पेट्रोल की कीमतों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, अब तक के सबसे ऊंचे दाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1144275

पेट्रोल की कीमतों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, अब तक के सबसे ऊंचे दाम

राजधानी जयपुर में पेट्रोल की कीमतों ने रिकॉर्ड बना दिया है. 80 की स्पीड के साथ पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा होता जा रहा है. 22 मार्च से लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम 80 से 85 पैसे प्रतिलीटर के हिसाब से बढ रहे हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: राजधानी जयपुर में पेट्रोल की कीमतों ने रिकॉर्ड बना दिया है. 80 की स्पीड के साथ पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा होता जा रहा है. 22 मार्च से लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम 80 से 85 पैसे प्रतिलीटर के हिसाब से बढ रहे हैं. इसी स्पीड के साथ राजधानी जयपुर में पेट्रोल के दाम 118 रूपए 3 पैसे सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच चुके हैं. वहीं, डीजल के दाम शतक लगाते हुए 100 रूपए 93 पैसे प्रतिलीटर पहुंच चुके हैं. आज पेट्रोल के कीमतों में 88 पैसे और डीजल के दामों में 82 पैसे की बढोतरी की गई हैं.

यह भी पढ़ें: देवा गुर्जर हत्याकांड का वीडियो फुटेज आया सामने, जानिए किसने रची साजिश

पेट्रोल-डीजल की महंगाई के साथ ही जरूरी वस्तुओं के बढ़ते दामों ने आम आदमी का चलना और खाना दोनों दूभर कर दिया है. फल और सब्ज्यिों के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. ये तीनों ही चीजें आम आदमी की जरूरत का अहम हिस्सा है और तीनों के दाम ही रिकॉर्ड ऊंचाई पर चल रहे हैं. कोरोना महामारी के कारण आर्थिक बोझ के नीचे दबा इंसान अब सरकार की तरफ देख रहा है, लेकिन सरकार ने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया है कि पेट्रोल-डीजल के भाव हमारे नियंत्रण में नहीं है. डीजल की बढ़ती कीमतों का असर माल भाड़े पर पड़ रहा है.

सामान्य स्थिति में भाड़े में 20 फीसदी की बढ़ोतरी दिख रही है. सरिया, तेल, दाल, सब्जी सहित सभी वस्तुओं की कीमतों पर माल भाड़े का अप्रत्यक्ष असर दिखने लगा है. कोरोना महामारी के बीच अनलॉक के साथ-साथ अब कई शहरों में दफ्तर चलना शुरू हुए हैं. अभी तक नौकरीपेशा लोगों की आवाजाही दफ्तर तक ही हो रही थी, लेकिन अब परिवहन के काम भी बढ़ गए हैं. यह खर्चा तकरीबन 20 फीसदी तक बढ़ चुका है .अब इसका असर तो निश्चित तौर पर लोगों की बचत पर ही पड़ रहा है.

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

Trending news