रेलवे का यात्री सुविधा पर फोकस, अब शिकायत के महज 35 मिनट में होगा समाधान!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2309262

रेलवे का यात्री सुविधा पर फोकस, अब शिकायत के महज 35 मिनट में होगा समाधान!

Jaipur News: उत्तर-पश्चिम रेलवे में अब यात्रियों की सुविधा प्राथमिकता में है. खासतौर पर ट्रेनों में यात्रा के दौरान यात्रियों को किसी तरह की असुविधा होती है, तो उसे रेलवे प्रशासन द्वारा मात्र 35 मिनट में दूर किया जा रहा है. 

 

Symbolic Image

Rajasthan News: ट्रेन में यात्रा के दौरान यदि कोई व्यक्ति बीमार हो जाए, तो अब यात्रा पूरे होने तक डॉक्टर का इंतजार करने की जरूरत नहीं होती. ट्रेन के अंदर ही रेलवे प्रशासन द्वारा डॉक्टर भिजवाकर मरीज की मदद की जाती है. ट्रेन के टॉयलेट में यदि पानी नहीं आ रहा हो या AC काम नहीं करे, तो ऐसी शिकायतों का भी महज 35 मिनट में समाधान होता है. 

शिकायत के मात्र 35 मिनट में समाधान
दरअसल, अब रेलवे ने यात्रियों की शिकायतों को प्राथमिकता से लेना शुरू कर दिया है. इसके लिए बाकायदा रेल मदद पोर्टल बनाया गया है. यात्री अपनी यात्रा के दौरान परेशानी होने पर मोबाइल एप, वेबसाइट पर, एसएमएस के जरिए, 139 हेल्पलाइन पर फोन करके, ई-मेल के जरिए या फिर सोशल मीडिया पर अपनी शिकायतें दर्ज करवा रहे हैं. इन सभी माध्यमों से रेल मदद पोर्टल पर शिकायतों को एकीकृत कर यात्रियों की मदद की जा रही है. सभी शिकायतें एक ही जगह पर रेल मदद पोर्टल पर प्राप्त होने से यात्रियों की शिकायतों और समस्याओं के समाधान में तेजी आई है. इन शिकायतों के दर्ज होते ही रेलवे पोर्टल से सम्बंधित डिवीजन के अधिकारियों को और फिर फील्ड स्टाफ तक शिकायत पहुंचती है, जिसका जल्द से जल्द समाधान करने का प्रयास किया जाता है. 

रेलवे में अब यात्री सुविधा पर फोकस
रेलवे प्रशासन अब यात्रियों की शिकायतों के निस्तारण के लिए वॉर रूम बनाकर भी कार्य कर रहा है. दरअसल, रेलवे प्रशासन ने जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर चारों मंडलों में यात्रियों की शिकायतों के निस्तारण के लिए वॉर रूम बनाए हैं. शिकायत प्राप्त होते ही उसके तुरंत समाधान के लिए कवायद की जा रही है. मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि पिछले दिनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी बैठक के दौरान यात्रियों की सुविधा को प्राथमिकता में रखने के लिए कहा है. इस दौरान रेल मदद पोर्टल की समीक्षा की गई और वैष्णव ने पोर्टल की सभी शिकायतों के समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए हैं. इसलिए उत्तर-पश्चिम रेलवे में इन शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता से किया जा रहा है. 

रिपोर्टर- काशीराम चौधरी

ये भी पढ़ें- PHED में कांग्रेस सरकार में गड़बड़ी!15 डिवीजनों-सर्किल में खरीद-टेंडरों की जांच शुरू

Trending news