राजस्थान में 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, सर्दी के दिनों में गर्मी और उमस ने बढ़ाई मुश्किलें, 8 नवंबर से बरसेंगे बादल
Advertisement

राजस्थान में 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, सर्दी के दिनों में गर्मी और उमस ने बढ़ाई मुश्किलें, 8 नवंबर से बरसेंगे बादल

Rajasthan Weather News: राजस्थान में 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, सर्दी के दिनों में गर्मी और उमस ने बढ़ाई मुश्किलें, 8 नवंबर से बरसेंगे बादल साथ ही 8 नवंबर को बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, झुंझुनू और अलवर जिलों में कहीं कहीं हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

फाइल फोटो.

Rajasthan Weather News, Jaipur: राजस्थान में बीते एक सप्ताह से मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहने के चलते एक बार फिर से गर्मी और उमस ने लोगों को सताना शुरू कर दिया है, बीते 4 दिनों से लगातार दिन और रात के तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इस दौरान जहां रात के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई,

तो वहीं, दिन के तापमान में भी करीब 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई. इसके साथ ही करीब दो सप्ताह के बाद एक बार फिर से प्रदेश में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. बीते 24 घंटों में 40.3 डिग्री के साथ सिरोही में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया.

बीते 24 घंटों में प्रदेश में दिन और रात के तापमान में करीब 1 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई. इस दौरान जहां प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का तापमान 15 डिग्री के पार पहुंच चुका है, तो वहीं करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों रात का तापमान 19 डिग्री के पार दर्ज किया गया. रात के साथ ही दिन के तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही सूर्य की तपिश और उमस लोगों को सताने लगी है.

बीते 24 घंटों में एक बार फिर से प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान 34 डिग्री के पार पहुंच चुका है, इसके साथ ही 40.3 डिग्री के साथ सिरोही में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया.

प्रदेश में एक बार फिर से पारा पहुंचा 40 डिग्री के पार

बीते 24 घंटों में सिरोही में 40.3 डिग्री दर्ज किया गया दिन का पारा
प्रदेश में लगातार दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज
बीते 24 घंटों में करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ा दिन-रात का पारा
प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 15 डिग्री के पार दर्ज
बीती रात 13 डिग्री के साथ सीकर में सबसे कम तापमान दर्ज
तो वहीं करीब एक दर्जन जिलों में रात का पारा 19 डिग्री के पार दर्ज
बीते 24 घंटों में दिन के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज
प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान 34 डिग्री के पार दर्ज
बढ़ते तापमान के साथ ही लोगों को सताने लगी गर्मी और उमस

मौसम विभाग के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 7 नवम्बर से 9 नवंबर को राज्य के कुछ भागों में बादल छाए रहेंगे. साथ ही 8 नवंबर को बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, झुंझुनू और अलवर जिलों में कहीं कहीं हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है, शेष अधिकांश स्थानों पर आगामी दिनों में मौसम शुष्क बना रहेगा. तो वहीं, उत्तरी हवाओं के प्रभाव से 10 और 11 नवंबर से तापमान में 2 से 4 डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: पीएम श्री योजना के तहत राजस्थान के स्कूलों को विकास के लिए मिलेंगे 2 करोड़

 

Trending news