विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए इंटरनेशनल ट्रेवल मार्ट में शामिल होगा राजस्थान पर्यटन विभाग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2414978

विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए इंटरनेशनल ट्रेवल मार्ट में शामिल होगा राजस्थान पर्यटन विभाग

Jaipur News: राजस्थान में विदेशी पर्यटन को बढ़ाने के लिए इस पर्यटन सीजन में इंटरनेशनल ट्रेवल मार्ट में निमंत्रण देगा. विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए राजस्थान के पारंपरिक और नवीन उत्पादों से पर्यटकों को रूबरू करवाया जाएगा. 

Jaipur News

Jaipur News: राजस्थान में विदेशी पर्यटन को बढ़ाने के लिए इस पर्यटन सीजन में इंटरनेशनल ट्रेवल मार्ट में निमंत्रण देगा. विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए राजस्थान के पारंपरिक और नवीन उत्पादों से पर्यटकों को रूबरू करवाया जाएगा. इंटरनेशनल ट्रेवल मार्ट में राजस्थान पर्यटन की धूम मचाने के लिए पर्यटन विभाग जापान, लंदन, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस और दोहा में ट्रेवल मार्ट में शामिल होगा. पर्यटन विभाग का प्लान पिछले साल की तुलना में इस साल ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों के राजस्थान आने का रिकॉर्ड बनाने का है.

इवेंट                                   देश                         तिथि
IFTM Top Resa-             फ्रांस             17 से 19 सितंबर
Tourism Expo Tokyo-   जापान            26 से 29 सितंबर
WTM-                             लंदन             5 से 7 नवंबर
Qatar Travel Mart-        दोहा, कतर     25 से 27 नवंबर
Fitur, Madrid-                स्पेन             22 से 26 जनवरी
ITB, Berlin-                     जर्मनी            4 से 6 मार्च

पिछले साल राजस्थान में 18 करोड़ 7 लाख पर्यटकों का आगमन हुआ था. इस साल रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए पर्यटन विभाग पर्यटकों को आकर्षित करने का प्लान तैयार कर रहा है. इस साल के ऑफ सीजन के 6 महीने में प्रदेश में 8 करोड़ 41 लाख पर्यटकों का भ्रमण हुआ है. पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा ने बताया 17 सितंबर से 31 मार्च तक राजस्थान पर्यटन 6 विदेशी मार्ट और 19 घरेलू पर्यटन ईवेंट्स में शिरकत करेगा. 

17 से 19 सितंबर तक होगा टॉप रेजा टूरिज्म मार्ट का आयोजन
इस महीने 17 से 19 सितंबर तक फ्रांस के पेरिस में टॉप रेजा टूरिज्म मार्ट का आयोजन होगा. इसमें दुनियाभर के शीर्ष ट्रेवल एजेंट और टूर ऑपरेटर्स आते हैं. यहां राजस्थान पर्यटन न केवल विशाल मंडप लगाएगा वरन रोड शो भी करेगा. इसके बाद टूरिज्म एक्सपो, टोक्यो का आयोजन होगा. फिर डब्ल्यूटीएम लंदन, कतर ट्रेवल मार्ट, फितूर स्पेन और आईटीबी बर्लिन का भी आयोजन होगा. विदेश में राजस्थान पर्यटन यूं तो पहले से ही अपना परचम लहरा चुका है लेकिन कोरोना के बाद राजस्थान एक सुरक्षित प्रदेश के तौर पर उभरा. ऐसे में विदेशी और घरेलू पर्यटकों के लिए राजस्थान वर्तमान में सबसे पसंदीदा प्रदेश के तौर पर उभर रहा है.

ये भी पढ़ेंः Jhalawar News: BJP नेता के निधन पर भावुक हुईं पूर्व CM वसुंधरा राजे, नम आंखों से...

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news