Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में काउंटिंग का काउंटडाउन शुरू, 3 दिसंबर को खुलेगी किस्मत की पेटी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1986011

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में काउंटिंग का काउंटडाउन शुरू, 3 दिसंबर को खुलेगी किस्मत की पेटी

 Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव-काउंटिंग का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. बस कुछ ही दिनों का इंतजार है. 3 दिसंबर को खुलेगी किस्मत की पेटी.सुबह आठ बजे पोस्टल बैलेट और सुबह 8.30 से ईवीएम की काउंटिंग होगी.जयपुर की 19 विधानसभा सीटों पर 199 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. 

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में काउंटिंग का काउंटडाउन शुरू, 3 दिसंबर को खुलेगी किस्मत की पेटी

 Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव-काउंटिंग का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. बस कुछ ही दिनों का इंतजार है. 3 दिसंबर को खुलेगी किस्मत की पेटी. सुबह आठ बजे पोस्टल बैलेट और सुबह 8.30 से ईवीएम की काउंटिंग होगी.जयपुर की 19 विधानसभा सीटों पर 199 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. 

जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर इस बार कौन से राजनीतिक दल का पलड़ा भारी रहेगा.यह तीन दिसंबर को 38.78 लाख वोटों की काउंटिंग के बाद पता चलेगा.स्ट्रांग रुम से निकली ईवीएम मशीन मतदाताओं के मन की बात उजागर कर देगी.मतदान की गिनती के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय ने तैयारी कर ली है.

सबसे पहले किशनपोल का परिणाम सामने आएगा

वोटों की काउंटिंग करने वाले 2 हजार कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है.राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज में 199 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम और डाकमत पत्र की 327 टेबलों पर 412 राउंड में होगा.राजधानी की 19 विधानसभा में से सबसे पहले किशनपोल का परिणाम सामने आएगा. वही सबसे बाद में झोटवाड़ा की खुशखबरी मिलेगी.

अंतिम रिजल्ट झोटवाडा विधानसभा का आएगा

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मतदान के बाद अब काउंटिंग का काउंटडाउन शुरू हो गया हैं.सभी की निगाहे 3 दिसंबर को खुलने वाली ईवीएम पर टिकी हैं.जयपुर में काउंटिंग के लिए 2 हजार कार्मिकों प्रशिक्षण दिया गया हैं.जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर 199 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम और डाकमत पत्र की 327 टेबलों पर 412 राउंड में 38.78 लाख वोटों की काउंटिंग के साथ हो जाएगा.सबसे पहला रिजल्ट यानि की खुशखबरी किशनपोल विधानसभा से मिलेगी और सबसे अंतिम रिजल्ट झोटवाडा विधानसभा का आएगा.

वोटर्स के मतों की काउंटिंग होगी

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया की राजस्थान कॉलेज में नौ विधानसभा सीटों के 103 प्रत्याशियों का भाग्य का फैसला ईवीएम और डाकमत पत्र की 157 टेबलों पर 203 राउंड में होगा.इसी तरह कॉमर्स कॉलेज में दस विधानसभा सीटों के 96 प्रत्याशियों का भाग्य का फैसला ईवीएम और डाकमत पत्र की 170 टेबलों पर 209 राउंड में होगा.राजपुरोहित ने बताया की सबसे पहले सुबह 8 बजे पोस्टल बैलेट और सर्विस वोटर्स के मतों की काउंटिंग होगी.

प्रत्येक टेबल पर 500 डाकमत पत्र गिने जाएंगे

उसके बाद आधे घंटे बाद सुबह 8.30 बजे से स्ट्रांग रूम से काउंटिंग रूम की टेबलों पर ईवीएम मशीन लाकर काउंटिंग शुरू की जाएगी.राजपुरोहित ने बताया की जयपुर जिले में 37 हजार 38 सरकारी कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट, 7 हजार 50 बुजुर्ग-दिव्यांगों के होम वोटिंग के मतपत्र, आवश्यक सेवा वाले 267 मतदाताओं के मतपत्र की काउंटिंग होगी.कुल 44 हजार 355 डाकमत पत्रों की गिनती के लिए अलग-अलग कमरों में 94 टेबल लगाकर काउंटिंग की व्यवस्था की गई हैं.जहां प्रत्येक टेबल पर 500 डाकमत पत्र गिने जाएंगे.

