Jaipur News: स्वायत्त शासन प्रमुख सचिव राजेश यादव ने किया नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय का निरीक्षण, सफाई व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2487429

Jaipur News: स्वायत्त शासन प्रमुख सचिव राजेश यादव ने किया नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय का निरीक्षण, सफाई व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए

स्वायत्त शासन प्रमुख सचिव राजेश यादव ने नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने विभिन्न शाखाओं में जाकर दस्तावेजों का निरीक्षण किया. उन्होंने कुछ शाखाओं में फाइलों पर जमी धूल को लेकर नाराजगी व्यक्त की और पुरानी पत्रावलियों के निपटान के लिए निर्देश दिए.

Jaipur News: स्वायत्त शासन प्रमुख सचिव राजेश यादव ने किया नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय का निरीक्षण, सफाई व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए
Jaipur News: स्वायत्त शासन प्रमुख सचिव राजेश यादव ने नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने विभिन्न शाखाओं में जाकर दस्तावेजों का निरीक्षण किया. उन्होंने कुछ शाखाओं में फाइलों पर जमी धूल को लेकर नाराजगी व्यक्त की और पुरानी पत्रावलियों के निपटान के लिए निर्देश दिए. आयुक्त रुक्मणी रियाड़ और अतिरिक्त आयुक्त सीमा कुमार भी इस निरीक्षण में मौजूद थे. निरीक्षण के बाद अधिकारियों की एक बैठक ली गई, जिसमें डोर टू डोर कचरा संग्रहण, ई-फाइलिंग, ओपन कचरा डिपो, और ऑनलाइन सेवाओं के बारे में चर्चा हुई. निरीक्षण से पहले निगम प्रशासन चाक-चौबंद नजर आया.
 
स्वायत्त शासन प्रमुख सचिव राजेश यादव ने आज नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय में अलग अलग शाखाओं का निरीक्षण किया...इस दौरान उन्होने धूल फांक रहीं फाइलों और पत्रवालियों को डिस्पोजल करने के निर्देश दिए.....प्रमुख सचिव, उपायुक्त (कार्मिक), डायरेक्टर ऑफ लॉ, वित्त शाखा, पशु प्रबंधन शाखा सहित विभिन्न शाखाओं में जाकर औचक निरीक्षण किया. उन्होंने कार्मिकों से भी इस दौरान संवाद किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए.
 
निरीक्षण के बाद प्रमुख सचिव राजेश यादव ने अधिकारियों की बैठक ली, जिसमें आयुक्त रूकमणि रियाड, अतिरिक्त आयुक्त सीमा कुमार, उपायुक्त पशु प्रबंधन शाखा, उपायुक्त (स्वास्थ्य) मौजूद रहे. बैठक में डोर-टू-डोर कचरा सग्रहण व्यवस्था, सीटीयू एवं जीवीपी पॉइन्ट को क्लीन करना, सेग्रीकेशन, रोड स्वीपिंग, नाईट स्वीपिंग, आवारा पशुओं को पकड़ने, ई-फाईल के समयबद्ध तरीके से निस्तारण करने सहित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की गई.
 
स्वायत्त शासन प्रमुख सचिव राजेश यादव ने नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने विभिन्न शाखाओं जैसे वित्त शाखा, पशु प्रबंधन शाखा सहित अन्य में जाकर धूल फांक रही फाइलों और पत्रावलियों को डिस्पोजल करने के निर्देश दिए. उन्होंने कर्मचारियों से संवाद किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. इसके बाद, उन्होंने अधिकारियों की बैठक ली, जिसमें डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण, सेग्रीगेशन, रोड स्वीपिंग, आवारा पशुओं को पकड़ने और ई-फाइल निस्तारण पर चर्चा हुई.
 
प्रमुख सचिव राजेश कुमार यादव ने निर्देश दिये हैं कि डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था में सुधार किया जाए. इसके लिए हूपर्स को समय पर आने के लिए प्रयास किया जाएगा और मुख्य मार्गों के साथ-साथ गलियों की भी सफाई होगी. उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग खुले में कचरा डालते हैं, उनसे जुर्माना वसूला जाएगा, क्योंकि सफाई हर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है और हमारी मनोभावना को भी प्रभावित करती है.
 
इसके अलावा, उन्होंने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिये हैं कि सफाई का शिड्यूल निर्धारित किया जाए और निरन्तर उसका फॉलोअप लिया जाए. उपायुक्त और सीएसआई निरन्तर मॉनिटरिंग करेंगे. वार्ड वाईज सीटीयू को क्लीन करवाने का टास्क सीएसआई को दिया जाएगा और वहां के रेजिडेन्ट से बात की जाएगी. समझाईश के साथ चेतावनी भी दी जाएगी.
 
सफाई अभियान में वार्ड वाईज मुख्य-मुख्य लोगों जैसे सीनियर सिटीजन, स्टूडेन्टस, जागरूक नागरिकों को भी जोड़ा जाएगा, ताकि सफाई की मॉनिटरिंग भली भांति हो सके. इसके अलावा, प्रमुख शासन सचिव ने आश्रयहीन, बेसहारा पशुओं को पकड़ने के लिए जीरो टोलरेन्स की नीति अपनाने और ई-फाईलिंग के समयबद्ध रूप से निस्तारण करने के निर्देश दिये हैं.
 
राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news