Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर नकली मावों से रहें सावधान, आपके शहर में भी बिक रही नकली मिठाई !
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1296475

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर नकली मावों से रहें सावधान, आपके शहर में भी बिक रही नकली मिठाई !

Raksha Bandhan 2022 Sweets: त्‍योहारों के इस मौसम में नकली मिठाइयों या नकली मावे का कारोबार भी तेजी से बढ़ गया है. राजस्थान के डूंगरपुर समेत कुछ इलाकों में तो पुलिस की स्पेशल टीम ने नकली मावे की फैक्ट्री को भी पकड़ा है. 

रक्षाबंधन पर नकली मावे का कारोबार भी तेजी से बढ़ा.

Raksha Bandhan 2022 Sweets : आने वाले 2 दिन तक पूरे देश में रक्षाबंधन का त्योहार जोर शोर से मनाया जाएगा. भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षा बंधन के त्‍योहार में बिना मुंह मीठा किए कोई भाई कैसे रह सकता है. बहन भाई की पसंद की मिठाई का विशेष ख्याल रखती हैं. 

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन से पहले डूंगरपुर में 550 किलो नकली मावा पकड़ा गया, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लिए सैंपल

ऐसे में बाजार से मिठाइयों की खरीददारी ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीददारी दोनों तरह से खूब की जा रही है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि त्‍योहारों के इस मौसम में बाजार में नकली मिठाइयों या नकली मावे का कारोबार भी तेजी से बढ जाता है. राजस्थान के डूंगरपुर समेत कुछ इलाकों में तो पुलिस की स्पेशल टीम ने नकली मावे की फैक्ट्री को भी पकड़ा है. ऐसे में अच्‍छे और बुरे क्‍वालिटी यानी असली और नकली क्‍वालिटी वाली मिठाइयों या मावों को पहचान करना हर किसी के बस की बात नहीं होती. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि आप किन बातों को ध्‍यान में रखकर इन नकली मिठाई और मावे की खरीददारी से बच सकते हैं.

इस तरह पहचानें असली या नकली मावों को

पहला सटीक तरीका

मावा के छोटे से टुकड़े को लें और अंगूठे और उंगली के बीच में रखकर थोड़ी देर के लिए मसलें या रगड़ें. अगर इसमें मौजूद घी की महक देर तक अंगूठे पर रहती है तो समझ लें की मावा प्‍योर यानी शुद्ध है.

दूसरा सटीक तरीका

मावा का टुकड़ा लें और अपनी हथेली पर इसकी  छोटी सी एक गोली बनाएं. आप इसे देर तक ह‍थेली के बीच में घुमाते रहें. अगर ये गोली फटने लगे तो समझ लीजिए कि मावा नकली या मिलावटी है.

तीसरा सटीक तरीका

थोड़े से पानी को गर्म करें और इसमें 10 ग्राम खोया डालें. जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें आयोडीन सॉलूशन डालें. अगर मावे का रंग नीला पड़ने लगे तो समझ लीजिए कि मावा नकली है.

चौथा सटीक तरीका

अगर मावा को मुंह में डालने से चिपचिपाहट लगे तो समझिए कि ये मावा काफी पुराना या खराब हो चुका है. याद रखें असली मावा का स्‍वाद कच्चे दूध जैसा होता है.

पाचवां  आसान तरीका

पानी में मावा डालकर फेंटें, अगर वो छोटे-छोटे टुकड़ों में टूटता है तो समझ लीजिए ये खराब और मिलावटी है. इसे खाने से आपकी सेहत भी खराब हो सकती है.

नकली मावा खाने से क्या हो सकता है
डॉक्‍टरों का कहना है कि अगर आप नकली मावे से बनी मिठाई खा लेते हैं तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. फूड पॉइजनिंग, उल्टी, पेट दर्द की समस्या आदि की समस्‍या हो सकती है. ये आपकी सेहत पर कितना असर डालता है आसान भाषा में समझिए. नकली मावे से बनी मिठाइयां किडनी और लिवर को प्रभावित करती हैं और पाचन क्रिया को भी बाधित करते हैं. जिससे जिससे पेट संबंधित रोग होने की संभावना रहती है. अगर इन मिठाइयों को गलती से खा लिया तो घबराने की जरूरत नहीं है. आपको किसी भी तरह की समस्‍या लगे तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें. 

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2022: राशि के अनुसार बांधे भाई को राखी, जानें किस रंग से चमकेगी किस्मत

 

Trending news