Rajasthan Weather Update: राजस्थान में प्रचंड गर्मी का प्रकोप आज, इन जिलों में तेज लू से लोग होंगे परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2240778

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में प्रचंड गर्मी का प्रकोप आज, इन जिलों में तेज लू से लोग होंगे परेशान

Rajasthan Weather Update:  कई जिलों में चल रही भीषण लू के कारण लोग बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. लू के कारण आम लोगों का जनजीवन पटरी से उतरने की कगार पर आ चुका है. बाड़मेर जिले का तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जैसलमेर जिले में भी गर्मी के अंगारे बरस रहे हैं. राजस्थान में भीषण गर्मी के तीखे तेवर शुरू हो चुके हैं. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: एक तरफ जहां पूरे देश में भीषण गर्मी का दौर चल रहा है तो वहीं, दूसरी तरफ राजस्थान गर्मी का तंदूर बना हुआ है. राजस्थान के कुछ हिस्सों में हीटवेव ने कहर ढा रखा है तो वहीं, पश्चिमी राजस्थान के जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर चुका है. मरुधरा आजकल प्रचंड गर्मी के चपेट में आ चुका है. 

 कई जिलों में चल रही भीषण लू के कारण लोग बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. लू के कारण आम लोगों का जनजीवन पटरी से उतरने की कगार पर आ चुका है. बाड़मेर जिले का तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जैसलमेर जिले में भी गर्मी के अंगारे बरस रहे हैं. राजस्थान में भीषण गर्मी के तीखे तेवर शुरू हो चुके हैं. 

तापमान में होगी बढ़ोतरी
मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आज तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, आज 9 मई को बाड़मेर, जैसलमेर, फलोदी, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और बालोतरा समेत आसपास के हिस्सों में तेज लू का अलर्ट जारी किया गया है. 

इनके अलावा राजधानी जयपुर के अलावा  खैरथल-तिजारा, अलवर, दूदू, बहरोड़-कोटपुतली, दौसा,भरतपुर, कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां, डीग, गंगापुर सिटी, सवाई माधोपुर, धौलपुर और करौली में भी गर्म हवाएं चल सकती हैं. इन जगहों पर लू का अलर्ट जारी किया गया है.

10 मई को ऐसा रहेगा मौसम
10 मई की बात करें तो जयपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में हीटवेव का प्रकोप जारी रहने के आसार हैं. दूसरी तरफ मौसम विभाग की मानें तो 10-11 मई को राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो सकता है. इसके चलते जोधपुर, फलोदी, जैसलमेर, बाड़मेर, बालोतरा, चित्तौड़गढ़, कोटा, राजसमंद, सलूंबर,  उदयपुर, भीलवाड़ा में कुछ जगहों पर बादल गरजेंगे. इस दौरान कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश के भी आसार हैं. इसके चलते 11 मई को कुछ हिस्सों के तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है.

राजस्थान मौसम विभाग की मानें तो 11 और 13 मई को भी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी-बारिश जारी रह सकते हैं. साथ ही कुछ जगहों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं. 

बरस रहे गर्मी के शोले
मई की शुरुआत के साथ आग बरस रही है. राजस्थान का रेगिस्तान में गर्मी अपना पूरा सितम ढा रही है, जहां सुबह की शुरुआत मानो दोपहर से हो रही हो. गर्मी इतनी प्रचंड की लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है, जहां सुबह पारे की शुरुआत प्रचंड गर्मी से हो रही है, जो बढ़ते हुए 44 का आंकड़ा टच कर रहा है. 

Trending news