Rajasthan: देश में खुलेगा अनोखा विद्यालय, एक साथ 23 भाषाओं की मिलेगी शिक्षा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1068161

Rajasthan: देश में खुलेगा अनोखा विद्यालय, एक साथ 23 भाषाओं की मिलेगी शिक्षा

विद्या मंदिर के बालक-बालिकाएं 23 भाषाएं एक साथ सीखेंगे. यह देश का पहला ऐसा अनोखा विद्यालय होगा जहां 23 भाषाएं सिखाई जाएंगी. बुधवार से इसकी शुरूआत होगी.

 

Rajasthan: देश में खुलेगा अनोखा विद्यालय, एक साथ 23 भाषाओं की मिलेगी शिक्षा

Jaipur: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' राजधानी जयपुर का एक विद्यालय साकार करता हुआ नजर आ रहा है. बस्सी स्थित श्रीबलराम उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती (राष्ट्रीय युवा दिवस) के मौके पर 'भाषा की कक्षा' की शुरूआत होने जा रही है. जहां स्कूल ने छात्र अब सिर्फ हिंदी या अंग्रेजी का नहीं पूरी 23 भाषाओं का ज्ञान लेंगे.

23 भाषाओं का ज्ञान विद्यार्थियों को मिलेगा

देश में एक ऐसा अनोखा विद्यालय खुलने जा रहा है जहां एक साथ 23 भाषाओं का ज्ञान विद्यार्थियों को मिलेगा. ये स्कूल राजधानी के बस्सी इलाके में स्थित है. स्कूल का नाम आदर्श विद्या मंदिर है. यह देश का पहला ऐसा अनोखा विद्यालय होगा जिसमें छात्र और छात्राएं 23 अलग-अलग भाषाओं का बोध कर सकेंगे. इन्हीं भाषाओं का अवबोध कराने के लिए भाषा की कक्षा की शुरूआत बुधवार से होने जा रही है. साथ ही बच्चों को संस्कृति का भी परिचय करवाया जाएगा. कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए दैनिक जीवन में आम-बोलचाल के वाक्यों को 23 अलग-अलग भाषाओं में 400 से अधिक वाक्यों की बुकलेट तैयार की गई है.

ये भी पढ़ें- JDA प्रवर्तन दस्ते ने अवैध कॉलोनी में JCB चलाकर सड़कों को किया ध्वस्त

12 दिसम्बर से इन कक्षाओं की शुरूआत होगी

खास बात यह है इसमें हिन्दी,असमिया,बंगाली, बोडो, तमिल,तेलुगु, उर्दू, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयाली, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, ओडिया, पंजाबी, संस्कृत, संथाली, सिंधी, डोगरी आदि भाषाओं के बारे में छात्रों को ज्ञान दिया जाएगा. बुधवार से शुरू होने जा रही भाषा की कक्षा को लेकर प्रधानाचार्य और बच्चों का कहना है, " देश में पहली बार इस प्रकार की कक्षा का आयोजन होने जा रहा है, जहां एक साथ 23 भाषाओं का ज्ञान दिया जाएगा. इसके साथ ही देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत का जो सपना देखा है उसको भी कहीं ना कहीं ये स्कूल साकार करता हुआ नजर आएगा. 12 जनवरी से इन कक्षाओं की शुरूआत होगी और दिनचर्या में जो बोलचाल की भाषा होती है उनको अलग-अलग भाषा में बोलने की सिख बच्चों को दी जाएगी. इसके साथ ही 400 से ज्यादा वाक्यों की बुकलेट इसको लेकर तैयार की गई है. "

Trending news