Reet recruitment 2022: इतनी आसान नहीं थी BSTC और B.ED के छात्रों की राह, राजस्थान हाईकोर्ट ने बदल दिया पाशा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1569641

Reet recruitment 2022: इतनी आसान नहीं थी BSTC और B.ED के छात्रों की राह, राजस्थान हाईकोर्ट ने बदल दिया पाशा

Reet recruitment 2022: राजस्थान में  BSTC और B.ED के अंतिम वर्ष के छात्रों की राह इतनी आसान नहीं थी, कई तरह की चुनौतियां थी. लेकिन राजस्थान हाईकोर्ट के एक फैसले से पाशा पलट गया. कोर्ट ने रीट की तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 में शामिल होने के फरमान जारी कर दिया. अब रीट एक्जाम की तैयारी भी आखिरी दौर पर है.

 

फाइल फोटो,

Reet recruitment 2022: राजस्थान में BSTC और B.ED के अंतिम वर्ष के छात्रों को रीट की तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 में शामिल होने की राह इतनी आसान नहीं थी. कई तरह की चुनौतियां थी.  BSTC और B.ED के छात्रों ने रीट भर्ती परीक्षा 2022 में शामिल होने के लिए सीएम अशोक गहलोत, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला से मांग कर चुके थे. लेकिन मामला सुलझ नहीं रहा था.

तो  BSTC और B.ED के कैंडीडेट्स ने राजस्थान हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया. कोर्ट ने इस मामले पर संवेदन शीलता दिखाते हुए छात्रों के भविष्य की चिंता करते हुए  BSTC और B.ED के छात्रों के पक्ष में फरमाम सुनाया.  इस फरमान के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने इन उम्मीदवारों को राहत दी. आपको बता दें कि राजस्थान में करीब 2 लाख से अधिक छात्र BSTC और B.ED की पढ़ाई कर रहे हैं. 

अगस्त 2023 तक पूरी हो जाएगी डिग्री
राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय से बीएसटीसी और बीएड के उम्मीदवारों में खुशी की लहर है, अभ्यर्थियों ने एक ओर मांग की थी कि BSTC, B.ED के अंतिम वर्ष के ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने जुलाई में आयोजित रीट पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है और NCTE की गाइडलाइन के अनुसार शिक्षक भर्ती के लिए पात्र हैं, अगस्त 2023 तक उनकी डिग्री पूरी हो जाएगी.

 तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए ये है योग्यता
राजस्थान में रीट की तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना अनिवार्य है. वहीं, अगर आप 3rd ग्रेड टीचर के रूप में पढ़ाना चाहते हैं तो आपको अच्छे Score के साथ 12वीं की कक्षा पास होना और भी अनिवार्य है. आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद BSTC या B. Ed करनी होगी.

ये भी पढ़ें- RPSC Senior Teacher exam: आरपीएससी की वरिष्ठ अध्यापक (संस्कृत शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा आज से शुरू, 2 लाख 68 हजार से अधिक छात्र पंजीकृत

 

 

Trending news