लुटियंस जोन में दिल्लीवाले लेंगे राजस्थानी जायके व कला-संस्कृति का मजा, CM गहलोत करेंगे शिलान्यास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1711462

लुटियंस जोन में दिल्लीवाले लेंगे राजस्थानी जायके व कला-संस्कृति का मजा, CM गहलोत करेंगे शिलान्यास

राजस्थान संस्कृति और राजस्थानी व्यंजनों को देश और दुनिया के सामने लाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत देश की राजधानी दिल्ली में नए राजस्थान हाउस का निर्माण कराने जा रहे है. मुख्यमंत्री 27 मई को दिल्ली में नए राजस्थान हाउस का शिलान्यास करेंगे. शनिवार शाम 5 बजे आयोजित होने वाले इस शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारिया पूर्ण कर लगी गयी है.

लुटियंस जोन में दिल्लीवाले लेंगे राजस्थानी जायके व कला-संस्कृति का मजा, CM गहलोत करेंगे शिलान्यास

Rajasthani Cuisine and art culture: देश की राजधानी नई दिल्ली में राजस्थानी कला और संस्कृति से राष्ट्रीय स्तर पर रूबरू कराने वाले एक भवन की मांग अब पूर्ण होने जा रही हैं. राजस्थान सस्कृति और राजस्थानी व्यंजनो को देश और दुनिया के सामने लाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत देश की राजधानी में नए राजस्थान हाउस का निर्माण कराने जा रहे है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अगले दो दिन दिल्ली के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री 27 मई को दिल्ली में नए राजस्थान हाउस का शिलान्यास करेंगे. शनिवार शाम 5 बजे आयोजित होने वाले इस शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारिया पूर्ण कर लगी गयी है.

देश की राजधानी दिल्ली में राजस्थानी कला और संस्कृति बिखेरेंगे जलवे

राजस्थान हाउस का यह नया भवन नई दिल्ली के “लुटियंस बंगला जोन“ में बन रहा है, इसलिए इसके निर्माण से जुड़ी सभी स्वीकृतियों भी ली जा चुकी है. राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव ने गुरूवार को नई दिल्ली में राजस्थान हाउस के शिलान्यास की तैयारियों का निरीक्षण किया तथा राजस्थान हाउस पुनर्निर्माण से जुड़े अधिकारियों से शिलान्यास समारोह को लेकर चर्चा की.

CM अशोक गहलोत 27 मई को दिल्ली में नए राजस्थान हाउस का करेंगे शिलान्यास 

इस नए भवन को राजस्थान शैली के मूल तत्वों और वास्तुकला सामग्री के साथ ही प्रदेश की समृद्ध कला, संस्कृति और परंपरा का प्रमुखता से समिश्रण किया जाएगा. राजस्थान की संस्कृति की थीम पर करीब 7,050 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनने वाला यह नया राजस्थान हाउस छह मंजिला होगा और इसके निर्माण राजस्थान की बेजोड़ कलात्मक स्थापत्य कला तथा आर्किटेक्चर शैली का प्रयोग किया जायेगा. देश की राजधानी में देशभर से आने वाले लोगों को राजस्थान की संस्कृति से रूबरू कराने के लिए इस नए भवन में सबकुछ राजस्थानी संस्कृति पर आधारित होगा, यहां तक कि यहा राजस्थानी खाने का विशेष कैफेटेरिया भी बनाया जायेगा.

इस भवन में कुल 89 कमरे होंगे

राजस्थान हाउस के इस नए भवन में दो बेसमेंट, भूतल और 6 मंजिला भवन के साथ 52 कारों की पार्किंग की व्यवस्था भी की गयी है. साथ ही इसमें राज्यपाल, मुख्यमंत्री, हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीश, हाईकोर्ट जज, सहित अन्य वी.वी.आई.पी के लिए 9 विशेष सूईट भी बनाए जायेंगे. इस भवन में कुल 89 कमरे होंगे.

ये भी पढ़ें- सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर गहलोत सरकार, राजस्थान के 593 मंदिरों में फहराई पीली पताका

साथ ही स्टॉफ के लिए व्यवस्था 40 लोगों के लिए डोरमेंट्री भी बनेगी. इस नए भवन के शिलान्यास से पूर्व भवन निर्माण से जुड़ी सभी स्वीकृतिया प्राप्त कर ली गयी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 27 मई केा इस नए भवन का शिलान्यास करेंगे जो आगामी एक साल में बनकर तैयार हो जायेगा.

Trending news