डिप्टी सीएम के निर्देश पर राजस्थान में 'आंगनबाड़ी चलो अभियान की शुरूआत,3 से 6 साल के बच्चों को कराना होगा पंजीकरण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2317708

डिप्टी सीएम के निर्देश पर राजस्थान में 'आंगनबाड़ी चलो अभियान की शुरूआत,3 से 6 साल के बच्चों को कराना होगा पंजीकरण

Rajasthan News: डॉ.यादव ने बताया कि निदेशालय समेकित बाल विकास सेवाएं द्वारा वर्तमान में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 3 से 6 साल तक के बच्चों को शाला पूर्व शिक्षा के तहत खेल-खेल में शिक्षा, पौष्टिक आहार, स्वास्थ्य जांच आदि जैसी सेवाएं दी जा रही है. 

Anganwadi Chalo Abhiyan

Rajasthan News:राजस्थान में महिला एवं बाल विकास की ओर से "आंगनबाड़ी चलो अभियान" शुरू किया गया.उपमुख्यमंत्री महिला एवं बाल विकास मंत्री दीया कुमारी और राज्यमंत्री डॉ. मंजू बाघमार के निर्देशन में राज्य में आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुदृढ़ बनाने के अभियान का शुभारंभ किया गया.

आईसीडीएस के शासन सचिव डॉ. मोहनलाल यादव  ने बताया कि राज्य में 1 से 15 जुलाई तक "आंगनबाड़ी चलो अभियान" चलाया जा रहा है.डॉ.यादव ने बताया कि निदेशालय समेकित बाल विकास सेवाएं द्वारा वर्तमान में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 3 से 6 साल तक के बच्चों को शाला पूर्व शिक्षा के तहत खेल-खेल में शिक्षा, पौष्टिक आहार, स्वास्थ्य जांच आदि जैसी सेवाएं दी जा रही है. 

जिससे बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले साथ ही उनकी समग्र विकास की मजबूत नींव रखी जा सके,इसके तहत राज्य में 1 से 15 जुलाई तक आंगनबाड़ी चलो अभियान चलाया गया है.डॉ. मोहनलाल यादव ने बताया कि इस अभियान का उदेश्य 3 से 6 आयुवर्ग के समस्त बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों से जोड़ना है आंगनबाड़ी केंद्र पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में अभिभावकों व समुदाय को जागरूक करना है. 

इस अभियान के अंतर्गत विभाग द्वारा गृह संपर्क एवं विभिन्न माध्यमों से अभिभावकों से अपील की जाएगी कि वे बच्चों के विकास हेतु अपने 3 से 6 साल के बच्चों का आज ही आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकरण करवाएंजिससे बच्चों को स्कूल शिक्षा के लिए तैयार किया जा सके और देश के उज्जवल भविष्य का निर्माण हो सके.

यह भी पढ़ें:डॉक्टर की लापरवाही से उजड़ी परिवार की खुशियां,8 माह की गर्भवती महिला की मौत

यह भी पढ़ें:Rajasthan News: पूर्ण बजट से पहले खाद्य पदार्थ व्यापार संघ ने पूर्व चर्चा की रखी मांग,जानिए किन मुद्दों करनी है बात...

यह भी पढ़ें:विधानसभा सत्र को लेकर विपक्ष के हमलों का जवाब देने के लिए BJP तैयार करेगी रणनीति

Trending news