Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में आज मचेगी तबाही, झमाझम बरसेंगे काले बादल, अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2421194

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में आज मचेगी तबाही, झमाझम बरसेंगे काले बादल, अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज सोमवार 9 सितंबर को बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़ आदि जिले में तेज मेघगर्जन के साथ झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके चलते लोगों से मौसम विभाग ने सतर्कता बरतने की भी अपील की है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. सितंबर के भी 8 दिन गुजर चुके हैं लेकिन ज्यादातर जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, मरुधरा के ज्यादातर जिलों में 10 सितंबर मंगलवार तक आसमान से आफत की बारिश बरसती रहेगी. 10 सितंबर के बाद कुछ जगहों पर बारिश से कुछ राहत मिलने के आसार हैं.

बीते रविवार को गणेश चतुर्थी के दिन ज्यादातर जिलों में काले मेघ जमकर बरसे. प्रदेश में लगातार बारिश के चलते नदी-नाले, ताला-सड़कें, डैम सब उफान पर हैं. वहीं, मौसम विभाग ने आज भी राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के मुताबिक, आज सोमवार 9 सितंबर को बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़ आदि जिले में तेज मेघगर्जन के साथ झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके चलते लोगों से मौसम विभाग ने सतर्कता बरतने की भी अपील की है.

बता दें कि मानसून सक्रिय होने से पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में दो दिन तक भारी बारिश हो सकती है. आज 9 सितंबर को भी बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं. साथ ही कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. 

मौसम विभाग की मानें तो भारी बारिश के चलते नदी-नाले, तालाब, सड़कें, अंडरपास आदि जगहों पर जलभराव की समस्य उत्पन्न हो सकती है, इसके चलते व्यवस्था इतर-उतर हो सकती है. लोगों से जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलने की बात कही गई है. 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं. 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आने वाले सात दिनों में राजस्थान, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित भारत भर के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राजस्थान में आईएमडी ने रविवार को अजमेर शहर में भारी बारिश के कारण गंभीर जलभराव के बाद राज्य के पूर्वी हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 24 घंटे में सबसे अधिक 105 मिमी बारिश भीलवाड़ा के शाहपुरा में दर्ज की गई. 

वहीं, रविवार को अजमेर में मूसलाधार बारिश से शहर जलमग्न हो गया. कलेक्टर लोक बंधु सुबह से शहर का निरीक्षण करने पहुंचे. जल भराव वाले इलाकों के साथ ही खानपुरा तालाब का भी निरीक्षण किया. अधिकारियों के साथ शहर के दौरे पर कलेक्टर निकले.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news