400 साल पुराने नृसिंह मंदिर में पाटोत्सव, साधु-संतों के समागम के बीच सम्मान समारोह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1185734

400 साल पुराने नृसिंह मंदिर में पाटोत्सव, साधु-संतों के समागम के बीच सम्मान समारोह

 सामोद स्थित 400 साल पुराने नृसिंह मंदिर में तीन दिवसीय प्रथम पाटोत्सव कार्यक्रम आयोजित हुआ. नृसिंह चतुर्दशी पर्व पर महंत रामेश्वर दास के नेतृत्व में नृसिंह प्रहलाद कथा भी आयोजित की गई.

400 साल पुराने नृसिंह मंदिर में पाटोत्सव, साधु-संतों के समागम के बीच सम्मान समारोह

जयपुर: सामोद स्थित 400 साल पुराने नृसिंह मंदिर में तीन दिवसीय प्रथम पाटोत्सव कार्यक्रम आयोजित हुआ. नृसिंह चतुर्दशी पर्व पर महंत रामेश्वर दास के नेतृत्व में नृसिंह प्रहलाद कथा भी आयोजित की गई. इसके बाद कार्यक्रम में पहुंचे संत महात्माओं को भी सम्मानित किया गया., प्रथम पाटोत्सव के दौरान भगवान नृसिंह बाबा की प्रतिमा को पंचामृत से अभिषेक किया गया. उसके बाद भगवान नृसिंह के मंदिर में महाआरती भी की गई. इस दौरान बड़ी संख्या में भक्त पहुंचकर भगवान नृसिंह के दर्शन लाभ प्राप्त किए. कार्यक्रम के अंत में भोजन प्रसादी का भी आयोजन किया गया.

400 पुराने नृसिंह मंदिर में प्रथम पाटोत्सव

सामोद स्थित सभी मंदिर वैसे तो बड़े चमत्कारी और सालों पूराने हैं, लेकिन इनमें सामोद कस्बे में स्थित लगभग 400 साल पूराना नृसिंह मंदिर भी किसी चमत्कार से कम नहीं है, मंदिर में भगवान नृसिंह की मुंह बोलती मूर्ति हर किसी श्रदालु का मनमोह लेती है. आज उसी मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद मंदिर को फूल बंगला झांकी से सजाया गया. 

बता दें कि मंदिर के पाटोत्सव को लेकर कस्बे में 12 मई को गाजे बाजे से सैकड़ों महिलाओं की कलश यात्रा निकाली गई,कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के शिक्षा मंत्री बी. डी कल्ला भी शामिल हुए. कार्यक्रम आयोजक मंहत रामेश्वरदास ने बताया कि लगभग 400 साल पूराने नृसिंह मंदिर का भव्य जीर्णोद्धार दो साल पूर्व किया गया था, लेकिन कोरोना काल के चलते मंदिर के पाटोत्सव का आयोजन नहीं हो पाया था. ऐसे में अब रावल राघवेंद्र सिंह व रैवासा धाम के राघवाचार्य के सानिध्य में नृसिंह चतुर्थदशी के पावन पर्व पर यह भव्य आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्र के आसपास के सभी साधु संतों के बीच यह आयोजन किया जाएगा, कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों का आयोजक मंहत रामेश्वरदास ने भव्य स्वागत करते हुए सत्कार किया.

पाटोत्सव में साधु-संतों का समागम 
नरहरी दत्त ने बताया कि सामोद कस्बे में आयोजित नृसिंह मंदिर के प्रथम पाटोत्सव के दौरान कई साधु संतों का समागम देखने को मिला. तीन दिवसीय प्रथम पाटोत्सव में आयोजक मंहत रामेश्वर दास सहित रैवासा धाम राघवाचार्य ,वीर हनुमान मंदिर महन्त जगतगुरू देवाचार्य अवध बिहारी दास, खेड़ापति आश्रम महन्त प्रेम दास, शक्तिपीठ महामाया धाम महन्त मोहन दास, नायन धाम महन्त काली दास, नीम का थाना सुरेश दास , सेवक शरण दास जालूण्ड,महन्त अमन दास, फोटोस बालमुकुंद आचार्य आदि की मौजूदगी से सामोद भक्तिमय दिखाई दिया.

कार्यक्रम के दौरान सम्मान समारोह 
सामोद स्थित नरसिंह मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद नृसिंह चतुर्दशी के पर्व पर पाटोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम के बाद में मंदिर महंत रामेश्वर दास द्वारा मंदिर जीर्णोद्धार कलर, पेंटिंग के कलाकारों को भी सम्मानित किया गया. वहीं कार्यक्रम में दूर दराज से पहुंचे साधु संतों का भी सम्मान सम्मानित किया गया. कार्यक्रम के अंत में महंत रामेश्वर दास ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी का आभार जताया. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भक्त भगवान नरसिंह के दर्शन करने पहुंचे.

Trending news