3842 पदों पर निकली होमगार्ड की बंपर भर्ती, 8वीं पास भी पा सकेगा अच्छी नौकरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1526873

3842 पदों पर निकली होमगार्ड की बंपर भर्ती, 8वीं पास भी पा सकेगा अच्छी नौकरी

Rajasthan Home Guard Recruitment : राजस्थान होमगार्ड के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. कुल 3842 पदों के लिए बिना परीक्षा के भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया जा रहा है. 

3842 पदों पर निकली होमगार्ड की बंपर भर्ती,  8वीं पास भी पा सकेगा अच्छी नौकरी

Rajasthan Home Guard Recruitment : राजस्थान के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है. राजस्थान होमगार्ड के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. कुल 3842 पदों के लिए बिना परीक्षा के भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया जा रहा है. भर्ती के माध्यम से 8वीं पास उम्मीदवार भी इस प्रक्रिया में हिस्सा ले सकता है. आवेदन कि अंतिम तारीख 11 फरवरी है. 

भर्ती के लिए निदेशालय, गृह रक्षा राजस्थान, जयपुर की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 3842 होमगार्ड के पद भरे जाने हैं. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 12 जनवरी से शुरू हो जाएगी.

ऐसे करें आवेदन
इच्छुक उम्मीदवारों को पहले एसएसओ आईडी बनानी होगी. जो की ऑफिसियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर बनाई जा सकती है. इसके बाद वेबसाइट recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाकर भर्ती के लिए आवेदन जमा करना होगा. ध्यान दें कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 फरवरी है.

परीक्षा शुल्क
आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को ₹250 शुल्क जमा करना होगा. हालांकि एससी-एसटी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए यह ₹200 है.

योग्यता
आवेदन करने वाले उम्मीदवार न्यूनतम 8वीं पास होने चाहिए. साथ ही उम्मीदवार की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा कुछ शारीरिक योग्यता भी निर्धारित है, जिसके डिटेल नोटिफिकेशन में उपलब्ध है.

चयन प्रक्रिया
पदों पर उम्मीदवारों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक माप तौल परीक्षा एवं दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से किया जाएगा. यह प्रक्रिया अप्रैल माह में आयोजित की जा सकती है. प्रक्रिया की जानकारी परीक्षा प्रारंभ होने के 15 दिन पहले वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी. वहीं उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा के 7 दिन पहले उपलब्ध करा दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें..

Rajasthan : सीपी जोशी ने पढ़ा मोदी का संदेश, न्यायापालिका को दायरे में रहने की नसीहत दी

खाटू श्याम बाबा मंदिर में इस दिन से कर सकेंगे भक्त दर्शन, ऑनलाइन बुकिंग और नए नियम लागू

Trending news