Aaj ka Mausam: राजस्थान में गर्मी का कहर, 46 डिग्री के पार पहुंचा पारा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2253688

Aaj ka Mausam: राजस्थान में गर्मी का कहर, 46 डिग्री के पार पहुंचा पारा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather: राजस्थान में गर्मी अपने तीखे तेवर दिखा रही है. प्रदेश का अधिकतम तापमान 46 डिग्री के पास पहुंच गया है. ऐसे में गर्मी से राहत देने के लिए कुछ जिलों में सड़को पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है. 

Aaj ka Mausam

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में प्रचंड गर्मी का दौर लगातार जारी है. अधिकतम तापमान 46 डिग्री पार हो रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है. हीट वेव/ लू को लेकर येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट घोषित किया है. आज से 22 मई के लिए अलर्ट जारी रहेगा. अजमेर,भीलवाड़ा, सिरोही को छोड़कर सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. बाड़मेर, बीकानेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

46 डिग्री तक पहुंचा दिन का पारा
प्रदेश के अन्य जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अजमेर, जयपुर, कोटा, बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश जिलों में हीट वेव/ लू की चेतावनी जारी की गई है. पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान 42 से 46 डिग्री के बीच दर्ज हुआ. वहीं न्यूनतम तापमान 25 से 34 डिग्री के पास दर्ज किया गया. सबसे अधिक तापमान बाड़मेर जिले में 46.5 डिग्री दर्ज रहा. बीती रात फलोदी का न्यूनतम तापमान 34.6 डिग्री दर्ज किया गया है. आज भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में हीट वेव/लू का अलर्ट है. 

गर्मी राहत देने के लिए सड़कों पर हो रहा पानी का छिड़काव 
बाड़मेर,फलोदी,धौलपुर, जालौर, फतेहपुर का तापमान 46 डिग्री पार दर्ज हुआ. करौली, संगरिया, डूंगरपुर, अंता–बारां, गंगानगर, चूरू, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, कोटा, पिलानी, अलवर, वनस्थली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. गुलाबी नगर वासियों को गर्मी से राहत देने के लिए सड़क पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है. शहर की मुख्य सड़कों पर नगर निगम छिड़काव करता हुआ देखा गया, जिससे आमजन को कुछ पल के लिए थोड़ी सी राहत मिली. आने वाले दिनों में गर्मी हीट वेव और लू से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. आने वाले दिनों में और अधिक गर्मी की संभावना मौसम विभाग केंद्र ने जताई है. 

ये भी पढ़ें- वर्ल्ड म्यूजियम डे पर आमजन के लिए खुले राजस्थान विधानसभा के दरवाजे,ऐसे मिलेगी एंट्री

Trending news