पीएम-किसान के लाभार्थी के लिए खुशखबरी, इस तारीख तक करा लें ई-केवाईसी का सत्यापन
Advertisement

पीएम-किसान के लाभार्थी के लिए खुशखबरी, इस तारीख तक करा लें ई-केवाईसी का सत्यापन

 पीएम-किसान योजना के सभी लाभार्थी कृषकों को 31 जुलाई तक ई-केवाईसी सत्यापन कराया जाना अनिवार्य किया गया है ताकि लाभार्थी कृषक को योजनान्तर्गत लाभ सुचारू रूप से मिल सके. ई-केवाईसी के अभाव में कृषकों को आगामी किश्तों से वंचित रहना पड़ सकता है.

पीएम-किसान के लाभार्थी के लिए खुशखबरी, इस तारीख तक करा लें ई-केवाईसी का सत्यापन

जयपुर: पीएम-किसान योजना के सभी लाभार्थी कृषकों को 31 जुलाई तक ई-केवाईसी सत्यापन कराया जाना अनिवार्य किया गया है ताकि लाभार्थी कृषक को योजनान्तर्गत लाभ सुचारू रूप से मिल सके. ई-केवाईसी के अभाव में कृषकों को आगामी किश्तों से वंचित रहना पड़ सकता है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी हो चुकी है. ई-केवाईसी कराना जरूरी है. अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराया तो आपकी जुलाई-अक्टूबर की किस्त अटक सकती है. 

 

रजिस्ट्रार मुक्तनन्द अग्रवाल ने बताया कि कृषकों को नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जाकर आधार कार्ड के द्वारा बायोमेट्रिक प्रणाली से ई-केवाईसी सत्यापन पूर्ण कराना होगा. सभी ई-मित्र केन्द्र पर ई-केवाईसी के लिए शुल्क 15 रुपये प्रति लाभार्थी (कर सहित) निर्धारित किया गया है. आगामी किश्तों का लाभ ई-केवाईसी पूर्ण होने पर ही मिलेगा.

यह भी पढ़ें: साधु के आत्मदाह पर बीजेपी नेता शर्मा की तल्ख टिप्पणी, खनन माफिया से सरकार के सांठगांठ

इसलिए जरूरी है ई-केवाईसी 

पीएम किसान में फर्जीवाड़े को रोकने की मुहिम के तहत, ई-केवाईसी करना अनिवार्य बना दिया गया है. इस बार ई-केवाईसी और गांव-गांव सत्यापन के चलते इसमें देरी हो रही है. बता दें कि, पीएम किसान सम्मान निधि के तह केंद्र सरकार हर साल 6000 रुपये 2000-2000 की तीन किस्तों में किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर करती है. योजना के तहत अब तक सरकार 10 किस्तें जारी की जा चुकी हैं. 

यह भी पढ़ें: 'तेरी बेटी को मुसलमान बना दिया और शादी के बाद वेश्यावृत्ति के धंधे में धकेल दूंगा', जानें क्यों दिया ये बयान

ऐसे  अपडेट करें ई केवाईसी

- सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा. 

-फिर आपको पोर्टल के होमपेज पर ई-केवाईसी का ऑप्शन मिलेगा. 

-इसमें आपको अपना आधार नंबर डालकर इंटर बटन पर क्लिक करना होगा. 

- अप आपको अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर को इंटर करना होगा.

-फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक चार अंको का ओटीपी नंबर आएगा. इसे दिए गए बॉक्स में फिल करें.

- इसके बाद एक बार फिर से आपको आधार ऑथेंटिकेशन करना होगा. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक 6 अंकों का ओटीपी आएगा. इसे सबमिट करें. 

इसके बाद ओटीपी सबमिट करते ही आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा. अगर आपका केवाईसी पूरा नहीं होता तो आपकी स्क्रीन पर इनवैलिड लिख कर आ जाएगा. ऐसी स्थिति में आप आधार सेवा केंद्र जाकर सहायता ले सकते हैं. अगर आपका केवाईसी पहले ही हो गया है तो ई-केवाईसी आलरेडी डन का मैसेज आ जाएगा. यानी आपका केवाईसी अपडेट हो चुका है.

Trending news