Rajasthan news: यदि आप भी रणथंभौर पार्क घूमने आ रहे हैं, तो याद रखें ये बदलाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2219329

Rajasthan news: यदि आप भी रणथंभौर पार्क घूमने आ रहे हैं, तो याद रखें ये बदलाव

Rajasthan news: राजस्थान रणथंभौर पार्क का नाम सुनते ही अक्सर यहां घूमने की चाहत दिल में पैदा हो जाती है,लेकिन ऑनलाइन टिकट की बुकिंग को लेकर बड़ा बदलाव होने वाला है. सूत्रों ने बताया कि इस मामले को लेकर वन विभाग के अधिकारियों की बैठक भी हो चुकी है.

 

फाइल फोटो.

Rajasthan news: राजस्थान का रणथंभौर पार्क हमेशा से सैलानियों, टूरिस्टों के लिए एक स्पेशल जगह रही है, लेकिन अब रणथंभौर पार्क की ऑनलाइन टिकट बुकिंग को लेकर विभाग बड़ा बदलाव कर रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वन विभाग के अधिकारियों ने बैठक भी कर ली है.यहां की  एडवांस बुकिंग प्रक्रिया अगले माह से बदल जाएगी.

रणथंभौर में होने वाले इस बदलाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.नई व्यवस्था 1 मई से लागू हो सकती है.सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग डीओआईटी के माध्यम से बुकिंग प्रणाली में बदलाव करके नई प्रणाली को लागू किया जाएगा.दरअसल, इस संबंध में वन विभाग की अतिरिक्त मुय सचिव अपर्णा अरोड़ा की ओर से बदलाव की पहल की गई है.

अब तीन माह के लिए खुलेगा

राजस्थान वन विभाग की ओर से ऑनलाइन एडवांस बुकिंग को वर्ष की जगह अब आगामी 3 माह के लिए ही खोला जाएगा. वहीं,वेटिंग बुकिंग को भी बंद किया जाएगा.मौजूदा प्रतीक्षा सूची के टिकटों को रद्द किया जाएगा और उनको करंट बुकिंग में शामिल किया जाएगा.सूत्रों कि मानें तो चॉइस जिप्सी की बुकिंग को भी ऑनलाइन करने की तैयारी की जा रही है. गौरतलब है कि अबतक चॉइस जिप्सी की बुकिंग शिल्पग्राम स्थित विंडो से ऑफलाइन की जा रही है.

 दरें दोगुनी करने पर विचार

वन विभाग से जुड़े सूत्रों कि मानें तो विभाग पूर्व की तरह एक बार फिर से रणथम्भोर में फुल डे, हाफ डे सफारी भी पर्यटकों के लिए शुरू करने पर भी विचार कर रहा है. इसके लिए पूर्व की भांति पांच वाहनों का प्रस्ताव है. साथ ही मौजूदा दरों से फुल डे,हाफ डे सफारी वाहनों की दरें दोगुनी करने पर विचार किया जा रहा है.

 

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: प्रतापगढ़ पहुंचे सीएम भजनलाल, जयकारों से गूंज उठा पंडाल, पढ़ें बड़ी खबरें

 

 

 

 

 

Trending news