Jaipur News: वर्ल्ड म्यूजियम डे पर आमजन के लिए खुले राजस्थान विधानसभा के दरवाजे, ऐसे मिलेगी एंट्री
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2253664

Jaipur News: वर्ल्ड म्यूजियम डे पर आमजन के लिए खुले राजस्थान विधानसभा के दरवाजे, ऐसे मिलेगी एंट्री

International Museum Day: राजस्थान विधानसभा का म्यूजियम आज वर्ल्ड म्यूजियम डे के मौके पर आमजन के लिए खोल दिया गया है. आज महारानी कॉलेज की छात्राओं को सबसे पहले म्यूज़ियम विजिट कराया गया. 

 

Jaipur News

Rajasthan News: वर्ल्ड म्यूजियम डे पर राजस्थान विधानसभा का म्यूजियम आमजन के लिए खोल दिया गया है. विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी की पहल पर जनदर्शन कार्यक्रम की शुरुआत हुई है. देवनानी ने इस कार्यक्रम का आगाज नारी शक्ति से कराया. महारानी कॉलेज की छात्राओं को जनदर्शन कार्यक्रम की शुरुआत के साथ सबसे पहले विधानसभा का म्यूजियम विजिट कराया गया. इस मौके पर देवनानी ने कहा कि अपने अतीत को जानने, वर्तमान को समझने और भविष्य को नई दिशा देकर विकास में सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए आमजन और खास तौर पर यूथ को यह म्यूज़ियम जरूर देखना चाहिए. 

छात्राओं ने की जनदर्शन कार्यक्रम की शुरुआत
राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने किसी भी म्यूज़ियम को सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों को आमजन से डने के सेतु है. साथ ही यह इतिहास, कला, विज्ञान, संस्कृति एवं राजनीति के अनूठे संग्रह के भण्डार भी है. देवनानी ने विधानसभा के आख्यान म्यूजियम को आम जन के लिए खोलते हुए लोगों से प्रदेश की राजनीतिक विकास की यात्रा को देखने-समझने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि यह म्यूजियम आमजन के लिए फ्री रहेगा. स्पीकर देवनानी की मौजूदगी में महारानी कॉलेज की राजनीति विज्ञान की छात्राओं को विधानसभा के राजनैतिक आख्यान म्यूज़ियम की विज़िट कराकर विधानसभा जनदर्शन की शुरुआत हुई. 

सुबह 10 से शाम 5 बजे तक देख सकेंगे म्यूज़ियम 
विधानसभा जनदर्शन के तहत अब आमजन सुबह 10 से शाम 5 बजे तक इस म्यूजियम को देख सकेंगे. देवनानी ने लोकतंत्र की गहराई को समझने का आह्वान करते हुए कहा कि विधानसभा जनदर्शन कार्यक्रम की शुरुआत नारी शक्ति ने की है. उन्होंने कहा कि भारत लोकतांत्रिक देश है. इसकी गहराई को हमें समझना होगा. महारानी कॉलेज की छात्राओं ने म्यूज़ियम को देखने के बाद अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि उन्हें लोकतंत्र को और बेहतर तरीके से समझने में मदद मिली. साथ ही स्टूडेन्ट्स का कहना था कि राजस्थान की राजनीति को टेक्नोलॉजी की मदद से यहां अच्छी तरह समझा जा सकता है. इस दौरान विधानसभा के सचिव महावीर प्रसाद शर्मा, स्मार्ट सिटी के अजय कुमार, नीरज कुमार और महारानी कॉलेज की वाइस प्रिंसिपल सीमा भदौरिया भी मौजूद रहीं. 

ये भी पढ़ें- सोनी अस्पताल ब्लड बैंक में मिली अनियमितता, चिकित्सा विभाग ने जारी किया नोटिस

Trending news