अध्यक्ष पद का चुनाव: राजस्थान PCC सदस्य के नाम तय, 17 सितंबर को PCC कार्यालय में होगी बैठक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1353143

अध्यक्ष पद का चुनाव: राजस्थान PCC सदस्य के नाम तय, 17 सितंबर को PCC कार्यालय में होगी बैठक

 कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी होने के बाद अब राजस्थान पीसीसी सदस्य के नाम भी तय हो गए हैं. राजस्थान से PCC सदस्यों की सूची जारी नहीं की गई है , लेकिन फोन पर सदस्यों को व्यक्तिगत तौर पर सूचना दे दी गई है.

अध्यक्ष पद का चुनाव: राजस्थान PCC सदस्य के नाम तय, 17 सितंबर को PCC कार्यालय में होगी बैठक

जयपुर: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी होने के बाद अब राजस्थान पीसीसी सदस्य के नाम भी तय हो गए हैं. राजस्थान से PCC सदस्यों की सूची जारी नहीं की गई है , लेकिन फोन पर सदस्यों को व्यक्तिगत तौर पर सूचना दे दी गई है. सभी सदस्यों को 17 सितंबर को दोपहर दो बजे PCC में बैठक में बुलाया गया है. बैठक में सभी सदस्यों को आई कार्ड जारी किए जाएंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए इस बार 9 हजार PCC-AICC डेलीगेट्स वोट डालेंगे. राजस्थान में कॉप्टेड सदस्य मिलाकर टोटल करीब 450 से ज्यादा PCC सदस्य होंगे. वहीं करीब 70 से ज्यादा एआईसीसी मेंबर होंगे. 15 फीसदी कॉपटेड यानी सहवृत सदस्य बनाने का प्रावधान होता है. 

यह भी पढ़ें: जिंदा रहें तो जीएसटी, मरें तो जीएसटी, अब मोदी सरकार ने श्मशान पर भी लगाया GST: औवेसी

20 साल पहले अध्यक्ष पद का हुआ था चुनाव

बता दें कि कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष का लास्ट चुनाव 22 साल पहले 2000 में हुआ था. तब सोनिया गांधी के सामने चुनाव लड़ें जितेंद्र प्रसाद को 7542 वोटों में से 94 वोट मिले थे. उससे पहले 1997 में हुए चुनाव में सीताराम केसरी के सामने शरद पवार व राजेश पायलट चुनाव लड़ें थे. केसरी को 7463 में से 6227 वोट मिले थे. चुनाव समिति के चेयेरमैन मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि आईडेंटिटी कार्ड क्यू-आर कोड के साथ में तैयार किए हैं जो अगली 20 तारीख से पहले सभी स्टेट के अंदर, सभी प्रदेश रिटर्निंग ऑफिसर उन डेलीगेट्स को दे दिए जाएंगे.

जो डेलीगेट्स होंगे, उनके पास ये आईडेंटिटी कार्ड होगा, 24 से 30 सितम्बर तक नामांकन होगा. नामांकन के बाद उसकी स्क्रूटनी होगी और बाद में विदड्रॉल का 7 दिन का वक्त होगा. एक से ज्यादा अगर कैंडिडेट होने पर, देश के सभी स्टेट के अंदर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के ऑफिस में वोटिंग होगी.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news