Pre DElEd Result 2024: प्री-डीएलएड के नतीजे जारी, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2339925

Pre DElEd Result 2024: प्री-डीएलएड के नतीजे जारी, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट

Rajasthan BSTC Pre DElEd Result 2024: प्री डीएलएड परीक्षा  2024 के परिणाम आज जारी कर दिए गए हैं. यहां आप टॉपर्स की लिस्ट चेक कर सकते हैं. साथ ही अपना रिजल्ट भी चेक कर सकते हैं. 

Rajasthan BSTC Pre DElEd Result 2024

Rajasthan News: 30 जून को आयोजित की गई प्री डीएलएड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कोटा में वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय परिसर में परिणाम घोषित किया. परिणाम घोषित करने से पूर्व वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के वी सी प्रोफेसर कैलाश सोढानी ने बुके भेंट कर शिक्षा मंत्री का स्वागत किया. 

मात्र 16 दिन में परीक्षा परिणाम घोषित 
बता दें कि खुला विश्वविद्यालय द्वारा 30 जून को राजस्थान के 33 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग साढ़े छह लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी. खुला विश्वविद्यालय ने मात्र 16 दिन में परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. 

शिक्षा मंत्री ने की प्रशंसा  
वहीं, मीडिया से बात करते हुए शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि कोटा के वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय ने 30 जून को परीक्षा आयोजित की थी और महज 16 दिन में परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया. इसके लिए बधाई के पात्र है. 

लाखों रुपए की हुई बचत 
साथ ही अंग्रेजी और हिंदी भाषा का विकल्प परीक्षार्थियों से पूछा गया था, जिसमें 97 % परीक्षार्थियों ने हिंदी भाषा और 3% परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी भाषा में प्रश्न पत्र का मांगने का विकल्प दिया था, जिसके तहत केवल तीन प्रतिशत परीक्षार्थी के लिए ही अंग्रेजी भाषा की प्रश्न पत्र छपवाए गए इससे विश्वविद्यालय को लगभग 35 लाख रुपए की बचत हुई है जो बेहद प्रशंसनीय है और अन्य विश्वविद्यालय को भी इस तरह के प्रयास करने चाहिए. 

यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट
प्री डीएलएड परीक्षा में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को भी उन्होंने फोन करके बधाई दी है. फ्री डीएलएड परीक्षा में जोधपुर के छगनलाल प्रजापति ने पहला, अलवर के निश्चल शर्मा ने दूसरा और अजमेर के चेलाराम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है. 

ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक 
सबसे पहले predeledraj2024.in पर जाएं. फिर होमपेज पर जाकर Result वाले लिंक पर क्लिक करें. अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड दर्ज करें. कुछ समय बाद रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा. इसके बाद नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे आप सेव भी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- भाभी-देवर का रिश्ता हुआ 'शर्मसार', बाथरूम का वीडियो बना किया गलत काम!

Trending news