Rajasthan Weather Update: आज राजस्थान के 26 जिलों में मूसलाधार बारिश मचाएगी हाहाकार, IMD ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2386144

Rajasthan Weather Update: आज राजस्थान के 26 जिलों में मूसलाधार बारिश मचाएगी हाहाकार, IMD ने दी चेतावनी

Rajasthan Weather Update: आज शुक्रवार को राजस्थान के 26 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम केंद्र जयपुर ने बीकानेर, चूरू, नागौर, अजमेर, बूंदी, पाली, जोधपुर, जैसलमेर आदि जिलों में रह-रहकर झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है. कुछ जगहों पर बारिश का प्रलय लोगों को परेशान कर सकता है. इसके चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: आधा अगस्त का महीना हो गया है, मरुधरा में ताबड़तोड़ बारिश का दौर जारी है. हर दिन लगातार हो रही तेज और धीमी बारिश अब लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनती जा रही है. ज्यादातर जिले जलमग्न हो गए हैं. कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति हो गई है. निचले इलाकों में जलभराव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

लगातार भीषण बारिश के कहर के चलते कई लोगों की जिंदगियां दांव पर लगी हैं. नदियों-पोखरों-तालाबों में छलकाव की स्थिति बन गई है. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो अभी प्रदेश में बारिश का कहर ठहरने का नाम नहीं ले रहा है. आज शुक्रवार को मरुधरा के कई जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, आज शुक्रवार 16 अगस्त को बीकानेर, चूरू, नागौर, अजमेर, बूंदी, पाली, जोधपुर, जैसलमेर आदि जिलों में रह-रहकर झमाझम बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर बारिश का प्रलय लोगों को परेशान कर सकता है. इसके चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं, जयपुर, दौसा, झुंझुनूं, सवाई माधोपुर, श्रीगंगानगर, राजसमंद, सीकर, प्रतापगढ़, सिरोही, जालोर, भरतपुर, बाड़मेर, धौलपुर, हनुमानगढ़, उदयपुर, बूंदी, झालावाड़, बारां आदि जिलों में भी भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. यानी की आधे से ज्यादा राजस्थान में आज बारिश अपना कहर बरसाएगी. 

 

क्या रहा बारिश का हाल
बता दें कि प्रदेश में भारी बारिश का दौर लगातार जारी है. गुरुवार को प्रदेश के कई जिलों में अति से भारी बारिश दर्ज की गई. इसी के साथ प्रदेश के कई इलाकों में मध्यम से हल्की बारिश भी दर्ज हुई. वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश के 27 जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया. पिछले 24 घंटों के दौरान की बात की जाए तो दौसा, सीकर, नागौर जोधपुर जिले में भारी बारिश दर्ज हुई. जयपुर जिले में अति भारी बारिश दर्ज की गई.

राजस्थान के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र
जयपुर शहर में 150 MM बारिश दर्ज की गई. जोबनेर में 127 MM बारिश दर्ज हुई. दौसा के निझरना में 114 MM बारिश दर्ज की गई. नागौर के सांजू में 107 MM बारिश दर्ज की गई. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र आज भी इसी स्थान पर बना हुआ है.

आगामी दिनों में मौसम का हाल
इसके प्रभाव से कल भी 16 जयपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से तेज बारिश होने तथा कहीं-कहीं भारी से अति भारी-भारी बारिश होने की अधिक संभावना है. राज्य में 17 अगस्त से भारी बारिश की गतिविधियों में गिरावट होने की संभावना है.

बीकानेर, उदयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मध्यम और कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना आगामी दो-तीन दिन है. 17 अगस्त से मानसून की गतिविधियों में कमी होगी. इसके बाद 22 अगस्त से एक बार फिर प्रदेश के कई जिलों में मानसून सक्रिय होगा. जिससे एक बार फिर बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना बनी हुई है.

Trending news