Udai Lal Anjana: चित्तौड़गढ़ में कितनी पैठ रखते हैं उदयलाल आंजना, जानें पॉलिटिकल करियर और उनका सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2245301

Udai Lal Anjana: चित्तौड़गढ़ में कितनी पैठ रखते हैं उदयलाल आंजना, जानें पॉलिटिकल करियर और उनका सोशल स्कोर

Chittorgarh Lok Sabha Election 2024, Udai Lal Anjana : राजस्थान सरकार में सहकारिता मंत्री रह चुके उदयलाल आंजना चित्तौड़गढ़ में कितने पावरफुल हैं? आइए जानते हैं, उनका सोशल स्कोर क्या है?

 

Udai Lal Anjana

Udai Lal Anjana Profile: राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की सरकार में सहकारिता मंत्री रह चुके उदयलाल आंजना (Udaylal Anjana) पेशे से उद्योगपति हैं. कांग्रेस पार्टी ने आंजना को लोकसभा चुनान 2024 में चित्तौड़गढ़ सीट से मैदान में उतारा है. आंजना की आस-पास के जिलों के ग्रामीण इलाकों में भी मजबूत पकड़ है. आंजना की टीम सोशल मीडिया पर भी खासी एक्टिव है. 'ज़ी मीडिया' ने चुनावी मैदान में उतरे नेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. इसे लीडर सोशल स्कोर (LSS) कहते हैं. इस आर्टिकल में हम उदयलाल आंजना का लीडर सोशल स्कोर जानेंगे.

तीन बार रहे विधायक

उदयलाल आंजना, 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में चित्तौड़गढ़ की निंबाहेड़ा छोटीसादड़ी क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी रह चुके हैं. वो तीन बार विधायकी का चुनाव जीतकर जयपुर यानी विधानसभा पहुंच चुके हैं. हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इनके सामने श्री चांद कृपलानी ने जीत दर्ज की थी. एक चुनावी हलफनामें में  उदयलाल आंजना की सालाना आय एक करोड़ 97 लाख 23 हजार 555 रुपए थी. जो अब काफी बढ़ चुकी है. उदयलाल आंजना अरबपति हैं. वो कई कंपनियों के मालिक हैं.

क्या है उदयलाल आंजना का सोशल मीडिया स्कोर?

आंजना का ओवरऑल सोशल स्कोर 60 है. उनका डिजिटल लर्निंग स्कोर 64 है. फेसबुक स्कोर 54, इंस्टाग्राम स्कोर 64, एक्स (X) स्कोर 54 है. वो यूट्यूब पर भी देखे जा सकते हैं. उनका YouTube Score 64 है.

चित्तौड़गढ़ का सियासी समीकरण

2024 में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी के सामने पूर्व मंत्री उदयलाल आंजना को मैदान में उतारा है. आंजना पहले यहां से सांसद रह चुके हैं. दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सीपी जोशी ने कांग्रेस के गोपाल सिंह को भारी मतों से हराया था. ऐसे में इस बार कांग्रेस ने चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी को घेरने के लिए रणनीति बनाई. कांग्रेस यहां से किसी लोकल नेता को चुनावी मैदान में उतारना चाह रही थी. ऐसे में अशोक गहलोत ने उदयलाल आंजना की पैरवी की और आलाकमान ने आंजना पर दांव लगा दिया.

लोकसभा चुनाव 2019 में चित्तौड़गढ़ सीट से भाजपा प्रत्याशी सीपी जोशी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज कराई थी. सीपी जोशी ने कांग्रेस के गोपालसिंह शेखावत ईडवा को 5 लाख 76 हजार 247 मतों के अंतर से हराया था. यहां से उन्होंने अपने ही नाम दर्ज पिछला रिकार्ड तोड़ा था. बताया जाता है कि ये चित्तौड़गढ़ संसदीय इतिहास की सबसे बड़ी जीत थी. इससे पहले जोशी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में 3 लाख 16 हजार 857 मतों की जीत से चित्तौड़गढ़ में उस समय की सबसे बड़ी जीत का  रिकार्ड बनाया था. इस तरह 2019 में जोशी ऐतिहासिक अंतर के साथ लगातार दूसरी बार सांसद बनने वाले भी इकलौते उम्मीदवार बन गए थे.

Disclaimer : लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Udai Lal Anjana

Social Media Score

Scores
Over All Score 60
Digital Listening Score64
Facebook Score54
Instagram Score64
X Score54
YouTube Score64

TAGS

Trending news