 क्यूआर कोड स्कैनर की व्यवस्था की गई है

इसी तरह सर्विस वोटर के मतपत्र सुबह काउंटिंग शुरू होने से पहले तक आएंगे.उनकी संख्या 10 हजार 413 हैं.इनमें से कितने सर्विस वोटर्स के ETPBS(इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलैट सिस्टम) से मत प्राप्त होते हैं.इसकी संख्या मतगणना के दिन ही पता चलेगी.लेकिन जितने सर्विस वोटर्स के ETPBS(इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलैट सिस्टम) से मत प्राप्त होंगे उनकी क्यूआर कोड की स्कैनिंग करके काउटिंग की जाएगी.इसके लिए दोनों काउंटिंग सेंटर्स पर अलग-अलग हॉल में ETPBS के क्यूआर कोड स्कैनर की व्यवस्था की गई हैं.उन्होने बताया की डाकमत पत्रों के अलावा ईवीएम मशीनों से 38 लाख 34 हजार 407 वोटों की काउंटिंग होगी.

जयपुर जिले की फैक्ट फाइल पर एक नजर

-झोटवाडा में सबसे ज्यादा 18 प्रत्याशी, सबसे ज्यादा 360 बूथ सबसे ज्यादा 3.06 लाख मतों की मतगणना होगी
-19 विधानसभाओं की काउंटिंग के लिए राजस्थान-कॉमर्स कॉलेज में हर कमरे में लगेगी 9 से 14 से तक टेबलें
-ईवीएम के लिए सबसे कम 9 टेबल किशनपोल में लगेगी, 6 विस में सबसे ज्यादा 14-14 टेबलें लगेगी
-सबसे कम 16 राउंड किशनपोल विधानसभा और सबसे ज्यादा 26 राउंड झोटवाडा विस में होंगे
-सबसे पहला रिजल्ट किशनपोल और सबसे देरी से झोटवाडा विधानसभा का आएगा रिजल्ट
- जिले के 19 विधानसभा क्षेत्र में कुल 50 लाख 95 हजार 264 मतदाता पंजीकृत-इनमें से 38 लाख 87 हजार 712 मतदाताओं ने ईवीएम-पोस्टल बैलेट से मताधिकार का इस्तेमाल किया.
- 26 लाख 59 हजार 326 पुरुष मतदाताओं में से 20 लाख 23 हजार 188 ने किया मतदान
-24 लाख 35 हजार 960 महिला मतदाताओं में से 18 लाख 11हजार 176 महिलाओं ने वोटिंग की। वहीं 76 ट्रांसजेंडर मतदाताओं में से 43 ने मतदान किया.
- 03-03 कार्मिक प्रत्येक टेबल पर होंगे,इसमें काउंटिंग असिसटेंट, काउंटिंग सुपरवाइजर और माइक्रो ऑर्ब्जवर शामिल होंगे. पोस्टल बैलेट के प्रति टेबल पर 5 कार्मिकों काउंटिंग करेंगे.
-राजस्थान कॉलेज और कॉमर्स कॉलेज में 2 हजार 20 कार्मिकों के पास रहेगी काउंटिंग की जिम्मेदारी
-सबसे पहले सुबह 8 बजे पोस्टल बैलेट की मतगणना होगी शुरू, उसके बाद सुबह 8.30 बजे से ईवीएम से गणना शुरू कर दी जाएगी.
- गणना के दौरान प्रत्याशी, उनके चुनाव अभिकर्ता और टेबलों की संख्या के अनुसार गणक अभिकर्ता उपस्थित रहे सकेंगे.
- प्रत्येक टेबल के लिए प्रत्याशी एक-एक सदस्य को नॉमित कर सकेंगे।
-मतगणना पूरी होने तक केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी।
-केंद्र में मोबाइल फोन, धूम्रपान व अन्य मादक पदार्थों का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित है।
-चुनाव परिणाम की घोषणा भी पर्यवेक्षक की अनुमति के बाद ही रिटर्निंग अधिकारी देंगे।

जयपुर जिले में 199 में से 19 कौन होंगे

बहरहाल, विधानसभा चुनाव में जयपुर जिले में 199 में से 19 कौन होंगे जिनके सिर जीत का सेहरा बंधेगा.किसे वोटर्स ने स्वीकारा किसे नकारा.इन सभी सवालों के जवाब 3 दिसंबर को काउंटिंग के साथ सामने आएंगे.हालांकि इस बार चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को नतीजों के लिए पिछले विधानसभा चुनाव के मतदान की तुलना में लंबा इंतजार करना पड़ रहा है.जो पिछले पांच विधानसभा चुनावों में सर्वाधिक लंबा है.

इस वजह से प्रत्याशियों और मतदाताओं में नतीजों के प्रति बेचैनी बढ़ती जा रही हैं.प्रत्याशी अपने सम​र्थकों के साथ बूथ स्तर के आंकड़ों से जीत हार का कयास लगाने में जुटे हुए हैं.

ये भी पढ़ें-  राजस्थान के ब्यावर में कोहरे ने दी दस्तक,झुंझुनूं में ठिठुरन से सड़कों पर पसरा सन्नाटा

 

Trending news