Rajasthan News: भजनलाल सरकार 1 सितंबर से 450 रुपए में देगी सिलेंडर, 68 लाख परिवारों को होगा फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2407669

Rajasthan News: भजनलाल सरकार 1 सितंबर से 450 रुपए में देगी सिलेंडर, 68 लाख परिवारों को होगा फायदा

Rajasthan News: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल लाभार्थियों को 1 सितंबर से 450 रूपए में गैस सिलेंडर मिलेगा. बजट घोषणा के बाद अब खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने लाभार्थियों को रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत 450 रूपए में सिलेंडर देने की तैयारी कर ली है.

Symbolic Image

Rajasthan News: राजस्थान की भजनलाल सरकार अब उज्जवला, बीपीएल लाभार्थियों के साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को भी 1 सितंबर को 450 रूपए में गैस सिलेंडर देगी. हाल ही में पेश किए गए बजट में सरकार ने बीपीएल और उज्जवला कनेक्शन धारियों के साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA)परिवारों को भी 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी. इसको लेकर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने गाइडलाइन जारी की है. 

450 रुपए में मिलेगा रसोई सिलेंडर

दरअसल, भजनलाल सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, बीपीएल के साथ अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र परिवारों को जोड़ा है. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से इसको लेकर जारी गाइडलाइन के मुताबिक हर परिवार को हर महीने एक सिलेंडर 450 रुपए में दिया जाएगा. हालांकि, इन परिवारों को सिलेंडर डिलीवरी करने वाले को तो उतने ही पैसे देने पड़ेंगे जितना सामान्य परिवार देते है, लेकिन डिफेंसर राशि यानी सब्सिडी का पैसा सरकार लाभार्थी के सीधे खाते में ट्रांसफर करेगी. 

68 लाख परिवारों को मिलेगा फायदा

विभाग के मुताबिक, अगर सभी 67 लाख 23 हजार परिवार सिलेंडर रिफलिंग करवाते हैं तो ​​​​​ सरकार के वित्तीय कोष पर करीब 239.34 करोड़ रुपए का भार आएगा और यदि हर माह 50 प्रतिशत एनएफएसए लाभार्थी सिलेंडर रिफलिंग करवाते हैं तो 119.67 करोड का भार आएगा. वहीं, यदि 33 फीसदी लाभार्थी यदि हर माह रिफिलिंग करवाते हैं, तो 78.98 करोड़ का वित्तीय भार आएगा, क्योंकि अभी तेल कंपनियां सामान्य परिवारों को 14.5 किलो का घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 806.50 रुपए में उपलब्ध करवा रही है. 

अब तक इतने परिवारों को मिल रहा था सस्ता सिलेंडर

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के मुताबिक, वर्तमान में सरकार करीब 56 लाख परिवारों (उज्ज्वला कनेक्शन और बीपीएल ) को सब्सिडी दर 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर दे रही है. हालांकि, इनमें से प्रतिमाह 20 लाख उपभोक्ता ही सिलेंडर रिफिलिंग करवाते हैं. अब राज्य सरकार ने उज्ज्वला कनेक्शन और बीपीएल के साथ खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल लाभार्थियों को भी रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में शामिल कर लिया है. 

इन परिवारों को मिलेगा सस्ता सिलेंडर

राजस्थान में इस समय राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) की सूची में 1 करोड़ 7 लाख 77 हजार 576 से ज्यादा परिवार है. खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) सूची में 1 करोड़ 7 लाख जुड़े कुल परिवारों में से करीब 40 लाख 54 हजार 485 लाख परिवार ऐसे हैं. जो बीपीएल या उज्जवला कनेक्शन धारियों की सूची में भी शामिल है और उन्हें पहले से राज्य सरकार 450 रूपए में सस्ता सिलेंडर दे रही है. इस तरह शेष करीब 67 लाख 23 हजार 91 परिवार जो केवल राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA)की ही सूची में उनको भी 450 रूपए में अब सस्ता सिलेंडर मिलेगा. 

कैसे होगी सिलेंडर के लिए माह की गणना ?

राज्य सरकार की बजट घोषणा रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना लागू करने की गाइडलाइन जारी कर दी है. विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार, सिलेंडर के लिए माह की गणना पहली और अंतिम तिथि तक रहेगी. किसी लाभार्थी ने 1 जनवरी को पहला और 31 जनवरी को दूसरा सिलेंडर लिया है तो सिलेंडर की गणना एक सिलेंडर के हिसाब से होगी और उसी हिसाब से सब्सिडी जारी होगी. इस सुविधा के लिए एनएफएसए लाभान्वित को एलपीजी आईडी और जनआधार सीडिंग करवानी होगी. सीडिंग की सुविधा ई मित्र केंद्र और राशन दुकान पर पोस मशीन से मिल सकेगी.

ये भी पढ़ें- पैरालंपिक में छाया राजस्थान, अवनि लेखरा ने जीता गोल्ड, मोना अग्रवाल को मिला ब्रॉन्ज

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news