इस मंदिर में सभी की मनोकामनाएं होती हैं पूरी,व्यापारियों के लिए है ये कुबेर का खजाना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1935234

इस मंदिर में सभी की मनोकामनाएं होती हैं पूरी,व्यापारियों के लिए है ये कुबेर का खजाना

Hnuman ji Temple Jaipur: राजस्थान की गुलाबी नगरी जयपुर में एक ऐसा मंदिर है जहां व्यपारी पहले हनुमान जी के दर्शन  करने बाद ही व्यपार की शुरुआत करते है. ऐसा मान्यता है की यहां आए सभी भक्तों की मनोकामना पूरी होती है. 

इस मंदिर में सभी की मनोकामनाएं होती हैं पूरी,व्यापारियों के लिए है ये कुबेर का खजाना

Jaipur hanumanji temple: हर मंगलववार को बजरंग बली के सभी मंदिरों में भक्तों की तातें लगे होते है. लेकिन क्या आपको पता है एक ऐसा मंदिर है जहां पर लोग हनुमान जी के दर्शन करने के बाद व्यपार की शुरुआत करते है.  राजस्थान की गुलाबी नगरी जयपुर में सांगानेरी गेट पर पूर्व मूखी हनुमान जी का मंदिर है और यहां  बाजार के अंदर की तरफ बना हुआ हैं.  

मंदिर के पंडित बताते है कि जयपुर के रक्षा द्वार पर बना यह भव्य मंदिर यहां के लोगों की आस्था का प्रमुख केन्द्र है.  यहां पर हनुमान जी को चौला चढ़ाने लोग दूर-दूर से आते हैं. इस मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा दक्षिण मूखी रूप में विराजमान हैं और जब भव्य सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है तब यहां लाखों की संख्या में भक्तों का सैलाब आ जाता हैं.

यह भी पढ़े- टिकटों के लिए नेताओं की दिल्ली भागम-भाग! सता रहा डर- कहीं कट ना जाए मेरा टिकट

यहां आने जाने वाले लोग और व्यापारी अपना व्यापार शुरू करने से पहले हनुमान जी का आशीर्वाद लेते है उसके बाद ही व्यापार की शुरुआत करते हैं. इस मंदिर ऐसी  मान्यता है कि यहां लोग किसी भी कार्य से आए, लेकिन आते जाते हनुमान जी के दर्शन जरूर करतें हैं. इस मंदिर में मंगलवार को भक्तों का सैलाब उमड़ा रहता है. 

यह भी पढ़े- हनुमान बेनीवाल ने खींवसर से अपने भाई नारायण का टिकट क्यों काटा, ये है बड़ी वजह

मंदिर में  सभी मनोकामनाएं होती हैं पूरी
मंदिर के महंत बताते हैं कि यहां लोग कई साल से इस मंदिर में दर्शन के लिए आ रहे हैं. ये  मंदिर ऐसी जगह पर बना हुआ है जहां लोग हनुमानजी के दर्शन कर तुरंत निकल जाते हैं. हनुमान जी के साथ यहां मां दुर्गा भी विराजमान हैं और इस मंदिर में हनुमान जी के चौला चढ़ाने का विशेष महत्व माना जाता है.

यह भी पढ़े- सावधान ! कार्तिक मास का पहला दिन रविवार, कर ना जाएं ये गलती, तुलसी पूजन में बरतें सावधानी

Trending news