राजस्थान में प्रचंड बारिश का कहर, अगले 3 दिनों तक इन जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल
Advertisement

राजस्थान में प्रचंड बारिश का कहर, अगले 3 दिनों तक इन जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल

राजस्थान के ऊपर सक्रिय हुए नए सिस्टम के चलते अगले 3 दिनों तक प्रदेश के सभी जिलों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना है. इस सिस्टम का असर फिलहाल पूर्वी राजस्थान के ऊपर पूरी तरीके से बना हुआ है तो धीरे-धीरे पश्चिमी राजस्थान की ओर इस सिस्टम के आगे बढ़ने की संभावना है.

राजस्थान में प्रचंड बारिश का कहर, अगले 3 दिनों तक इन जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल

Jaipur: प्रदेश में मानसून को विदा हुए 5 दिनों का समय बीत चुका है लेकिन लगता है कि मानसून में शुरू हुई बारिश की मेहरबानी उसके विदा होने के बाद भी बनी हुई है. प्रदेश में एक नया सिस्टम सक्रिय होने के साथ ही प्रदेश के अधिकतर जिलों में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो चुका है.

बीते 24 घंटों में राजस्थान के करीब सभी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई तो वही करौली, धौलपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, झालावाड़, बांरा, सवाई माधोपुर, कोटा जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश और 1-2 स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज की गई. इस दौरान सबसे ज्यादा बारिश करौली में 118 MM दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें- Rajasthan weather : स्वेटर वाली दिवाली के लिए हो जाएं तैयार, राजस्थान में नया सिस्टम सक्रिय, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बीते 24 घंटों से चले आ रहे बारिश के दौर के चलते अब तापमान में भी गिरावट दर्ज होने लगी है. बीते 24 घंटों में प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन और रात के तापमान में हल्की हल्की गिरावट दर्ज की गई. इस दौरान करीब दो दर्जन जिलों में जहां रात के तापमान में 1 से 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. तो वही प्रदेश के अधिकतर जिलों में बीती रात का तापमान 23 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. इसके साथ ही अगर दिन के तापमान की बात की जाए तो अधिकतर जिलों में दिन का तापमान भी 33 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया.

आगामी दिनों में मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के ऊपर सक्रिय हुए नए सिस्टम के चलते अगले 3 दिनों तक प्रदेश के सभी जिलों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना है. इस सिस्टम का असर फिलहाल पूर्वी राजस्थान के ऊपर पूरी तरीके से बना हुआ है तो धीरे-धीरे पश्चिमी राजस्थान की ओर इस सिस्टम के आगे बढ़ने की संभावना है. इस सिस्टम के असर के चलते पूर्वी राजस्थान के करीब सभी जिलों में आज भी मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है तो वहीं पश्चिमी राजस्थान के भी अधिकतर जिलों में बारिश की संभावना है. 

मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश वर्षा होने की संभावना 
इसके साथ ही मौसम विभाग ने जयपुर, जयपुर शहर, टोंक, दौसा, अलवर, भरतपुर, करौली, बूंदी, कोटा, झालावाड़, बारां, सवाईमाधोपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, चूरू, झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश वर्षा होने की संभावना है. साथ ही तीन-चार स्थानों पर इस दौरान भारी बारिश की चेतावनी भी मौसम विभाग ने जारी की है.

 

Trending news