राजस्थान: अपराधियों का भय कम करने के लिए विशेष अभियान, 7 दिन में 3453 बदमाश गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1206765

राजस्थान: अपराधियों का भय कम करने के लिए विशेष अभियान, 7 दिन में 3453 बदमाश गिरफ्तार

एडीजी क्राइम डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा का कहना है कि विशेष अभियान के तहत पूरे प्रदेश में पहले सप्ताह के दौरान पुलिस ने ब्लैकमेल और एक्सटॉर्शन करने वाले 9 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही फाइनेंसियल फ्रॉड को अंजाम देने वाले 76 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. 

राजस्थान: अपराधियों का भय कम करने के लिए विशेष अभियान, 7 दिन में 3453 बदमाश गिरफ्तार

Jaipur: प्रदेश में बदमाशों का भय कम करने और अपराधियों पर नकेल कसने को लेकर धरपकड़ के लिए पुलिस मुख्यालय की ओर से 1 महिने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है. 21 मई से शुरु हुए इस अभियान की मॉनिटरिंग पुलिस मुख्यालय की क्राइम ब्रांच की ओर से की जा रही है. अभियान के तहत राजस्थान के सभी जिलों में पुलिस बदमाशों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है. 

अभियान के पहले सप्ताह में पूरे प्रदेश में पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई को अंजाम देते हुए अलग-अलग अपराधों में शामिल 3 हजार 453 बदमाशों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किये गये बदमाश हत्या, लूट, साइबर क्राइम, दुष्कर्म, पॉक्सो एक्ट, डकैती सहित गंभीर अपराधों के मामलों में शामिल रहे है.

कार्रवाई के आंकड़े को बढ़ाने के निर्देश
प्रदेश के क्राइम एडीजी डॉ.रवि प्रकाश मेहरड़ा ने इस विशेष अभियान को लेकर बताया कि जिले में अपराधियों के खिलाफ जो कार्रवाई की जा रही है, उसे लेकर जिलों को रोजाना रिपोर्ट करने के लिए कहा है. इस अभियान के दौरान प्रदेश के हर एक जिले में प्रतिदिन कितनी कार्रवाई की जा रही है, जिला एसपी इसकी रिपोर्टिंग पुलिस मुख्यालय की क्राइम ब्रांच को कर रहे हैं. इसके साथ ही पुलिस मुख्यालय की क्राइम ब्रांच विशेष अभियान की रिपोर्टिंग प्रत्येक सप्ताह डीजीपी को कर रहा है. अभी तक अभियान के प्रथम सप्ताह के आंकड़े सामने आ चुके हैं. अभियान के दौरान जिन जिलों ने कम कार्रवाई की है, उन्हें उनकी कार्रवाई के आंकड़े को बढ़ाने के निर्देश दिए गए.

क्या कहना है एडीजी क्राइम डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा का 
एडीजी क्राइम डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा का कहना है कि विशेष अभियान के तहत पूरे प्रदेश में पहले सप्ताह के दौरान पुलिस ने ब्लैकमेल और एक्सटॉर्शन करने वाले 9 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही फाइनेंसियल फ्रॉड को अंजाम देने वाले 76 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इसी प्रकार से अवैध मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त 55 तस्कर और अवैध हथियारों की तस्करी में लिप्त 19 तस्करों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं अवैध शराब की तस्करी में लिप्त 100 बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है. 

साथ ही दुष्कर्म के 53 आरोपी और पॉक्सो एक्ट के तहत 65 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं, डकैती के 23 और लूट के 49 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. हत्या के प्रकरणों में फरार चल रहे 100 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. साइबर क्राइम की वारदातों को अंजाम देने वाले 11 और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इसके साथ ही सीआरपीसी और आईपीसी की अन्य धाराओं में 2684 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

20 जून तक जारी रहेगा ये विशेष अभियान 
डीजीपी एमएल लाठर के निर्देश से शुरु किया गया ये विशेष अभियान 20 जून तक जारी रहेगा. अभियान के तहत जिन जिलों में कम कार्रवाईयां की जा रही है. उन जिलों की मोनिटरिंग कर पुलिस मुख्यालय की ओर से कार्रवाइयों को बढ़ाने के निर्देश दिये गये हैं. बहरहाल एक महिने के बाद अभियान का परिणाम सामने आयेगा और उम्मीद जतायी जा रहा है कि अभियान के जरिये आमजन में अपराधियों का भय कम किया जा सकेगा.

यह भी पढे़ं- Video: तेजी से वायरल हो रहा प्रेग्नेंसी पर बना यह विज्ञापन, महिलाएं देखना न भूलें

यह भी पढे़ं- शादी से पहले लड़कियों के बारे में लड़के जरूर जान लें ये बातें, वरना पछताते फिरेंगे लड़के

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news