Ram Navmi 2023: राम नवमी के दिन बन रहे कई दुर्लभ योग, ऐसे करें राम लला की पूजा, करेंगे बेड़ा पार
Advertisement

Ram Navmi 2023: राम नवमी के दिन बन रहे कई दुर्लभ योग, ऐसे करें राम लला की पूजा, करेंगे बेड़ा पार

Ramnavmi 2023: राम नवमी पर ये अचूक उपाय कर अपनी किस्मत चमका सकते हैं. क्योंकि इस दिन बन रहे हैं 5 अति दुर्लभ योग. पंडित आचार्य राहुल वशिष्ठ ने बताये पूजन समय और पूजा का मुहूर्त.

 Ram Navmi 2023: राम नवमी के दिन बन रहे कई दुर्लभ योग, ऐसे करें राम लला की पूजा, करेंगे बेड़ा पार

Ramnavmi 2023: इस साल राम नवमी बहुत खास मानी जा रही है, क्योंकि राम नवमी के दिन कई दुर्लभ योग बन रहे हैं. जानते हैं राम नवमी पर पूजा का मुहूर्त और शुभ योग. साथ ही जानते हैं कुछ उपाय. जिसे आप राम नवमी पर ये अचूक उपाय कर अपनी किस्मत चमका सकते हैं. क्योंकि इस दिन बन रहे हैं 5 अति दुर्लभ योग. पंडित आचार्य राहुल वशिष्ठ ने बताये पूजन समय और पूजा का मुहूर्त.

रामनवमी पर बन रहे 5 अति दुर्लभ योग 

शास्त्रों के अनुसार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को भगवान श्री राम का जन्मोत्सव मनाया जाता है. ये चैत्र नवरात्रि का नौवां और आखिरी दिन होता है. इस दिन राम मंदिर श्रीराम का भव्य श्रृंगार होता है रामलला के जन्म के वक्त विधि विधान से पूजा की जाती है और ढोल नगाड़े बजाए जाते हैं. इस साल राम नवमी बहुत खास मानी जा रही है, क्योंकि राम नवमी के दिन कई दुर्लभ योग बन रहे हैं जिससे इस दिन का महत्व बढ़ गया है. आइए जानते हैं राम नवमी पर पूजा का मुहूर्त और शुभ योग.

राम नवमी शुभ मुहूर्त:-

पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 29 मार्च 2023 को रात 09 बजकर 07 मिनट पर आरंभ हो रही है। नवमी तिथि की समाप्ति 30 मार्च 2023 को रात 11 बजकर 30 मिनट पर होगी।

राम लला की पूजा का मुहूर्त:-

सुबह 11:17 से दोपहर 01:46 (अवधि 02 घण्टे 28 मिनट्स)
अभिजित मुहूर्त - दोपहर 12.01 से दोपहर 12.51 तक

राम नवमी शुभ योग:-

राम नवमी पर इस बार 5 शुभ योग गुरु पुष्य योग, अमृत सिद्धि योग, रवि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और गुरुवार का संयोग बन रहा है. राम नवमी के दिन इन पांचों योग के होने से श्रीराम की पूजा का शीघ्र फल मिलेगा. साथ ही इस दिन किए तमाम कार्यों में सिद्धि और सफलता प्राप्त होगी.

गुरु पुष्य योग:- 
30 मार्च 10.59 से 31 मार्च सुबह 06.13 तक

अमृत सिद्धि योग:- 
30 मार्च, 10.59 से 31 मार्च, सुबह 06.13 तक

सर्वार्थ सिद्धि योग पूरे दिन

रवि योग पूरे दिन

गुरुवार श्रीराम भगवान विष्णु के 7वें अवतार हैं और गुरुवार का दिन विष्णु जी को अति प्रिय है. ऐसे में श्रीराम जन्मोत्सव गुरुवार के दिन होने से इसका महत्व और बढ़ गया है.

राम नवमी के दिन के दिन करें ये विशेष उपाय

राम नवमी के दिन शुभ मुहूर्त में भगवान श्रीराम का केसर युक्त दूध से अभिषेक करें. फिर घर में रामायण का पाठ करें. कहते हैं जहां रामायण पाठ होता है वहां श्रीराम और हनुमान जी वास रहता है. इससे घर में खुशहाली आती है धन वैभव की वृद्धि होती है.

रामनवमी के दिन एक कटोरी में गंगा जल भरकर राम रक्षा मंत्र 'ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं रामचन्द्राय श्रीं नम:' का जाप 108 बार करें. अब घर के हर कोने, छत पर इसका छिड़काव करें. मान्यता है इससे घर का वास्तु दोष दूर होता है, टोने-टोटके का असर नहीं रहता है.

Trending news