Rajasthan News: RCA के चुनावों से पहले बढ़ी सियासी हलचल, सियासी दांव-पेंच सीखने के लिए खेल संघों में नेता पुत्रों की हो रही एंट्री
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2436869

Rajasthan News: RCA के चुनावों से पहले बढ़ी सियासी हलचल, सियासी दांव-पेंच सीखने के लिए खेल संघों में नेता पुत्रों की हो रही एंट्री

Rajasthan News: राजस्थान में छात्रसंघ चुनाव पर बार-बार रोक लगने से मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. वहीं उम्र निकल जाने से तमाम नेताओं के बेटे सियासी गुण सीखने के लिए खेल संघ में आ रहे हैं.

 

Rajasthan News: RCA के चुनावों से पहले बढ़ी सियासी हलचल, सियासी दांव-पेंच सीखने के लिए खेल संघों में नेता पुत्रों की हो रही एंट्री

Rajasthan News: राजस्थान राजनीति में काफी हलचल देखने को मिल रही हैं. सियासी गुण सीखने के लिए छात्र राजनीति और स्थानीय निकाय कभी पहली पाठशाला होती थी. अब समय के साथ चीजें बदल गईं है. छात्रसंघ चुनाव पर बार-बार रोक लगने या उम्र निकल जाने से तमाम नेताओं के बेटे खेल संघ में दिलचस्पी दिखा रहे हैं. इसमें राजस्थान की लिस्ट बहुत लम्बी है. 

आने वाले दिनों में कई जिला क्रिकेट संघों के जरिए कई मंत्री और विधायकों के बेटों को चुनाव में एंट्री मिलना तय है. क्रिकेट की पिच पर लगातार होती नेताओं की एंट्री से माना जा रहा है कि आरसीए के चुनावों में अंदरखाने सियासी पारा गर्माएगा. खास बात है कि राजस्थान के खेल संघों में खेल कोड 2005 लागू चला आ रहा है. 

नेता पुत्रों के हाथ कमान

पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत आरसीए की कमान संभाल चुके हैं. हाल में वह राजसमंद जिला क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष हैं.
भाजपा नेता राजेन्द्र राठौड़ के पुत्र पराक्रम सिंह चूरू जिला क्रिकेट संघ में अध्यक्ष हैं.
चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर के बेटे धनंजय सिंह नागौर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं.
राज्यसभा सदस्य घनश्याम तिवाड़ी के पुत्र आशीष तिवाड़ी सीकर जिला क्रिकेट संघ में कोषाध्यक्ष हैं.
शिक्षा और पंचायतराज मंत्री मदन दिलावर के पुत्र पवन बारां जिला क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष हैं.
पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया के पुत्र यश जैन बारां क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं.

विधायक, पूर्व विधायक के नाम भी पद

श्रीगंगानगर में विधायक जयदीप बिहाणी जिला कोषाध्यक्ष हैं.
राजाखेड़ा विधायक रोहित बोहरा धौलपुर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं.
रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी जालोर जिला क्रिकेट संघ में अध्यक्ष हैं.
पूर्व विधायक संयम लोढ़ा सिरोही जिला क्रिकेट संघ में सचिव हैं.
भादरा विधायक संजीव बेनीवाल के बेटे अर्जुन बेनीवाल क्रिकेट संघ में सचिव हैं.

खेल संघों में ऐसे होती है एंट्री

खेल संघ के चुनाव मैदान में आने के लिए सबसे पहले प्रत्यासी को किसी क्लब में सदस्यता लेनी होती है. क्लब के जरिए पहले जिला कार्यकारिणी में पद मिलता है. इसके बाद राज्य व राष्ट्रीय कार्यकारिणी में एंट्री होती है. 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news