Rajasthan Weather Today : राजस्थान के मौसम में बदलाव,अब चलेंगी ठंड हवाएं..
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1928609

Rajasthan Weather Today : राजस्थान के मौसम में बदलाव,अब चलेंगी ठंड हवाएं..

Rajasthan Weather Today :राजस्थान में दशहरे के बाद मौसम (Rajasthan Weather News) में बदलाव देखने को मिलेगा, आज विजयदशमी है, वहीं सोमवार को उदयपुर में बारिश हुई थी, अब मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. 

फाइल फोटो.

Rajasthan Weather Today : आज दशहरा यानी विजयदशमी  (Vijayadashmi 2023)  का त्योहार है. मंगलवार से राजस्थान समेत कई राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. जिससे ठंड बढ़ेगी, साथ ही तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. मौसम विभाग के जानकारों की मानें तो बीते दिन हुई बारिश से राजस्थान के किसानों को बड़ा लाभ होगा. क्योंकि इन दिनों रबी फसलों की बुवाई का समय चल रहा है. 

आपको बता दें कि मौमस विभाग ने राजस्थान में पिछले तीन दिनों से बारिश की संभावना जताई थी. जिसके बाद कुछ जिलों में हल्की बारिश भी दर्ज की गई है. वहीं, आज पिंक सिटी के मौसम की बात करें तो आज से मौसम साफ है, सुबह गुलाबी शहर में तेज धूप के साथ आसमान साफ दिखा. वहीं,कुछ समय के लिए तेज हवाएं भी चलीं. 

समझें मौसम का मिजाज

डूंगरपुर : 18.2
संगरिया, हनुमानगढ़ : 18.5
सिरोही : 15.8
धौलपुर : 18.6
अंता बारां : 17.1
भीलवाड़ा : 17.4
अलवर : 19
पिलानी : 19
सीकर : 16
चित्तौड़गढ़ : 19.5
फतेहपुर : 18.3
करौली : 17.2
डबोक : 17.8
गंगानगर : 19.5

 

इस वजह से मौसम में हो रहा बदलाव

 आपको लगता होगा कि ये मौसम में बदलाव क्यों हो रहा है, और कैसे हो रहा है. यदि ऐसा सोचरहे हैं तो बता दें कि ये बदलाव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण हो रहा है. इसके आलावा राजस्थान में 30 किलोमीटिर की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया जा रहा है. राजस्थान में जैसलमेर,बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू समेत नजदीकी क्षेत्रों में बारिश की संभावना है.वहीं 6 अधिक जिलों में हल्की बूंदा-बांदी की खबर भी है, जिसके चलते ठंड बढ़ सकती है.

रबी फसलों के लिए अच्छी खबर

ठंड के मौसम में बारिश वो भी बोवाई के टाइम पर, ऐसे में खरीफ के सीजन में बारिश के अच्छे संकेत मानें जा रहे हैं,क्योंकि खेतों में नमी अच्छी होने साथ बीज को मिट्टी के अंदर तैयार होने के लिए अनुकूल परिस्थियां मिलेंगी.

ये भी पढ़ें- पहले 12वीं पास और फिर 10 वीं पास रह गए मंत्रीजी! स्कूल ने भी कहा- ऐसे कोई छात्र नहीं रहा

 

 

Trending news