज चेक किया जाता है.

Trending news