Reet recruitment 2022: राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय के बाद अब BSTC और B.ED के छात्रों को रीट मेंस के रिजल्ट का इंतजार
Advertisement

Reet recruitment 2022: राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय के बाद अब BSTC और B.ED के छात्रों को रीट मेंस के रिजल्ट का इंतजार

Reet recruitment 2022: राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय के बाद अब  BSTC और B.ED के छात्रों रीट के थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार है. हालांकि आपको बता दें की राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय से  BSTC और B.ED के छात्रों में काफी खुशी थी. अब रीट का  रिजल्ट आने के बाद ये खुशी और भी बढ़ जाएगी.

 

फाइल फोटो

Reet recruitment 2022: राजस्थान हाईकोर्ट ने कई माह पहले BSTC और B.ED के कैंडिडेट्स के फेवर में बड़ा फैसला सुनाया था. कोर्ट के आदेश के बाद BSTC और B.ED के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत छात्रों में खुशी की लहर दौड़ गई थी. अब इन छात्रों को रीट की मेंस परीक्षा का इंतजार है.रीट मेंस का रिजल्ट आने के बाद इनको दोहरी खुशी मिलेगी.

आपको बता दें कि राजस्थान के लाखों BSTC और B.ED के अंतिम वर्ष के छात्र राजस्थान सरकार से रीट भर्ती परीक्षा 2022 में शामिल होने के लिए मांग कर रहे थे. कोर्ट ने BSTC और B.ED के के छात्रों में फैसला सुनाया था. साथ ही राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग को फटकार भी लगाई थी. BSTC और B.ED के कैंडिडेट्स इस मामले को लेकर सीएम अशोक गहलोत और राजस्थान के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला से भी मांग कर चुके थे. लेकिन अंतत: उन्हें कोर्ट का दरवाजा खट-खटाना पड़ा.

अगस्त 2023 तक पूरी हो जाएगी डिग्री
अभ्यर्थी जिन्होंने जुलाई में आयोजित रीट पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है और NCTE की गाइडलाइन के अनुसार शिक्षक भर्ती के लिए पात्र हैं, अगस्त 2023 तक उनकी डिग्री पूरी हो जाएगी.राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय से बीएसटीसी और बीएड के उम्मीदवारों में खुशी की लहर है, अभ्यर्थियों ने एक ओर मांग की थी कि BSTC, B.ED के अंतिम वर्ष के ऐसे 

वहीं, अगर आप 3rd ग्रेड टीचर के रूप में पढ़ाना चाहते हैं तो आपको अच्छे Score के साथ 12वीं की कक्षा पास होना और भी अनिवार्य है. आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद BSTC या B. Ed करनी होगी.

ये भी पढ़ें- RPSC 2nd ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा की आंसर Key जारी, rpsc.rajasthan.gov.in पर देखें

आपको बता दें कि राजस्थान में करीब 2 लाख से अधिक छात्र BSTC और B.ED की पढ़ाई कर रहे हैं. राजस्थान में रीट की तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना अनिवार्य है. 

 ट्विटर पर राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने एक बड़ा बयान ट्वीट करके दिया है. उनके बयान के अनुसार राजस्थान में हुए 48000 पदों के लिए थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम 15 अप्रैल तक संभावित है आ  सकता है.

राजस्थान में रीट थर्ड ग्रेड के एक्जाम होने के बाद सबको रीट मेंस के रिजल्ट का इंतजार अभी भी है. पर आपको बता दें कि रिजल्ट को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी या सूचना बोर्ड ने जारी नहीं की.इसलिए रीट थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती की परीक्षा दे चुके कैंडिडेट्स थोड़ा अभी सब्र करें.

ये भी पढ़ें- RPSC : आरपीएससी के कनिष्ठ (भू-भौतिकविद्,भू-जल वैज्ञानिक) की काउंसलिंग 5 अप्रैल तक..

 

Trending news