Rajasthan News : राजस्थान के भाई-बहन जिस पर प्रेम लुटाते हैं, उसमें कोई कसर नहीं छोड़ते- पीएम मोदी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2113579

Rajasthan News : राजस्थान के भाई-बहन जिस पर प्रेम लुटाते हैं, उसमें कोई कसर नहीं छोड़ते- पीएम मोदी

Jaipur News : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  ने कहा कि,  कोटा उदयपुर टोंक सवाई माधोपुर, बूंदी, अजमेर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ की कल एक्टिविटी बेहतर होगी. इन सड़कों से हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली से कनेक्टिविटी भी सशक्त होगी.

 

राजस्थान के भाई-बहन जिस पर प्रेम लुटाते हैं, उसमें कोई कसर नहीं छोड़ते- पीएम मोदी

Jaipur : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा, कि विकसित राजस्थान के लिए रेल रोड बिजली-पानी जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं का तेज विकास होना जरूरी है. जब यह सुविधा बनेगी तब किस पशुपालकों को लाभ होगा.

राजस्थान में उद्योग आएंगे, फैक्ट्रियां लगेंगी और पर्यटन बढ़ेगा. अधिक निवेश आएगा. ज्यादा से ज्यादा नौकरियां भी आएंगी. जब सड़के बनती है रेलवे लाइन दिखती है रेलवे स्टेशन बनता है. गरीबों के घर बनते हैं, पानी और गैस की पाइपलाइन चलती है. तो निर्माण से हर क्षेत्र में रोजगार मिलता है बढ़ता है.

इस वर्ष के केंद्रीय बजट में भी 11 लाख करोड रुपए इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए रखे हैं. यह कांग्रेस सरकार की समय से 6 गुना ज्यादा है. जब यह पैसा खर्च होगा, तो राजस्थान के सीमेंट-पत्थर और सिरामिक जैसे हर उद्योग को लाभ होगा. बीते 10 वर्षों में राजस्थान में गांव की सड़क हो, या नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस वे अभूतपूर्व निवेश किया गया है. आज राजस्थान गुजरात और महाराष्ट्र के समुद्री तट से लेकर पंजाब तक आधुनिक हाईवे से जुड़ रहा है.

मजबूत होंगी राजस्थान की सड़कें

आज के दिन सड़कों का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है. कोटा उदयपुर टोंक सवाई माधोपुर, बूंदी, अजमेर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ की कल एक्टिविटी बेहतर होगी. इन सड़कों से हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली से कनेक्टिविटी भी सशक्त होगी. रेलवे के विद्युतीकरण से लेकर मरम्मत तक अनेक प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण हुआ है. बांदीकुई से आगरा फोर्ट रेलवे लाइन का दूरी कारण का काम पूरा होने से मेहंदीपुर बालाजी आगरा आना-जाना और आसान हो जाएगा.

यात्रियों को मिलेगी सुविधा

जयपुर में खातीपुरा रेलवे स्टेशन के शुरू होने से ज्यादा ट्रेन चल पाएगी यात्रियों को बहुत सुविधा होगी. कांग्रेस के साथ बड़ी समस्या यह है, कि वह दूरगामी सोच के साथ सकारात्मक नीतियां नहीं बन सकतीं. कांग्रेस ना भविष्य को माप सकती है, और ना ही उसके पास भविष्य के लिए कोई रोड मैप है. कांग्रेस की सोच के वजह से भारत अपनी बिजली व्यवस्था को लेकर बदनाम रहता था. कांग्रेस के दौर में बिजली की कमी के कारण पूरे देश में कई कई घंटे तक अंधेरा हो जाता था. जब बिजली आती भी थी, तो बहुत कम समय के लिए आती थी.

करोड़ों गरीब परिवारों के घरों में बिजली कनेक्शन ही नहीं था. बिजली के अभाव में कोई भी देश विकसित नहीं हो सकता. कांग्रेस जिस रफ्तार से चुनौती पर काम कर रही थी उसे बिजली समस्या ठीक होने से कई दशक लग जाते. हमने सरकार में आने के बाद देश को बिजली की चुनौतियों से निकलने का काम किया. हमने नीतियां बनाई निर्णय लिए सौर ऊर्जा उत्पादन के नए से नए सेक्टर पर जोर दिया. आज स्थिति पूरी तरह बदल गई है. भारत सौर ऊर्जा पैदा करने के मामले दुनिया में अग्रणी देश में आ गया है. राजस्थान पर सूर्य देव की असीम कृपा है. स्थान को बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए डबल इंजन सरकार तेजी से कम कर रही है. आज सोलर पावर प्लांट का दो का शिलान्यास हुआ है. उनसे बिजली भी, मिलेगी हजारों नौजवानों को रोजगार भी मिलेगा. भाजपा सरकार का प्रयास है हर परिवार को अपने घर पर सोलर एनर्जी पैदा करे, अतिरिक्त बिजली बेचकर कमाई भी करे.

केंद्र के बीजेपी सरकार ने एक बहुत बड़ी महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सरकार की तैयारी हर महीने 300 यूनिट मुक्त बिजली का उत्पादन करने की तैयारी है. देशभर के एक करोड़ परिवारों को जोड़ा जाएगा. केंद्र सरकार छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए घर परिवार के खाते में सीधे मदद भेजेगी, इस पर 75000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसका सबसे ज्यादा लाभ मध्यम वर्ग और निम्न वर्ग होने वाला है.

सोलर पैनल के लिए लोन भी दिलाया जाएगा

राजस्थान सरकार ने 5 लाख घरों में सोलर पैनल लगाने की योजना है. दीक्षित भारत तहत चार वर्गों को मजबूत बनाने का काम किया जाएगा. युवा, महिला, किसान और गरीब. हमारे लिए यही चार सबसे बड़ी जातियां हैं. इन वर्गों के सशक्तिकरण के लिए मोदी ने जो गारंटी दी थी, उन्हें डबल इंजन की सरकार पूरा कर रही है. अपने पहले बजट में ही राजस्थान की भाजपा सरकार ने युवाओं के लिए 70000 भर्तियां निकली हैं. पिछली सरकार के दौरान बार-बार पेपर लीक होते थे, पेपर लीक से बराबर परेशान हो रहे थे जांच के लिए भाजपा सरकार बनते ही SIT बना दी गई. पेपर लीक के लिए केंद्र सरकार ने संसद में कड़ा कानून बनाया है. कानून बनने के बाद पेपर लीक माफिया गलत काम करने से पहले 100 बार सोचेगा. 

Trending news