Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, इन जिलों में बारिश और आंधी का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2233068

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, इन जिलों में बारिश और आंधी का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लगातार मौसम बदल रहा है. 4 मई को पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिससे 5 जिलों में बारिश होने की संभावना है. बारिश होने से मौसम में ठंडक महसूस हो रही है. जानें मौसम का ताजा अपडेट. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लगातार मौसम बदल रहा है. ऐसे में एक बार फिर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है, जिसके चलते आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बारिश होने से मौसम में ठंडक महसूस हो रही है. 

मौसम विभाग का कहना है कि मई का पहला हफ्ता खुशनुमा रहने वाला है. 4 मई को पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिससे 5 जिलों में बारिश होने की संभावना है. हर साल मई के महीने में भयंकर गर्मी पड़ने लगती है लेकिन इस बार अप्रैल महीने की तरह ही मई के महीने में भी मौसम सुहावना बना हुआ है. अगर तापमान की बात करें तो प्रदेश के अधिकतर जिलों का पारा सामान्य से ऊपर नहीं पहुंचा है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, 4 मई को पांच जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें बीकानेर, हनुमानगढ़, जोधपुर, जैसलमेर और गंगानगर जिले शामिल है. साथ ही इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तेज हवाएं चल सकती है. 

वहीं, 5 से 6 मई को राज्य के कुछ इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना है. वहीं,  10 से 16 मई के बीच पश्चिमी राजस्थान में बारिश की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में पारा में सामान्य से एक से दो डिग्री बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.  

जानकारी के अनुसार, मई के दूसरे हफ्ते में बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाओं का असर देखने को मिलेगा, जिससे पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में आंधी बारिश हो सकती है. ऐसे में तापमान थोड़ा लुढ़क सकता है. 

बता दें कि राजस्थान में इस बार तेज गर्मी का जोर नहीं दिखा है क्योंकि प्रदेश में एक के बाद एक वेदर सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिससे राज्य में आंधी, बारिश और धूलभरी आंधी का दौर चल रहा है. 

Trending news