मनरेगा का काम नहीं मिलने पर भटक रही महिलाएं, ग्राम पंचायत पर दिया धरना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1092111

मनरेगा का काम नहीं मिलने पर भटक रही महिलाएं, ग्राम पंचायत पर दिया धरना

पंचायत समिति गोविंदगढ़ में 25 ग्राम पंचायतें सम्मिलित की गई हैं. जिनमें से 13 ग्राम पंचायत उपखंड कार्यालय गोविंदगढ़ के अंतर्गत आती हैं. 

मनरेगा का काम नहीं मिलने पर भटक रही महिलाएं, ग्राम पंचायत पर दिया धरना

Ramgarh: महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम भारत में लागू एक रोजगार गारंटी योजना है. जिसे 7 सितंबर 2005 को विधान द्वारा अधिनियमित किया गया. यह योजना प्रत्येक वित्तीय वर्ष में किसी भी ग्रामीण परिवार के उन वयस्क सदस्यों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराती है जो प्रतिदिन 220 रुपये की सांविधिक न्यूनतम मजदूरी पर सार्वजनिक कार्य-सम्बंधित अकुशल मजदूरी करने के लिए तैयार हैं. अलवर जिले की गोविन्दगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बुटियाना में मनरेगा का काम नहीं मिलने पर खेड़ला गांव की महिलाएं भारत निर्माण राजीव गांधी केंद्र स्थित ग्राम पंचायत पर पहुंची.

जहां पर ग्राम पंचायत पर ताला लगा हुआ था और मौके पर ना तो सरपंच मौजूद थे और ना ही ग्राम विकास अधिकारी मिले. यहां तक की पंचायत सहायक के भी वहां ना मिलने से महिलाएं आक्रोशित हुईं. जिसकी सूचना फोन के माध्यम से कार्यवाहक विकास अधिकारी प्रहलाद मीणा एवं रामगढ़ विधायक साफिया जुबेर खान को फोन के माध्यम से खेड़ला निवासी पूनम वर्मा के द्वारा दी गई लेकिन संतुष्टि पूर्ण जवाब नहीं मिलने पर महिलाएं ग्राम पंचायत पर धरने पर बैठ गईं.

ये भी पढ़ें- सतीश पूनिया का बयान उनकी घटिया मानसिकता को दर्शाता है- कांग्रेस

पंचायत समिति गोविंदगढ़ में 25 ग्राम पंचायतें सम्मिलित की गई हैं. जिनमें से 13 ग्राम पंचायत उपखंड कार्यालय गोविंदगढ़ के अंतर्गत आती हैं. वहीं 8 ग्राम पंचायत लक्ष्मणगढ़ उपखंड कार्यालय के अंतर्गत आती हैं और 4 ग्राम पंचायतें रामगढ़ उपखंड कार्यालय के अधीन हैं अब ऐसे में पंचायत समिति की शिकायत अगर उपखंड अधिकारी लक्ष्मणगढ़ को की जाती है तो विकास अधिकारी गोविंदगढ़ उपखंड अधिकारी के अंतर्गत आते हैं. ऐसे में किस प्रकार जनता किसके पास अपनी व्यथा को सुनाएं यह समस्या खड़ी हुई है. यहां का तहसील क्षेत्र लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र गोविंदगढ़ लगता है  वहीं उप तहसीलदार भी लक्ष्मणगढ़ के अधीन आते हैं इस प्रकार की व्यवस्था से आमजन काफी त्रस्त यहां नजर आ रहा है.

ग्राम पंचायत बुटियाना के गांव खेड़ला की पूनम वर्मा ने बताया कि नरेगा में काम के लिए करीब 10 महीने से करीब 40 औरत ग्राम पंचायत पर चक्कर लगा रही है. जब भी ग्राम पंचायत पर जाते है तो ग्राम पंचायत बन्द मिलती है. पूनम वर्मा ने बताया कि करीब 4 बार 6 नंबर का फॉर्म लगा चुके है अभी तक नरेगा में काम नहीं मिल रहा है. अधिकारी से बात करते है तो हमें यही बोला जाता है कि 6 नंबर का फार्म लगा दो जिसको लेकर आज परेशान महिलाओं फिर से ग्राम पंचायत पर पहुंची तो वहां पर भी ताला लगा मिला.

Report-Jugal Kishor Gandhi

Trending news