RAS mains exam: सीएम के जवाब के बाद छात्रों ने कहा- अब यहां से उठेंगी लाशें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1104552

RAS mains exam: सीएम के जवाब के बाद छात्रों ने कहा- अब यहां से उठेंगी लाशें

आरएएस मेंस का सिलेबस (RAS Mains Syllabus) चेंज होने के बाद परीक्षा तिथि को स्थगित कर इसे आगे बढ़ाने की मांग कर रहे छात्रों को प्रदेश सरकार से निराशा मिली है. सीएम अशोक गहलोत ने साफ कर दिया है कि परीक्षा टालने से बाकी परीक्षाएं लेट होंगी.

RAS mains exam: सीएम के जवाब के बाद छात्रों ने कहा- अब यहां से उठेंगी लाशें

Jaipur: आरएएस मेंस का सिलेबस (RAS Mains Syllabus) चेंज होने के बाद परीक्षा तिथि को स्थगित कर इसे आगे बढ़ाने की मांग कर रहे छात्रों को प्रदेश सरकार से निराशा मिली है. सीएम अशोक गहलोत ने साफ कर दिया है कि परीक्षा टालने से बाकी परीक्षाएं लेट होंगी. इससे अधिकांश परीक्षार्थिंयों को आर्थिक और मानसिक नुकसान होगा. इधर राजधानी में आंदोलन कर रहे छात्र सीएम गहलोत का जवाब सुनकर उग्र हो गए हैं. उन्होंने सामूहिक आमरण अनशन शुरू कर दिया है. छात्रों ने कहा है कि जब तक सरकार उनकी बात नहीं मानेगी तब तक वे यहां आमरण अनशन करते रहेंगे. छात्रों ने कहा कि अब तो उनकी लाशें ही उठेंगी. 

यहां पढ़ें सीएम गहलोत ने RAS मेंस परीक्षा टालने को लेकर क्या कहा?

मुख्यमंत्री की ओर से परीक्षाएं स्थगित नहीं करने का बयान सामने के आने के बाद अभ्यर्थियों ने जमकर नारेबाजी की और आंदोलन को तेज करने की घोषणा की है. जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन के साथ ही धरना स्थल पर मौजूद अभ्यर्थियों ने आमरण अनशन शुरू कर दिया है.

आरएएस मुख्य परीक्षा (RAS Main Exam) के स्थगित करने की मांग जोर पकड़ता देख सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कहा इसका आयोजन आरपीएससी (RPSC) के कैलेण्डर के अनुसार किया जा रहा है. प्रतियोगी परीक्षाएं समयबद्ध रूप से आयोजित कर सभी भर्तियां एक निश्चित समय में पूरी करना राज्य सरकार की प्राथमिकता में है. मुख्य परीक्षा में शामिल हो रहे अधिकांश अभ्यर्थी चाहते हैं कि परीक्षा तय समय पर हो. परीक्षा स्थगित होना अधिकांश परीक्षार्थियों के हित में नहीं है.

सीएक गहलोत ने कहा कि आएएस मुख्य परीक्षा का अयोजन 5 एवं 26 फरवरी, 2022 को हो रहा है. परीक्षा स्थगित होने पर परीक्षार्थियों पर आर्थिक एवं मानसिक दबाव पड़ेगा. ऐसे में कुछ अभ्यर्थियों द्वारा की जा रही मुख्य परीक्षा को स्थगित करने की मांग न्यायोचित नहीं है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आरएएस की भर्ती प्रक्रिया के तीन चरणों प्रारम्भिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार को एक वर्ष में पूरा करने के लिए प्रारम्भिक एवं मुख्य परीक्षा के बीच 90 से 100 दिन का अंतराल रखना आवश्यक है. इससे अधिक अंतराल होने से तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. आरएएस मुख्य परीक्षा का आयोजन समय पर नहीं होने से आरपीएससी द्वारा जारी भर्ती कैलेण्डर की अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भी विलम्ब होने की आशंका है. 

Trending news