जयपुर: जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में पौधा प्रदर्शनी का आयोजन, ये रहा खास...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1335235

जयपुर: जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में पौधा प्रदर्शनी का आयोजन, ये रहा खास...

दर्शनी के अंतिम दिन जयपुर वासियों का हुजूम देखने को मिला. शिल्प ग्राम में स्टॉल्स पर बोनसाई, ट्री गार्डन, मिनी टॉय, फूलों की बास्केट, मौसमी फूलों के पौधे, फल फूल के ट्री, स्टोन प्लांटर, पैबल्स, सब्जियों की सीलिंग, विदेशी सजावटी पेड़, घर की सजावट के लिए पौधे, बागवानी में उपयोग किए जाने वाले टूल्स, उपजाऊ खाद, दवाइयां, स्प्रे, मिट्टी, बीज, डेकोरेटिव मिनिएचर एक्सेसिरिस को डिस्प्ले किया गया.

पौधा प्रदर्शनी का आयोजन

Jaipur: कोरोना संक्रमण के बाद आमजन में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ी है, जिसका की सबसे बड़ा गवाह बना जवाहर कला केंद्र का शिल्पग्राम, जहां तीन दिवसीय पौध प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. प्रदर्शनी के अंतिम दिन जयपुर वासियों का हुजूम देखने को मिला. शिल्प ग्राम में स्टॉल्स पर बोनसाई, ट्री गार्डन, मिनी टॉय, फूलों की बास्केट, मौसमी फूलों के पौधे, फल फूल के ट्री, स्टोन प्लांटर, पैबल्स, सब्जियों की सीलिंग, विदेशी सजावटी पेड़, घर की सजावट के लिए पौधे, बागवानी में उपयोग किए जाने वाले टूल्स, उपजाऊ खाद, दवाइयां, स्प्रे, मिट्टी, बीज, डेकोरेटिव मिनिएचर एक्सेसिरिस, सजावटी प्लास्टिक के गमले, ट्रे गार्डन, फ्रूट बैग्स, सोलर सिस्टम, वर्टीकल ग्रीन वॉल्स, रॉक स्टोन प्लांट, गमले रखने के रॉट आइरन स्टैंड को डिस्प्ले किया गया.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी को घेरने पहुंचे थे अशोक गहलोत, इधर BJP ने राजस्थान सरकार को ही घेर लिया

इसी के साथ ही बोनसाई पौधों की कैसे देखभाल की जाए इसके लिए कई सेशन आयोजित किए गए. प्रदर्शनी में बालकनी गार्डन, टेरेस फार्मिंग सिस्टम के लेटेस्ट कॉन्सेप्ट्स को भी बखूबी से समझाया गया, जिसमे टेरेस फार्मिंग सिस्टम द्वारा रूम के टेम्प्रेचर को 5 से 6 डिग्री तक रिड्यूस किया जा सकता है, सीजन के अनुसार फ्रेंडली टेम्प्रेचर को मेंटेन किया जा सकता है. प्रदर्शनी में आए पर्यावरण प्रेमियों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह पहल बहुत ही अच्छी है की, एक ही छत के नीचे देश ही नहीं विदेश के भी पौधे मिल रहें हैं और पौधों की देखभाल कैसे की जाए यह भी यहां बताया जा रहा है.

इसी के साथ ही पर्यावरण प्रेमियों ने कहा कि कई पौधे तो ऐसे हैं जो कि विदेशी धरती पर ही उठते हैं, लेकिन उचित देखभाल की जाए तो ऐसे पौधे राजस्थान में भी सहजता से उगाए जा सकते हैं. पर्यावरण प्रेमियों ने आमजन से निवेदन करते हुए कहा कि एक व्यक्ति को एक पौधा जरूर लगाना चाहिए. इसी के साथ ही घर की छत और बालकनी में भी पौधे जरूर लगाने चाहिए।, इससे पर्यावरण तो स्वच्छ रहता ही है पक्षियों को अपना घोंसला बनाने में आसानी होती हैं.

Reporter - Anup Sharma

जयपुर जिले की खबरें पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : कांग्रेस की हल्ला बोल रैलीः बोले सीएम- जिन मुद्दों को लेकर सरकार बदली उनको भूल गए

 

Trending news