Rajasthan Politics: ब्यूरोक्रेसी को लेकर गहलोत ने उठाए सवाल, तो सरकार के वकील बने राजेन्द्र राठौड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2406082

Rajasthan Politics: ब्यूरोक्रेसी को लेकर गहलोत ने उठाए सवाल, तो सरकार के वकील बने राजेन्द्र राठौड़

Rajasthan News: राजस्थान की ब्यूरोक्रेसी में बदलाव में देरी के चलते पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने अपने समय के कामकाज और सोच को सही साबित करने की कोशिश की है, तो उनका प्रतिकार करने के लिए बीजेपी की तरफ से राजेंद्र राठौड़ आगे आए हैं. 

Jaipur News Zee Rajasthan

Rajasthan Politics: प्रदेश में ब्यूरोक्रेसी में होने वाला बदलाव अपेक्षित तो है, लेकिन कुछ ज्यादा ही लंबा होता जा रहा है. हर थोड़े दिन में तबादलों को लेकर चर्चा हो रही है. कभी 15 अगस्त को प्रभारी मंत्रियों के दौरों के बाद तबादलों की बात कही गई, तो कभी उपचुनाव के बाद ट्रांसफर की बात की गई. अब सरकार बदलने के 8 महीने बाद भी ब्यूरोक्रेसी के बड़े पदों पर बदलाव नहीं होने के बाद इस पर राजनीतिक बयानबाजी भी हो रही है. खुद पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कह दिया कि उनकी सरकार के समय बीजेपी ने ब्यूरोक्रेसी पर आरोप लगाए थे, लेकिन अब तक भी उन अधिकारियों से ही काम चलाया जा रहा है और यह दिखाता है कि उनके समय की नियुक्तियां ठीक थीं. 

8 महीने में भी प्रमुख पदों पर नहीं हुए तबादले
ब्यूरोक्रेसी को लेकर पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हमारी सरकार के दौरान भाजपा ने प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी पर तमाम आरोप लगाए थे. हमारी सरकार द्वारा विभिन्न पदों पर IAS, IPS, IFS, RAS, RPS की नियुक्तियों पर भाजपा के साथी अनर्गल टिप्पणियां करते थे. गहलोत बोले कि आज सरकार के करीब 8 महीने हो जाने के बाद भी सरकार चलाने वाले प्रमुख पदों पर हमारी सरकार के समय लगाए गए अधिकारी ही काबिज हैं. यह दिखाता है कि हमारी सरकार द्वारा की गई नियुक्तियां पूरी तरह उचित थीं एवं भाजपा के आरोप पूरी तरह गलत साबित हुए हैं. 

गहलोत का सरकार को सुझाव
गहलोत ने कहा कि तबादला सूची के इंतजार में अब अधिकारियों के बीच भी असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है, जिसके कारण जनता के कार्य प्रभावित हो रहे हैं. सरकार को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए कि निकट भविष्य में कोई तबादला सूची नहीं आएगी, जिससे अधिकारी अनिश्चितता की स्थिति को छोड़कर काम कर सकें. 

राजेन्द्र राठौड़ बने सरकार के वकील
गहलोत ने तो अपनी तत्कालीन सरकार और कामकाज की पैरवी की, लेकिन सरकार के वकील के रूप में सोशल मीडिया की अदालत में राजेन्द्र राठौड़ उतरते हुए दिखे. राठौड़ ने कहा कि बीजेपी की तरफ से लगाए आरोप तर्कों और तथ्यों पर आधारित थे, जिनकी गहन जांच हो रही है. राठौड़ ने कहा कि जल्द ही उनके खिलाफ उचित कार्रवाई भी होगी. राठौड़ ने कांग्रेस की तत्कालीन सरकार और उसके मुखिया पर ब्यूरोक्रेसी का कांग्रेसीकरण करने के कुत्सित प्रयास का आरोप भी लगाया. पूर्व नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि बीजेपी की सरकार लोक सेवकों का आकलन उनके काम के आधार पर करती है... न कि राजनीतिक नजरिये से. 

गहलोत के बयान पर राठौड़ का तंज
राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि गहलोत साहब, आप प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी के तबादले नहीं होने को लेकर चिंतित हैं, यह जानकर आश्चर्य हुआ है. गत कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भाजपा ने भ्रष्टाचार में संलिप्त जिन अधिकारियों के खिलाफ आरोप लगाये थे वो तर्कों व तथ्यों पर आधारित थे, जिनकी भाजपा सरकार में गहन जांच हो रही है और बहुत जल्दी उनके खिलाफ उचित कार्यवाही भी होगी. आपने ब्यूरोक्रेसी का कांग्रेसीकरण करने का खूब कुत्सित प्रयास किया था, लेकिन अब समय बदल गया है. लोक सेवकों की निष्ठाएं सरकार के प्रति होती है ना कि किसी व्यक्ति विशेष और राजनीतिक पार्टी के प्रति. 

राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि सरकारें बदलती है, लेकिन लोक सेवक वहीं रहते हैं. उनकी जिम्मेदारी सरकारी नीतियों के क्रियान्वयन की होती है. हम लोक सेवकों का आंकलन उनके काम के आधार पर करते हैं, न कि राजनीतिक दृष्टि से. आपकी हताशापूर्ण टिप्पणी से ऐसा प्रतीत होता है कि गत सरकार में आपके द्वारा उच्च पदों पर लगाए गए अधिकारियों का व्यवहार अब आपके अनुकूल नहीं रहा है. इसलिए आप बदलते परिवेश में ऐसे अधिकारियों का तबादला करवाना चाहते हैं. आप भले ही विपक्ष में हो लेकिन हम आपका पूरा सम्मान करते हैं. सार्वजनिक रूप से नहीं तो व्यक्तिगत रूप से. ऐसे अधिकारियों का नाम बता सकते हैं, विश्वस्त हूं आपकी जायज मांगों को जरूर पूरा किया जायेगा.

ये भी पढ़ें- राजस्थान का सबसे खूबसूरत झील, जहां पार्टनर के साथ बिता सकते हैं खास पल

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news