जयपुर न्यूज: विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर,अन्नपूर्णा रसोई का किया निरीक्षण
Advertisement

जयपुर न्यूज: विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर,अन्नपूर्णा रसोई का किया निरीक्षण

Jaipur News: विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर-अन्नपूर्णा रसोई का निरीक्षण.यूडीएच प्रमुख सचिव टी.रविकांत ने किया निरीक्षण.अन्नपूर्णा रसोई में भोजन कर रहे लोगों से लिया फीडबैक.अन्नपूर्णा रसोई में खाने की क्वाटिली देखी, किचन को किया चेक.

 

फाइल फोटो.

Jaipur News: राजस्थान में दूसरे फेज में विकसित भारत संकल्प यात्रा (शहरी अभियान) शिविरों की आज से शुरूआत हो चुकी है.प्रमुख सचिव यूडीएच टी.रविकांत ने आज नगर निगम ग्रेटर क्षेत्र में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा (शहरी अभियान) शिविर और अन्नपूर्णा रसोई का निरीक्षण किया.उन्होने शिविर में पहुंचे लोगों से जानकारी ली और लाभार्थियों से संवाद किया.उन्होने शिविर मे लाभार्थी मंजू राणा को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन भी दिया.

इस दौरान उन्होने लाभार्थी मंजू से पूछा इस शिविर की सूचना कैसे मिली.अब तक घर में खाना कैसे बनाते थे.इस पर मंजू राणा ने कहा की बाजार से लकडियां लाकर चूल्हे पर खाना बनाते हैं.

लेकिन अब गैस कनेक्शन मिल गया हैं.इसलिए गैस पर खाना भी जल्दी बनेगा और धुएं से भी मुक्ति मिलेगी.इस दौरान मंजू ने पेंशन नहीं मिलने की भी प्रमुख सचिव टी.रविकांत को अवगत कराया.इस पर उन्होने आयुक्त रूक्मणि रियाड को मामले को दिखवाने के निर्देश दिए.इसके बाद प्रमुख सचिव टी.रविकांत ने वीटी रोड स्थित अन्नपूर्णा रसोई पहुंचे.

उन्होने इस दौरान अन्नपूर्णा रसोई में भोजन कर रहे लोगों से फीडबैक लिया.खाने की गुणवत्ता के बारे में पूछा और रसोई में जाकर निरीक्षण किया.भोजन की थाली में क्या-क्या मेन्यू है.भोजन की थाली में मोटा अनाज शामिल किया जा रहा है, या नहीं इसकी जानकारी ली.किस तरह से भोजन की थाली का प्रोसेस होता है.

कूपन सिस्टम कैसे जनरेट होता है.इसकी भी जानकारी ली.संवाद के दौरान खाना खा रहे लोगों ने क्वालिटी अच्छी बताई.निरीक्षण के बाद प्रमुख सचिव टी.रविकांत ने डीएलबी डायरेक्टर सुरेश ओला और आयुक्त रूक्मणि रियाड को निर्देशित करते हुए कहा की विकसित भारत संकल्प यात्रा (शहरी अभियान) का प्रचार-प्रसार ज्यादा से ज्यादा किया जाए.जिससे लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके.

साथ में अन्नपूर्णा रसोई में ओर क्या सुधार की जरूरत है इसको लेकर निर्देश दिए.बातचीत में प्रमुख सचिव टी.रविकांत ने कहा की मंजू को चूल्हा जलाने के लिए लकड़ियों के इंतजाम में भटकना पड़ता था.लकड़ियों से धुएं की समस्या होती.विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित शिविर में इन्हें रसोई गैस कनेक्शन मिला हैं अब घर की तस्वीर बदल जाएगी.

विकसित भारत संकल्प यात्रा केंद्र सरकार द्वारा लोगों तक पहुंचने की अब तक की सबसे बड़ी पहल है.यह यात्रा सिर्फ सरकार की ना रहकर, देश की यात्रा बन चुकी है.इसका उद्देश्य हर कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना और यह सुनिश्चित करना है कि सभी घरों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे.

विकसित भारत संकल्प यात्रा (शहरी अभियान) के तहत 6 फरवरी से 25 फरवरी तक कैंप आयोजित होंगे.इन कैंप में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पीएम स्वनिधि योजना, आधार अपडेशन संबंधी योजनाओं के शिविर लगाए जा रहे हैं.जिसमें मौके पर ही लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कर योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- REET: कर्मचारी चयन बोर्ड ने शिक्षक भर्ती के 5500 विद्यार्थियों का रोका रिजल्ट, अधर में भविष्य

 

Trending news