Rajasthan Weather Today: पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के मौसम की बदली चाल,1 मार्च से इन इलाकों का गिरेगा तापमान
Advertisement

Rajasthan Weather Today: पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के मौसम की बदली चाल,1 मार्च से इन इलाकों का गिरेगा तापमान

Weather Update: प्रदेश में गर्मी के महीने के बावजूद प्रदेश में इस बार ठंड का असर बना हुआ है. एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और 1 मार्च से 4 मार्च तक आसपास के मैदानी इलाकों को प्रभावित करेगा.

Rajasthan Weather

Weather Update: प्रदेश में गर्मी के महीने के बावजूद प्रदेश में इस बार ठंड का असर बना हुआ है. पिछले एक महीने में एक के बाद एक लगातार चार पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुए.  इसकी वजह से प्रदेश में बादलों की आवाजाही बनी हुई है.  कई इलाकों में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चली. ऐसे में प्रदेश में सर्दी का असर बना रहा. अब महीना भले ही फाल्गुन आ गया हो लेकिन दो और पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से सर्दी का असर फिलहाल बना रहेगा.

 एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और 1 मार्च से 4 मार्च तक आसपास के मैदानी इलाकों को प्रभावित करेगा. जिसकी तीव्रता 2 और 3 मार्च को ज्यादा असरदायी  होगी. इसी अवधि के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है.

 

मार्च की शुरुआत में हल्की बारिश और तेज हवाओं की संभावना 
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 01 मार्च से नया और तीव्र पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है. इसके असर से 1-2 मार्च को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन, आकाशीय बिजली और तीस से चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और आंधी चलने की संभावना है. इसके साथ ही राज्य के कुछ भागों में बारिश होने की प्रबल संभावना है.

 

Trending news